महाराष्ट्रमुख्य समाचार

कोल्हे हत्याकांड में चार्जशीट दाखिल

एनआईए ने 11 आरोपियों को खींचा विशेष न्यायालय में

* दोषारोप पत्र दायर करने में लगा 178 दिनों का समय
* करीब 500 पन्नों की चार्जशीट की गई है दाखिल
* 2 अन्य संदिग्धों के खिलाफ जांच जारी रखने को अदालत की अनुमति
मुंबई./दि.17 – राज्य सहित समूचे देश में सनसनी मचा देने वाले उमेश कोल्हे हत्याकांड मामले को लेकर आज राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानि एनआईए ने अपनी हिरासत में रहने वाले 11 आरोपियों के खिलाफ मुंबई स्थित विशेष अदालत में करीब 500 पन्नों की चार्जशीट दायर कर दी है. इसके साथ ही एनआईए ने इस मामले में 2 अन्य संदिग्धों के खिलाफ अपनी जांच जारी रखने को लेकर अदालत से अनुमति भी मांगी. जिसे अदालत ने अपनी स्वीकृति दी. ऐसे में 11 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखल करने के बाद भी एनआईए द्बारा इस मामले में अन्य संदिग्धों के खिलाफ अपनी जांच जारी रखी जा सकेगी.
बता दें कि, विगत मई माह में भाजपा नेत्री नुपूर शर्मा ने ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर हो रही टीवी डिबेट के दौरान कथित तौर पर समुदाय विशेष की धार्मिक आस्थाओं को आहत करने वाला बयान दिया था. पश्चात इसे लेकर जून माह के दौरान पूरे देश में हंगामा मचा था और नुपूर शर्मा के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग जोर पकडने लगी थी. साथ ही नुपूर शर्मा के खिलाफ तरह-तरह के फतवे जारी होने लगे थे. ऐसे में सोशल मीडिया पर कई लोग नुपूर शर्मा के समर्थन में उतर आए थे. जिनमें अमरावती निवासी मेडिकल व्यवसायी उमेश कोल्हे का भी समावेश था. जिन्होंने ब्लैक फिडम नामक वाट्सएप ग्रुप पर नुपूर शर्मा के समर्थन में पोस्ट शेअर की थी. जिसका स्क्रीन शॉर्ट इसी ग्रुप में शामिल रहने वाले डॉ. युसूफ खान ने किसी अन्य ग्रुप में शेअर किया था. जिसके बाद उमेश कोल्हे को मौत के घाट उतारने की योजना बनाई गई थी और इस योजना पर 21 जून 2022 को रात करीब 10 बजे उस समय अमल में लाया गया. जब उमेश कोल्हे अपना मेडिकल स्टोअर बंद करने के बाद अपने घर वापिस लौट रहे थे. इस वक्त उमेश कोल्हे को घंटा घर वाली गली में घेरकर गला रेतते हुए मौत के घाट उतार दिया था. इस मामले में स्थानीय पुलिस ने कुल 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया था. वहीं इसके बाद इस मामले की जांच एनआईए ने अपने हाथ में लेते हुए 4 आरोपियों को अपनी हिरासत में लिया. इस तरह से आरोपियों की संख्या 11 पर जा पहुंची. जिनके खिलाफ एनआईए ने अपनी जांच पूरी करते हुए मुंबई स्थित विशेष अदालत में चार्जशीट पेश कर दी है. इन सभी आरोपियों के खिलाफ एनआईए ने गृह मंत्रालय के आदेशानुसार विगत 2 जुलाई को भादवि की धारा 120 (ब), 153 (अ), 153 तथा यूएपीए की कुछ धाराओं के तहत अपराध दर्ज किया था.

* यह है आरोपी
इरफान खान (32), युसूफ खान बहादुर खान (44), मुदस्सर अहमद उर्फ सोनू राज शेख इब्राहिम (22), शाहरुख पठान उर्फ बादशाह हिदायत खान (25), अब्दुल तौफिक उर्फ नानू शेख तसलीम (24), शोएब खान उर्फ भुर्या सादिब खान (22), आतिब रशीद आदिल रशीद (22), अब्दुल अरबाज (23), शेख शकील (24) के साथ ही दो अन्य आरोपियों का समावेश है. वहीं एनआईए द्बारा विगत जुलाई माह के बाद से लेकर अब तक की गई जांच में दो अन्य लोगों को भी संदिग्ध के तौर पर चिन्हित किया गया है. जिनके खिलाफ अपनी जांच जारी रखने को लेकर एनआईए ने कोर्ट से अनुमति मांगी है और कोर्ट ने एनआईए की अपील को स्वीकार करते हुए अन्य दो संदिग्धों के खिलाफ जांच जारी रखने को अनुमति प्रदान की है.

* अगले सप्ताह मिलेगी चार्जशीट की कॉपी, अगली सुनवाई 19 को
इस मामले में आरोपियों की ओर से पैरवी कर रहे बचाव पक्ष के वकील एड. राजा अली ने बताया कि, सुरक्षा कारणों के चलते गत रोज आरोपियों को जेल से अदालत नहीं लाया गया था. ऐसे में आरोपियों को जेल में ही चार्जशीट की कॉपी उपलब्ध कराई जाएगी. चूंकि शनिवार और रविवार को साप्ताहिक अवकाश है. ऐसे में सोमवार के बाद ही चार्जशीट की कॉपी मिल जाएगी. वहीं अब इस मामले में अगली सुनवाई 19 जनवरी को होगी.

Related Articles

Back to top button