मुख्य समाचार

चेहरे पर मास्क लगाना है या वेंटिलेटर, नागरिक खुद तय करे

जिलाधीश शैलेश नवाल ने कोरोना के बढते खतरे को लेकर चेताया

  • सभी से अपने और अपने परिवार के स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहने का आवाहन किया

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१९ – विगत चार-पांच माह से प्रशासन द्वारा कोरोना के संक्रमण को नियंत्रित करने हेतु लगातार विभिन्न उपाय योजनाओ को चलाया जा रहा है. साथ ही स्वास्थ्य महकमे व पुलिस विभाग द्वारा ग्राउंड लेवल पर दिन-रात काम किया जा रहा है. बावजूद इसके कोरोना संक्रमण लगातार फैल ही रहा है, क्योंकि लोगबाग लॉकडाउन में मिली ढील के चलते काफी हद तक बेफिक्र हो गये है और सोशल डिस्टंqसग संबंधी नियमों का पालन नहीं कर रहे. जिससे हालात लगातार बेकाबू हो रहे है. ऐसे में अब नागरिक खुद तय कर लें कि, उन्हें अपने चेहरे पर कपडे से बना मास्क लगाना है या फिर कोविड अस्पताल में भरती होकर वेंटिलेटर बेड पर ऑक्सीजन मास्क पहनना है. इस आशय का प्रतिपादन जिलाधीश शैलेश नवाल द्वारा अपनी नियमित प्रेस वार्ता में किया गया.

इन दिनों अमरावती शहर सहित जिले में कोरोना संक्रमितों की लगातार बढती संख्या पर qचता जताते हुए जिलाधीश नवाल ने कहा कि, लंबे समय तक लॉकडाउन को जारी रखना किसी भी सूरते हाल में संभव नहीं है. इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की गई. लेकिन अनलॉक के तहत लॉकडाउन में छूट मिलते ही कई लोग सडकों पर ऐसे निकल आये, मानो कोरोना का खतरा और लॉकडाउन खत्म हो गये हो. इन दिनों शहर सहित जिले में हर ओर भारी भीडभाड का दृश्य दिखाई देता है और लोगबाग बिना मास्क पहने ही सडकों पर आ रहे है. जिससे कोरोना का संक्रमण और अधिक फैल रहा है. ऐसे में सभी लोगों को चाहिए कि, वे इस बीमारी के खतरे को लेकर सतर्क रहे तथा अपने व अपने परिवार के स्वास्थ्य को लेकर सजग रहे.

इस प्रेस वार्ता में जिलाधीश नवाल ने कहा कि, कोरोना काल के दौरान स्वास्थ्य महकमे और पुलिस प्रशासन द्वारा किया गया काम बेहद अतुलनीय रहा और इस महकमे से जुडे हर एक व्यक्ति ने ग्राउंड लेवल पर बेहद शानदार काम किया. इसके साथ ही जिलाधीश नवाल ने यह भी कहा कि, इस समय अमरावती जिले में शालाओं को शुरू करने की कोई तैयारी नहीं की जा रही है. साथ ही इस समय तक सरकार की ओर से भी ऐसे कोई आदेश नहीं मिले है. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि, अमरावती में अब तक ६०० कंटेनमेंट झोन बनाये जा चुके है. जिसमें से इस समय लगभग ४२० कंटेनमेंट झोन एक्टिव है. वहीं उन्होंने यह उम्मीद भी जतायी कि, आनेवाले समय में स्थिति सामान्य हो सकती है और यदि सभी लोग प्रशासनिक दिशानिर्देशो का पालन करते है तो संक्रमितों की संख्या घट भी सकती है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि, आज शहर के कई व्यापारिक प्रतिष्ठानों में काम करनेवाले कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाये जा रहे है. ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि, शहर के सभी दुकानदार अपनी खुद की कोरोना टेस्ट कराने के साथ ही अपने यहां काम करनेवाले कर्मचारियो की भी कोरोना टेस्टिंग कराये, ताकि सभी के परिवार सुरक्षित रहे.  इसके अलावा गणेशोत्सव के संदर्भ में पूछे गये सवाल का जवाब देते हुए जिलाधीश नवाल ने कहा कि, गणेशोत्सव को लेकर सरकार की ओर से और भी कुछ दिशानिर्देश आ सकते है. जिनका पूरी तरह से पालन किया जायेगा. साथ ही सरकारी दिशानिर्देशों के लिहाज से ही गणेशोत्सव के लिए छूट दी जायेगी. ऐसे में ऐन गणेशोत्सव के समय भीडभाडवाली स्थिति को टालने के लिए लोगों ने पहले से ही अपनी तमाम जरूरी खरीददारी कर लेनी चाहिए. इसके अलावा गणेशोत्सव के दौरान शहर में अलग-अलग स्थानों पर लगनेवाली दूकानों की वजह से कहीं पर भी भीडभाड न हो, इसके लिए मनपा प्रशासन को आवश्यक दिशानिर्देश दिये जा रहे है.

Related Articles

Back to top button