अमरावतीमुख्य समाचार

अगले 60 घंटे में खोले जा सकते है अप्पर वर्धा बांध के गेट

 बांध के जलसंग्रहण क्षेत्र में हो रही है झमाझम बारिश, तेजी से बढ रहा है बांध का जलस्तर

  • वर्धा नदी किनारे स्थित गांवों को किया गया सतर्क

  • तिवसा के तहसीलदार वैभव फरतारे ने जारी किया अर्लट

अमरावती/प्रतिनिधि दि.28  – इस समय अमरावती जिले की सीमा से सटे मध्यप्रदेश के कई इलाकों में जबर्दस्त बारिश हो रही है. जिसकी वजह से मोर्शी में स्थित जिले के एकमात्र सबसे बडे अप्पर वर्धा बांध में बडे पैमाने पर पानी की आवक होनी शुरू हो गई है और बांध में जलस्तर लगातार बढ रहा है. जिसे देखते हुए आगामी 60 घंटे के दौरान कभी भी इस बांध के कुछ दरवाजों को खोलकर यहां से जलनिकासी करनी शुरू की जा सकती है. इस संभावना के मद्देनजर तिवसा के तहसीलदार वैभव फरतारे ने वर्धा नदी के किनारे रहनेवाले सभी गांवों को सतर्क रहने का आवाहन किया है.
बता दें कि, मोर्शी के सिंभोरा परिसर स्थित अप्पर वर्धा नल-दमयंती बांध का जलसंग्रहण क्षेत्र मध्यप्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्र में स्थित है और इन दिनों पांढूरणा व सालबर्डी के पर्वतीय क्षेत्रों में जबर्दस्त बारिश होने की वजह से बांध का जलस्तर 339.20 मीटर तक जा पहुंचा है और बांध में 420.98 दलघमी जलसंग्रहण हो चुका है. इस जलाशय की प्रचलन सूची के अनुसार जुलाई माह के दौरान बांध में 341.20 मीटर का जलस्तर होना चाहिए. ऐसे में यदि जलस्तर इससे अधिक होता है, तो बांध की सुरक्षा की को ध्यान में रखते हुए यहां से जलनिकासी शुरू की जाती है. चूंकि इस समय बांध में लगातार पानी की आवक हो रही है और बांध का जलस्तर निर्धारित प्रमाण से अधिक बढने की पूरी संभावना है. ऐसे में आगामी 60 से 72 घंटे के भीतर कभी भी इस बांध से जलनिकासी शुरू की जा सकती है.
इस संभावना के मद्देनजर तिवसा के तहसीलदार वैभव फरतारे ने तिवसा तहसील में वर्धा नदी के किनारे रहनेवाले सभी गांवों के नाम अलर्ट जारी करते हुए कहा कि, अगले कुछ दिनों तक नदी के किनारे कपडे धोने व जानवरों को नहलाने के लिए कोई न जाये. साथ ही नदी पात्र में पानी रहते समय नदी पात्र को पार न किया जाये. साथ ही उन्होंने सभी मंडल अधिकारी व ग्राम पंचायत कार्यालयों को भी निर्देश दिया है कि, सभी गांवों में इस अलर्ट को लेकर मुनादी करायी जाये तथा लोगों को समय रहते सतर्क किया जाये.

Related Articles

Back to top button