अमरावतीमुख्य समाचार

शिवमहापुराण कथा व कलश यात्रा के चलते मार्ग में परिवर्तन

पुलिस आयुक्तालय ने जारी किए निर्देश

अमरावती/दि.13– शहर आयुक्तालय के राजापेठ थाना हद्द में 15 से 20 दिसंबर के दौरान हनुमान चालीसा चैरीटेबल ट्रस्ट हनुमान गढी, भानखेडा रोड की ओर से जिला क्रीडा संकुल अमरावती से हनुमान गढी तक कलश यात्रा व 16 से 20 दिसंबर के बीच सुप्रसिध्द कथा वाचक पंडीत प्रदिपजी मिश्रा (सिहोर मध्य प्रदेश) का शिव महापुराण कार्यक्रम हनुमान गढी में आयोजित किया जा रहा है. आयोजकों की ओर से मिली जानकारी के अनुसार इस कार्यक्रम में लगभग 4-5 लाख भाविक उपस्थित रह सकते है. कार्यक्रम में सहभागी होने वाले भाविकों की संख्या व उसके लिए आने वाले छोटे-बडे वाहनों को ध्यान में रखते हुए भाविकों को कार्यक्रम के दौरान अडचन न आए तथा वहानों की भीड/ दुर्घटना जैसी अनुचित घटनाएं न हो, कानुन व व्यवस्था की समस्या निर्माण न हो व सरल यातायात नियम व सुरक्षा की दृष्टी से 15 दिसंबर को 8 बजे से 21 दिसंबर की 8 बजे तक छत्री तालाब चौक से भानखेडा बु. वाय पाईंट मार्ग पर सभी प्रकार के वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी लगाने के लिए पुलिस उपायुक्त सागर पाटील, ने 13 दिसंबर को अधिसुचना जारी की है. जारी किए गए सुचना में वाहनों के प्रवेश बंदी व पार्किंग संबंध में भाविकों व सभी सामान्य नागरिकों को निम्नलिखित सुचना का पालन करने कहा गया है-
वाहनों की प्रवेश बंदी मार्गः- 1) छत्री तालाब चौक से भानखेडा बु. वाय पाईंट- कार्यक्रम में सहभागी होने के लिए छत्री तालाब मार्ग हनुमान गढी आने वाले भाविकों के दोपहिया, छोटे चार पहिया वाहन के अलावा अन्य सभी प्रकार के वाहनों को 15 दिसंबर की सुबह 8 बजे से 21 दिसंबर की रात 8 बजे तक तक मार्ग पर प्रवेश बंदी की गई है.
टिप- कार्यक्रम स्थल पर आने वाले वाहन कार्यक्रम समाप्त होने के बाद ही बाहर जा सकते है. किसी भी वाहन आना-जाना नही कर सकते.
आने के लिए पर्यायी मार्गः- (अ) लालखेड, मालखेड- भानखेड बु. मार्ग अमरावती शहर की ओर आने वाले वाहनों के लिए पर्यायी मार्गः- भानखेड बु. वाय पाईंट- कोंडेश्वर मंदिर- कोंडेश्वर टी पाईंट(सुपर हाईवे) – अलमास गेट बडनेरा- गोपाल नगर चौक मार्ग से शहर से आने के लिए
जाने के लिए पर्यायी मार्गः-(ब) दस्तुर नगर-छत्री तालाब से भानखेडा बु.- लालखेड मालखेड की ओर जाने वाले वाहनों के लिए पर्यार्यी मार्गः- चपराशीपुरा -वडाली नाका- भानखेडा खु. मार्ग या अमरावती बडनेरा मार्ग से अलमास गेट- कोंडेश्वर टी पॉईंट- कोंडेश्वर मंदिर- भानखेडा बु. वाय पाईंट इस मार्ग का उपयोग करें.
