मुख्य समाचारविदर्भ

विदर्भ के जन जन तक पहुंचाओ केंद्र की कल्याणकारी योजनाएं

वित्त राज्य मंत्री कराड का आवाहन

* गडकरी ने अफसरान को हड़काया
* फडणवीस ने किया प्रभावी क्रियान्वयन का आग्रह
* नागपुर में विदर्भ विभाग आर्थिक समावेशिता बैठक
नागपुर/दि.13– देश के वित्त राज्य मंत्री डॉ. भागवत कराड आज विदर्भ के आमजनों, किसानों, युवाओं और उद्यमियों तक केंद्र की अनेक कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन का हाल जानने पहुंचे. उन्होंने उच्चस्तरीय बैठक में अनेक योजनाओं की समीक्षा की. मात्र बीमा योजना छोड़कर अन्य योजनाओं का क्रियान्वयन अपेक्षित नहीं होने की बात उनके ध्यान में आई. उन्होंने प्रशासन से विदर्भ के जन-जन तक केंद्र की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने का आवाहन किया.
यहां होटल रेडिसन ब्लू में आयोजित उच्चस्तरीय बैठक में डॉ. कराड के साथ केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस, सांसद सर्वश्री डॉ. अनिल बोंडे, रामदास तडस, अशोक नेते, बैंकों के अधिकारी, निदेशक उपस्थित थे. डॉ.कराड ने विविध योजनाओं की समीक्षा की, जिसमें मुद्रा लोन, किसान क्रेडिट कार्ड, पीएम बीमा योजना, फलोत्पादन, सुरक्षा योजना, जीवनज्योती आदि की विदर्भ संबंधी रिपोर्ट देखी. उन्होंने पाया कि मुद्रा लोन में भी क्षेत्र में अधिक काम नहीं हुआ है. इस पर उन्होंने बैंक अधिकारियों को निर्देश दिए कि तेजी से क्रियान्वयन करें. कागजात अवश्य देखे किन्तु लोन देने और उसका उद्यम शुरु करने में सहायता करें और गति लाएं.
नितिन गडकरी ने बेहतर तालमेल रखकर काम करने की सलाह दी. उन्होंने ढंग से काम नहीं करने वाले अधिकारियों की सीआर (गोपनीय रिपोर्ट) बनाने कहा. दूसरी तरफ अच्छे काम करने वाले अधिकारियों का सत्कार लेने भी कहा. उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने जनधन खाते और बीमा योजना के लिए शिविर आयोजित करने के निर्देश इस समय दिए. उन्होंने कहा कि अनेक योजनाओं का लाभ बराबर नहीं मिल रहा. इस बारे में जनशिकायतों को तत्परता से दूर करने के निर्देश भी दिए. बैठक में दिल्ली से निदेशक और राज्य से सभी अधिकारी उपस्थित थे. विदर्भ में हॉकर्स योजना का अच्छा काम होने और इसका क्षेत्र बढ़ाने के निर्देश भी सांसद डॉ. बोंडे और रामदास तडस ने दिए.

Related Articles

Back to top button