अमरावतीमुख्य समाचारविदर्भ

पीडीएमसी में शुरू हुई कैथलैब

ख्यातनाम हृदयरोग विशेषज्ञ डॉ. नीरज राघानी व डॉ. निलेश चांडक दे रहे सेवा

  • छोटे बच्चों के डिवाईस क्लोजर ऑपरेशन की भी सुविधा उपलब्ध

अमरावती प्रतिनिधि/दि.२०– स्थानीय श्री शिवाजी शिक्षण संस्था द्वारा संचालित डॉ. पंजाबराव देशमुख स्मृति मेडिकल कालेज व अस्पताल (पीडीएमसी) में शिवाजी शिक्षण संस्था तथा शहर के ख्यातनाम हृदयरोग चिकित्सक डॉ. नीरज राघानी व डॉ. निलेश चांडक द्वारा हृदयरोगियों का इलाज करने हेतु कैथलैब की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है. जहां पर महात्मा फुले जन आरोग्य योजना के तहत गरीब पृष्ठभुमि से वास्ता रखनेवाले हृदयरोगियों का नि:शुल्क इलाज किया जायेगा. साथ ही सर्वाधिक उल्लेखनीय बात यह है कि, कम उम्रवाले जिन बच्चों के दिल में छेद की समस्या रहती है, उन बच्चों का इलाज भी बिना ऑपरेशन के करते हुए उनके दिल के छेद को डिवाईस क्लोजर तकनीक से बंद करने की सुविधा इस कैथलैब में उपलब्ध होगी. अपने इस सेवाभावी व सामाजिक उपक्रम के संदर्भ में जानकारी देते हुए एमडी, डीएम, एफईएससी तथा एफएसीसी जैसी पदवियां प्राप्त कर चुके शहर के ख्यातनाम कॉर्डीयालॉजीस्ट डॉ. नीरज राघानी तथा डॉ. निलेश चांडक ने बताया कि, इन दिनों अस्त-व्यस्त जीवनशैली की वजह से हृदयरोग की समस्या बेहद आम हो चली है, वहीं चिकित्सा सुविधाएं काफी महंगी है. ऐसे में गरीब परिवारों से वास्ता रखनेवाले लोग बडे-बडे अस्पतालों में अपना इलाज नहीं करवा पाते.

इस बात को ध्यान में रखते हुए उन्होंने शिवाजी शिक्षा संस्था के सहयोग से पीडीएमसी में कैथलैब शुरू करने का विचार किया. इस कैथलैब में आर्थिक रूप से कमजोर घटक के लोगों की एंजीओग्राफी व एंजीओप्लास्टी महात्मा फुले जन आरोग्य योजना के तहत पूरी तरह से नि:शुल्क तौर पर की जायेगी. साथ ही उन्होंने बताया कि,

कम उम्रवाले बच्चों के दिल में कई बार छेद होते है, जिन्हें चिकित्सा शास्त्र के तहत तीन श्रेणियों एएसडी, वीएसडी तथा पीडीए में विभाजीत किया जाता है. इन तीनों तरह के छेद को बिना ऑपरेशन के डिवाईस क्लोजर पध्दति के जरिये बंद करने की सुविधा भी इस कैथलैब में उपलब्ध रहेगी और यह उपचार भी पूरी तरह से नि:शुल्क रहेगा.

सप्ताह में तीन-तीन दिन पीडीएमसी में उपलब्ध रहेंगे दोनों डॉक्टर

बताया गया है कि, प्रत्येक सप्ताह के गुरूवार, शुक्रवार व शनिवार को डॉ. नीरज राघानी तथा सोमवार, मंगलवार व बुधवार को डॉ.

निलेश चांडक पीडीएमसी अस्पताल में मरीजों के इलाज हेतु उपलब्ध रहेंगे

  • ‘झेनिथ‘ में छोटे बच्चों के लिए विशेष सहूलियत

पीडीएमसी में शुरू होने जा रहे इस उपक्रम के संदर्भ में जानकारी हेतु संपर्क किये जाने पर डॉ. नीरज राघानी ने बताया कि, आर्थिक रूप से कमजोर रहनेवाले जो मरीज उनके द्वारा संचालित झेनिथ अस्पताल में ही स्वास्थ्य जांच के लिए आ रहे है, वे उन्हें भी नि:शुल्क दरों पर एंजीओग्राफी व एंजीओप्लास्टी करने के लिए पीडीएमसी में भरती होने की सलाह दे रहे है. जहां पर वे खुद ही उन मरीजों की नि:शुल्क तौर पर एंजीओग्राफी व एंजीओप्लास्टी कर रहे है. इसके अलावा झेनिथ अस्पताल में प्रत्येक महिने दूसरे गुरूवार को आर्थिक रूप से कमजोर रहनेवाले परिवारों के हृदयरोग से पीडित छोटे बच्चों की मात्र ५०० रूपये में स्वास्थ्य जांच व इको टेस्टिंग की जाती है. सामान्य तौर पर इसके लिए १५०० रूपये का खर्च आता है. इसके साथ ही ऐसे बच्चों के लिए डिवाईस क्लोजर इलाज जरूरी रहने पर उन्हें भी पीडीएमसी में रेफर किया जाता है, ताकि वहां पर उनका नि:शुल्क रूप से इलाज किया जा सके.

Related Articles

Back to top button