महाराष्ट्रमुख्य समाचार

24 को हो सकता है मंत्रिमंडल का विस्तार

12 मंत्रियों व 14 राज्यमंत्रियों का किया जा सकता है समावेश

* कई महिला विधायकों को भी मिल सकता है कैबिनेट में मौका
मुंबई/दि.20 – राज्य में चल रहे सत्ता संघर्ष को लेकर सुप्रीम कोर्ट द्बारा विगत 11 मई को सुनाए गए फैसले के बाद राज्य की शिंदे-फडणवीस सरकार को काफी बडी राहत मिली है और सरकार पर रहने वाला खतरा फिलहाल टल गया है. ऐसे में विगत 6 माह से प्रलंबित रहने वाला मंत्रिमंडल का विस्तार अब जल्द ही होने की संभावना है. इसके तहत अनुमान जताया जा रहा है कि, संभवत: आगामी 24 मई को ही राज्य मंत्रिमंडल का बहु प्रतिक्षित विस्तार कर दिया जाएगा.
बता दें कि, इस समय मंत्रिमंडल में मंत्रियों व राज्यमंत्रियों के 28 पद रिक्त पडे है. जिसमें से 26 पदों को भरने की तैयारी राज्य सरकार द्बारा कर ली गई है. इसके तहत शिंदे गुट के 4, भाजपा के 6 व 2 निर्दलीय विधायकों को कैबिनेट मंत्री तथा सरकार में शामिल दोनों दलों व सहयोगी दलों के 14 विधायकों को राज्यमंत्री बनाया जा सकता है. सूत्रों के मुताबिक मंत्रिमंडल के संभावित विस्तार को लेकर आवश्यक गतिविधियां तेज हो गई है तथा इस संदर्भ में सीएम शिंदे की भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्डा के साथ चर्चा होने के बाद आगामी 23 या 24 मई को राज्य मंत्रिमंडल का विस्तार हो सकता है. ऐसे में शिंदे गुट वाली शिवसेना सहित भाजपा विधायकों तथा सरकार को समर्थन दे रहे निर्दलीय विधायकों ने खुद को मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने हेतु अपने-अपने स्तर पर जमकर फिल्डिंग लगा रखी है. साथ ही मंत्रिमंडल विस्तार के समय किन-किन विधायकों के नाम पर लॉटरी लगती है, इस ओर सभी का ध्यान लगा हुआ है.

* इन विधायकों को मिल सकता है मौका
विश्वसनीय सूत्रों के मुताबिक मंत्रिमंडल के संभावित विस्तार के लिए शिवसेना यानि शिंदे गुट की ओर से अपने विधायकों की सूची तैयार की जा रही है. जिनमें भरत गोगावले, संजय शिरसाठ, प्रताप सरनाईक, सदा सरवनकर, अनिल बाबर व चिमनराव पाटिल के साथ ही आशिष जयस्वाल व महेश शिंदे सहित प्रहार संगठन के नेता व निर्दलीय विधायक बच्चू कडू के नामों का समावेश रहने की चर्चा है. इसके साथ ही अब तक शिंदे-फडणवीस सरकार के कैबिनेट में किसी महिला विधायक को प्रतिनिधित्व नहीं मिला है. ऐसे में कैबिनेट के संभावित विस्तार में यामिनी जाधव, लता सोनवणे, श्वेता महाले व देवयानी फरांदे इन महिला विधायकों को मंत्री अथवा राज्यमंत्री के तौर पर शामिल किए जाने की संभावना देखी जा रही है.

Related Articles

Back to top button