(2) वाहनों की पार्किंग बंदीः- (अ) छत्री तालाब से हनुमान गढी मुख्य मार्ग(ब) हनुमान गढी से भानखेडा बु. वाय पाईंट मार्ग (स) भानखेडा बु. वाय पाईंट से कोंडेश्वर मंदिर ( ड) छत्री तालाब चौक से दस्तुर नगर- फरशी स्टॉप- राजापेठ उडानपुल तक (ई) यशोदानगर चौक से दस्तुर नगर चौक- एमआईडीसी चौक पुराना बायपास तक (फ) गौरी ईन से अकोला वाय पाईंट के बीच एक्सप्रेस हायवे पर (ज) छत्री तालाब चौक से मंगलधाम कॉलोनी ओवर ब्रिज तक मार्ग निम्नलिखित मार्ग पर रोड के किनारे किसी भी प्रकार के वाहन शिव महापुराण कार्यक्रम की कालावधी में (पार्किंग) खडे नहीं किए जा सकते.
(3) पार्किंग व्यवस्थाः-
(ए) गौरक्षण पार्किंग दस्तुर नगर- राजापेठ- यशोदा नगर- बडनेरा की ओर से आने वाले भाविकों के ट्रैव्हल्स, छोटे ट्रैव्हल्स ऐसे सभी बडे वाहनों की पार्किंग व्यवस्था व राज्य परिवहन महांमंडल की बसों के लिए डिपों व पार्किंग व्यवस्था की गई है.
(बी) मनोर मांगल्य के बाजू में पार्किंग- भाविकों के बडे वाहनों की पार्किंग व्यवस्था व कार्यक्रम स्थल के समाने मुख्य पार्किंग क्षमता समाप्त होने पर इन स्थानों पर वाहनो को निर्देशानुसार पार्किंग किया जा सकता है.
(सी) हनुमान गढी कार्यक्रम स्थल के सामने मुख्य पार्किंग- छत्री तालाब मार्ग हनुमान गढी व भानखेडा बु. से कार्यक्रम स्थल तक कार्यकम में आने वाले सभी भाविकों के सभी दोपहिया, कार, जिप, के लिए इन स्थानों पर पार्किंग व्यवस्था है. इस पार्किंग में आने वाले वाहन कार्यक्रम खत्म होने के पहले बाहर नही आ सकते है.
(डी) मातोश्री वृध्दाश्रम पार्किंग- कोंडेश्वर टी पाईंट- कोंडेश्वर मंदिर -भानखेडा बु. वाय पाईंट व लालखेड- मालखेड-भानखेड बु.वाय पाईंट व पोहरा-भानखेड खु. भानखेडा बु. वाय पाईंट मार्ग से आने वाले भाविकों के छोटे चार पहिया वाहन प्रथम कार्यक्रम स्थल के सामने मुख्य पार्किंग में पार्क होगे. मुख्य पार्किंग की क्षमता पुरी होने पर मार्ग पर छोटे चार पहिया वाहनों की पार्किंग व्यवस्था मातोश्री की जाएगी.
(ई) भानखेडा बु. वाय पाईंट जवादे के खेत में पार्किंग ः- कोंडेश्वर मंदिर- भानखेडा बु. वाय पाईंट व लालखेड- मालखेड-भानखेडा बु. वाय पाईंट व पोहरा-भानखेडा खु. -भानखेडा बु. वाय पाईंट मार्ग से आने वाले सभी भाविकों के टेम्पो, ट्रैव्हलर्स, बडी बसे, बडे वाहन पार्किंग व राज्य परिवहन की बसों के लिए डेपो व पार्किंग व्यवस्था की गई है.
इन आदेशों का उलघंन्न करने वाले वाहन चालकों के विरुध्द मोबाका 1988 व महाराष्ट्र पुलिस कानून 1951 के अनुसार कानुनी कार्रवाई की जा सकती है. पुलिस विभाग की ओर से सभी नागरिकों से आवाहन किया गया है कि आदेश निम्नलिखित कालावधी में जारी किए गए आदेशों का पालन कर पुलिस विभाग को आवश्यक सहयाक करे. वही बाहर गाव से हनुमानगढी भानखेडा रोड अमरावती में कथा सुनने के लिए आने वाले भाविकों की सुविधा के लिए मार्ग व पार्किंग की सविस्तार जानकारी भी प्रस्तुत की गई है.

Related Articles

Back to top button