अमरावतीमुख्य समाचार

दीपावली पर खिला शहर का बाजार

 हर ओर खरीददारी के लिए गहमागहमी का माहौल

अमरावती/प्रतिनिधि/दि.9  – पांच दिवसीय दीपोत्सव पर्व के शुरू होने में अब मात्र चार-पांच दिनों का समय शेष है. ऐसे में जहां एक ओर रविवार को साप्ताहिक अवकाश रहने के चलते अधिकांश लोगों ने दीपावली पर्व से संबंधित खरीददारी करना जरूरी समझा. वहीं दूसरी ओर सोमवार को भी शहर के सभी व्यापारिक क्षेत्रों में जबर्दस्त भीडभाडवाला नजारा दिखाई दिया. जिसकी वजह से लंबे समय बाद शहर के बाजारों में भारी भीडभाड वाला नजारा दिखाई दिया.
इस समय दीपावली पर्व के मौके पर सबसे अधिक भीड कपडा प्रतिष्ठानों में देखी जा रही है. जहां पर लोगबाग परिवार सहित दीपावली के लिए नये कपडे खरीदने पहुंच रहे है. इसमें भी साडियों की शोरूम में महिलाओं की भीड सर्वाधिक है. इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक्स व इलेक्ट्रीकल्स उत्पादों के शोरूम में भी खरीददारी का अच्छाखासा माहौल चल रहा है. वहीं दूसरी ओर शहर के प्रमुख व्यापारिक क्षेत्रों सहित कई रिहायशी इलाकों में लक्ष्मी प्रतिमाओं तथा लाही व बत्ताशे सहित दियों की दुकाने सजना भी शुरू हो गयी है. जहां पर लोगबाग दीपावली पर्व से संबंधित सामग्री की खरीददारी करने के लिए पहुंच रहे है. कुल मिलाकर विगत लंबे समय तक सन्नाटे व वीराने का सामना कर चुके शहर के बाजार दीपोत्सव व खिल उठे है.
इसके अलावा आगामी धनतेरस पर्व को ध्यान में रखते हुए बर्तन बाजार व सराफा बाजार में भी गहमागहमी बढने लगी है और इन दोनों बाजारों में भी तेजी आने की पूरी उम्मीद है. उल्लेखनीय है कि, कोरोना एवं लॉकडाउन का सर्वाधिक असर इन दो बाजार क्षेत्रों पर पडा है. सबसे पहले इन्हीं व्यापारिक क्षेत्रों में कंटेनमेंट झोन साकार हुआ था. पश्चात लॉकडाउन की वजह से ये दोनों व्यापारिक क्षेत्र लंबे समय तक सन्नाटे के साये में रहे और कालांतर में अनलॉक की शर्तों को लागू करने के बाद दूकाने खुलने की अनुमति मिलने पर भी बर्तन बाजार और सराफा बाजार में लंबे समय तक कोई विशेष कामकाज नहीं हुआ. क्योंकि लोगबाग केवल अपनी जीवनावश्यक वस्तुओं पर ही पैसा खर्च कर रहे थे. ऐसे में अब इन दोनों बाजारों की उम्मीदें धनतेरस पर्व पर टीकी हुई है और बाजार में इस समय कुछ गहमागहमी भी दिखाई देनी शुरू हो गयी है.
शहर में इस समय जगह-जगह पर दीपावली सेल भी सजनी शुरू हो गयी है. वहीं सडकों के किनारे ईमीटेशन ज्वेलरी, आर्टिफिशियल फ्लावर, डेकोरेशन आर्टीकल, आकाश दिये, रंगोली, सहित लाही, बत्ताशे की दूकाने भी सजनी शुरू हो गयी है. वहीं शहर के कई मिष्ठान्न भंडारों द्वारा दीपावली के लिए रेडिमेड फराल बिक्री हेतु उपलब्ध करा दिया गया है. साथ ही कई स्थानों पर रेडिमेड फराल की अस्थायी दुकाने भी बिक्री हेतु सजना शुरू हो गयी है. हालांकि इस बार हर वर्ष की तरह लोगों में बाहर की बनी हुई खाने-पीने की चीजों को खरीदने से काफी हद तक परहेज कर रहे है. ऐसे में इस बार हर वर्ष की तरह तेजी तो नहीं दिखाई दे रहीं, लेकिन बावजूद इसके लंबे समय तक कोरोना की वजह से रहे सन्नाटे के बाद अब बाजार गहमागहमी की वजह से जगमगा उठा है और हर ओर काफी हद तक आल्हाददायक वातावरण दिखाई दे रहा है.

 संडे रहा साफसफाई स्पेशल

चूंकि अब आगामी शनिवार को लक्ष्मीपूजन होना है और दीपावली पर्व पर साफसफाई का विशेष महत्व रहता है. ऐसे में रविवार को छुट्टीवाले दिन सभी लोगों ने अपने-अपने घरों में साफसफाई के काम भी निकाले और परिवारों में घर के सभी लोग इस काम में दिनभर जुटे रहे, जिसमें बच्चा कंपनी का उत्साह सबसे अधिक उल्लेखनीय रहा. इसके साथ ही जिन घरों में रंगाई-पुताई का काम चल रहा है, वहां अब दीवारों व छत पर आखरी का हाथ मारते हुए काम को खत्म किया जा रहा है..

Related Articles

Back to top button