अमरावतीमुख्य समाचार

नवरात्रि उत्सव के चलते कई मार्गों में किया गया परिवर्तन

 14 घंटे खुला रहेगा अंबादेवी, एकवीरादेवी मंदिर

  • रोजाना सुबह 6.30 बजे से रात 8.30 बजे तक होंगे दर्शन

अमरावती/प्रतिनिधि दि.5 – जिले में कोरोना संक्रमण के चलते बीते 2 वर्षों से मंदिर बंद हैं, लेकिन अब जब मंदिरों को खोलने की अनुमति मिल गई है, तो श्रद्धालुओं में खुशी का माहौल है. इस वर्ष 7 अक्तूबर नवरात्र त्यौहार से मंदिर के खुले होने के कारण अंबादेवी और एकवीरा देवी मंदिर संस्थानों की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. वहीं सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस प्रशासन भी तैयारियों में जुट गया है.
कोरोना की पृष्ठभूमि को देखते हुए इस वर्ष अंबादेवी मंदिर में रोजाना सुबह 6.30 बजे से रात 8.30 बजे तक ही दर्शन के लिए व्दार खुले रहेंगे. बारिश के मौसम में मंदिर क्षेत्रों में तकरीबन 5 हजार श्रद्धालु ठहर सकते, इसलिए वाटरप्रुफ पेंडाल खडा किया गया है. सामाजिक दूरी के लिए झिंकझाक पैटर्न में खडे होने की व्यवस्था की गई है. प्रत्येक श्रद्धालु की थर्मल मीटर से जांच की जाएगी. भक्तों को मास्क और सैनीटाइजर का उपयोग करने के बाद ही मंदिर में प्रवेश की अनुमति होगी.

  • पुलिस प्रशासन सज्ज

नवरात्रि उत्सव के दौरान अंबादेवी व एकवीरा देवी मंदिरों के रास्ते में भक्तों की भारी भीड जमा होती है. इसलिए शहर पुलिस विभाग ने कुछ मार्गों को बंद कर दिया है. जबकि कुछ को यातायात नियंत्रण के लिए डायवर्ट किया है. साथ ही किसी भी तरह की अप्रिय घटना को रोकने के लिए पुलिस ने तगडे बंदोबस्त की योजना बनाई है. पूरे परिसर में 40 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाकर पैनी नजर रहेगी.

  • ऐसे रहेंगे पर्यायी मार्ग

मालवाहक भारी व हल्के वाहन, गिट्टी बोल्डर वाहन, बडनेरा जुनी बस्ती टी पाइंट से पुराना बायपास मार्ग एमआईडीसी से होकर गुजरेंगे. वहीं दस्तुरनगर चौक, चपराशीपुरा चौक, बियाणी चौक से बायें मुडें व गर्ल्स हाईस्कूल चौक, इर्विन चौक, मालवीय चौक, दीपक चौक का उपयोग करेंगे. अमरावती बस स्टैंड से बडनेरा मार्ग पर चलनेवाली एसटी बसें पुराने बायपास मार्ग को दस्तुर नगर, चपराशीपुरा चौक तक ले जाएंगी. राजापेठ डिपो से चलने वाली बसें फ्लाईओवर का इस्तेमाल करेंगी. बस स्टैंड से नागपुरी गेट मार्ग से भातकुली जाने वाली एसटी बस नवसारी रिंग रोड पर चलेगी. राजापेठ चौक से शहर में आने वाले हल्के चार पहिया वाहन (कार, जीप) को राजापेठ फ्लाईओवर का उपयोग करना पडेगा.

  •  इस तरह रहेगी पार्किंग की व्यवस्था

नेहरु मैदान, ओसवाल भवन मैदान, मुधोलकर पेठ मैदान, ओसवाल भवन से गद्रे चौक तक सडक के एक तरफ, हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल से साईनगर की ओर जानेवाली सडक के एक तरफ, साबनपुरा चौक से जवाहर गेट तक सडक के एक तरफ. नवरात्रि में गांधी चौक पर पार्किंग स्थल बंद रहेगा. दोनों मंदिरों से 200 मीटर की दूरी के भीतर सडक पर कहीं भी वाहनों को खडा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी, ऐसी जानकारी यातायात विभाग के सहायक पुलिस आयुक्त अनिल कुरलकर ने दी.

  •  यह रास्ते बंद रहेंगे

-राजकमल चौक से अंबागेट
– साबनपुरा खिडकी से गांधी चौक तक
– ओसवाल भवन से गांधी चौक
– डॉ.धवड का अस्पताल से गांधी चौक
– नमुना से अंबादेवी की ओर जाने वाले सभी छोटे मार्ग बंद हैं
– टांगापडाव से साबनपुरा, प्रभात चौक मार्ग से भारी वाहनों के लिए बंद
– अंबागेट से औरंगपुरा से अंबादेवी तक का रास्ता यातायात के लिए बंद है.

Related Articles

Back to top button