अमरावतीमुख्य समाचार

खरीदी-बिक्री पंजीयन कार्यालय में ‘तौबा गर्दी’

सहूलियतवाली दरों के चलते रजिस्ट्री कराने उमड रही भीड

  • क्रेडाई ने की कामकाज का समय बढाने की मांग

  • अवकाशवाले दिन भी कामकाज जारी रखने का सुझाव दिया

  • जिला उपनिबंधक ने किया सुझाव को स्वीकार

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१५ – कोरोना की वजह से उपजे हालात को देखते हुए राज्य में रियल ईस्टेट सेक्टर को गति प्रदान करने हेतु राज्य सरकार ने आगामी 31 दिसंबर तक घर खरीदी पर लगनेवाले स्टैम्प ड्यूटी में तीन प्रतिशत की छूट देने का निर्णय घोषित किया था. ऐसे में इस समय इस छूट का लाभ उठाने हेतु जिला निबंधक व दुय्यम निबंधक कार्यालय में खरीदी-बिक्री के व्यवहार की रजिस्ट्री कराने हेतु अनेकों लोग पहुंच रहे है और हर एक दिन यहां 100 से 150 पंजीयन आवेदन आ रहे है. ऐसे में इस कार्यालय में जहां एक ओर काम का बोझ काफी बढ गया है, वहीं दूसरी ओर बार-बार सर्वर डाउन होने की वजह से काम की रफ्तार भी प्रभावित हो रही है. ऐसे में भवन निर्माण व्यवसायियों के संगठन क्रेडाई द्वारा आगामी 31 दिसंबर तक निबंधक कार्यालय में कामकाज का समय बढाने तथा अवकाशवाले दिनों में भी इस कार्यालय में काम जारी रखने का निवेदन सह जिला निबंधक से की गई थी. जिसे सह जिला निबंधक कार्यालय द्वारा स्वीकार किया गया.
ऐसे में अब जिले के दुय्यम निबंधक कार्यालयों को प्रात: 7.30 बजे से रात 8.45 बजे तक शुरू रखा जायेगा. साथ ही कुछ स्थानों पर शनिवार व रविवार को अवकाशवाले दिनों में भी इन कार्यालयों में काम किया जायेगा. ऐसे आदेश सह जिला निबंधक कार्यालय सहित महानिरीक्षक कार्यालय से भी जारी किये गये है. लेकिन पाया जा रहा है कि, अब भी अमरावती जिले के कुछ दुय्यम निबंधक कार्यालयों द्वारा अपने पुराने ढर्रे पर ही काम किया जा रहा है.
उल्लेखनीय है कि, राज्य सरकार ने मुद्रांक शुल्क में कटौती करते हुए घर खरीदनेवाले लोगों को राहत दी है. जिसके अनुसार 31 दिसंबर तक मुद्रांक शुल्क में 3 प्रतिशत और 31 मार्च 2021 तक दो प्रतिशत सहूलियत देने का निर्णय लिया गया है. इस निर्णय का लाभ लेने हेतु कई लोगों ने दिसंबर माह में ही बडे पैमाने पर घरों के सौदे किये है और इस खरीदी का पंजीयन कराने हेतु दुय्यम निबंधक कार्यालय में आवेदन करना शुरू किया है. कोरोना काल के दौरान प्रात: 10 से शाम 6 बजे तक शुरू रहनेवाले इन कार्यालयों को अब काम का प्रमाण बढ जाने की वजह से प्रात: 7.30 से दोपहर 3.15 बजे तक और अपरान्ह 1 बजे से रात 8.45 बजे तक ऐसे दो शिफ्टों में शुरू रखने का निर्देश पंजीयन महानिरीक्षक ओमप्रकाश देशमुख द्वारा दिये गये है. पंजीयन व मुद्रांक शुल्क विभाग द्वारा ‘ई-स्टेप इन’ की सुविधा के जरिये प्रात: 10 से शाम 6 बजे तक दस्त पंजीयन का समय आरक्षित किया जा सकता है. इस सुविधा के जरिये समय निश्चित कर चुके नागरिकों को संबंधित कार्यालयों के नये समय के अनुसार भी पंजीयन करने की सुविधा उपलब्ध होगी. वहीं कुछ दुय्यम निबंधक कार्यालयों में जबर्दस्त भीडभाड होती है. ऐसे में शनिवार व रविवार को अवकाशवाले दिन कार्यालय शुरू रखना है अथवा नहीं, इस पर निर्णय लेने का जिम्मा सह जिला निबंधक को दिया गया है. इस बात के मद्देनजर अमरावती क्रेडाई के पदाधिकारियोें ने यहां के दुय्यम निबंधक कार्यालयों में काम के बढते प्रमाण को ध्यान में रखते हुए कार्यालयों के कामकाज के समय को बढाने और इन कार्यालयों को अवकाशवाले दिनों में भी खुले रखने की मांग की है. जिसे सहजिला निबंधक कार्यालय द्वारा गंभीरतापूर्वक लिया गया है. ऐसे में अब अमरावती में भी खरीदी-बिक्री पंजीयन कार्यालय आगामी 31 दिसंबर तक अवकाशवाले दिनों में भी खुले रहेंगे. जिला सहनिबंधक को को ज्ञापन सौंपते समय अमरावती क्रेडाई के अध्यक्ष पंकज देशमुख व सचिव कपिल आंडे उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button