अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

गणेशोत्सव के समय ना ली जाए बच्चों की परीक्षा

अभिभावकों ने शिक्षा विभाग से की मांग

मुंबई/दि.21 – आगामी माह में 19 सितंबर से समूचे राज्य में गणेशोत्सव का प्रारंभ होने जा रहा है. वहीं कई केंद्रीय शालाओं की छहमाही परीक्षा का आयोजन भी 18 सितंबर तक किया जा रहा है. ऐसे में गणेशोत्सव से पहले ही परीक्षाएं निपटा लेने की मांग कई अभिभावकों ने राज्य के शिक्षा विभाग से की है.
बता दें कि, नवी मुंबई की कई शालाओं ने छहमाही परीक्षा का टाईम टेबल घोषित किया है. जिसमें गणेशोत्सव शुरु होने के पहले दिन तक परीक्षा का नियोजन किया गया है. चूंकि इस वर्ष गणेशोत्सव के प्रारंभ में ही शनिवार और रविवार आ रहा है. जिसके चलते कई विद्यार्थियों के अभिभावकों ने 2 दिन पहले ही अपने गांव जाने का नियोजन कर रखा है. परंतु गणेशोत्सव के एक दिन पहले तक परीक्षा रहने के चलते उत्सव से पहले गांव कैसे जाया जाए, यह समस्या बनी हुई है. ऐसे में गणेशोत्सव पर छुट्टी नहीं देने वाली शालाओं में इस काल के दौरान 5 दिन की छुट्टी देकर मौखिक अथवा लिखित कोई परीक्षा न ली जाए, ऐसा परिपत्रक शालेय शिक्षा विभाग द्बारा जारी किए जाने की मांग विद्यार्थी व पालक संगठन की ओर से की गई है.
बता दें कि, राज्य में गणेशोत्सव काल के दौरान कई शालाओं को गौरी गणपति विसर्जन तक छुट्टी दी जाती है. परंतु कुछ कान्व्हेंट स्कूलों सहित केंद्रीय शिक्षा बोर्ड की शालाओं द्बारा जानबूझकर इसी समय विद्यार्थियों की परीक्षा ली जाती है. ऐसा आरोप अभिभावकों द्बारा लगाया गया है.

Related Articles

Back to top button