अमरावतीमुख्य समाचार

चिखलदरा की जंगल सफारी हुई शुरु

30 जुन तक चालु रखने के आदेश

  • दै. अमरावती मंडल ने सर्वप्रथम बंद होने की खबर छापी थी

चिखलदरा/प्रतिनिधि दि.25 – चिखलदरा की खुबसुरती निहारने के साथ ही यहा आने वाले सैलानी चिखलदरा से लगे हुए टायगर प्रोजेक्ट के अति आरक्षित जंगल घुमने की भी चाह रखता है. मगर कोरोना काल के कारण पिछले कई महिने से जंगल सफारी बंद पडी थी. जिसकी खबर दै. अमरावती मंडल ने सर्व प्रथम प्रकाशित कर इसके उपर जीवनयापन करने वाले करीब 100 परिवार चालक मालक तथा गाईड का रोजगार पूरी तरह से बंद था. शुक्रवार से जंगल सफारी शुरु होने से सभी को राहत मिली है. हालांकि फिलहाल जंगल सफारी केवल 30 जून तक ही शुरु रखने के आदेश दिये गये है. जिससे फिर से पर्यटकों को मायूसी झेलनी पड सकती है.
बता दें कि, चिखलदरा में केवल मानसून सफारी ही शुरु रहती है और इसी समय सैलानी भी बडी तादाद में चिखलदरा आते है. इसे देखते हुए भी 30 जून के बाद भी जंगल सफारी शुरु रखने की मांग शहर के व्यावसायी करते नजर आ रहे है.

प्रधान मुख्य वनसंरक्षक नागपुर के 23 जून के पत्र के आधार पर चिखलदरा में शुक्रवार से जिप्सी जंगल सफारी के लिए शुरु कर दी है. लेकिन यह आदेश केवल 30 जून तक दिये गये है. इसके बाद केवल बफर झोन में ही सफारी की इजाजत है. मगर यहा बफर झोन क्षेत्र नहीं है. ज्यादा तर प्लॅन्टेेशन ही है. जिसके लिए जंगल सफारी शुरु रखने के लिए 30 जून तक ही निर्देश दिये गये है. इसके बाद क्या आदेश आते है यह देखा जाएगा.
भैलुुमे, आरएफओ, चिखलदरा

Related Articles

Back to top button