अमरावतीमुख्य समाचार

लॉकडाउन से पहले शहर के बाजारों में तौबा भीड

  •  जीवनावश्यक वस्तुओं की दुकानों में रहा गहमागहमी का माहौल

  •  पेट्रोल पंपों पर दिखी वाहनों की लंबी कतारें

  •  सभी व्यापारिक क्षेत्रों व सडकोें पर हाउसफुल्ल का नजारा

अमरावती/प्रतिनिधि दि.8 –  फिलहाल जिले में कोविड संक्रमण को लेकर लगातार बिकट हो रही स्थिति को ध्यान में रखते हुए हालात को नियंत्रित करने हेतु गत रोज ही जिलाधीश शैलेश नवाल द्वारा अमरावती जिले में रविवार 9 मई की दोपहर 12 बजे से शनिवार 15 मई की रात 12 बजे तक कडा लॉकडाउन लगाने का आदेश जारी किया गया है. इस दौरान लोगों को अपने लिए जीवनावश्यक व वस्तुओं की खरीदी के लिए भी बाहर निकलने की अनुमति नहीं रहेगी. साथ ही बेहद अत्यावश्यक सेवा व कारणों के लिए ही पेट्रोल व डीजल मिलेगा. शुक्रवार की शाम यह आदेश जारी होने के बाद शनिवार की सुबह अमरावती शहर के सभी पेट्रोल पंपों सहित साग-सब्जी व किराणा जैसी जीवनावश्यक वस्तुओं की दुकानों पर जबर्दस्त भीड उमडी और हर कोई अपने लिए एक सप्ताह हेतु आवश्यक साहित्य की खरीददारी करने की जुगत में रहा. जिसकी वजह से शनिवार की सुबह से दोपहर तक शहर के सभी व्यापारिक क्षेत्रों एवं सडकों पर जबर्दस्त गहमागहमी वाला माहौल देखा गया.
बता दें कि, जिलाधीश नवाल द्वारा जारी किये गये आदेश के मुताबिक शनिवार 8 मई व रविवार 9 मई को शहर सहित जिले में जीवनावश्यक वस्तुओं की दुकाने सुबह 7 से 11 बजे तक चार घंटों के लिए खुली रहेगी. वहीं रविवार 9 मई की दोपहर 12 बजे से नई अधिसूचना पर अमल शुरू हो जायेगा और 10 मई से 15 मई तक जीवनावश्यक वस्तुओें की दुकानों के भी पहले की तरह चार घंटों तक खुले रहने और ग्राहकों को जीवनावश्यक वस्तुओं की सीधी बिक्री करने पर पाबंदी रहेगी. हालांकि इस दौरान जीवनावश्यक वस्तुओं की दुकानों से ग्राहकों की ऑनलाईन ऑर्डर लेते हुए घर पहुंच सेवा देने की अनुमति दी गई है. इसी तरह रविवार से आगामी शनिवार तक केवल अत्यावश्यक सेवावाले वाहनों तथा किसी बेहद जरूरी वजह के चलते घरों से बाहर निकलनेवाले लोगों के वाहनों को ही पेट्रोल व डीजल उपलब्ध कराया जायेगा. इसके अलावा अन्य किसी भी व्यक्ति को पेट्रोल पंपों से पेट्रोल व डीजल की बिक्री नहीं होगी. ऐसे में प्रस्तावित लॉकडाउन के दौरान अपनी जरूरत का तमाम स्टॉक जूटाने हेतु शनिवार की सुबह शहर सहित जिले के विभिन्न हिस्सों में लोगबाग बडी संख्या में अपने घरों से बाहर निकले. जिससे हर ओर जबर्दस्त भीडभाड का माहौल रहा.
अमरावती शहर के इतवारा बाजार परिसर में स्थित किराणा एवं साग-सब्जी व फलों की दुकानों पर शनिवार को सर्वाधिक भीड देखी गयी. साथ ही शहर के अन्य इलाकों में स्थित किराणा, दूध डेअरी, बेकरी व खाद्यगृह जैसी जीवनावश्यक वस्तुओं की दुकानों पर भी ग्राहकों का अच्छाखासा जमघट रहा. इसके अलावा शहर के सभी पेट्रोल पंपों पर दुपहिया व चारपहिया वाहनों की लंबी-लंबी कतारें देखी गई और हर कोई ‘टैंक फुल’ करवाने का प्रयास करता दिखा. शहर में भीडभाड और गहमागहमी का यह माहौल दोपहर करीब 12 बजे तक बना रहा. हालांकि सुबह 11 बजे के बाद से शहर की सडकों पर पुलिस के गश्ती वाहनों के सायरन गूंजने लगे.

  •  कल सुबह भी रहेगी जमकर भीडभाड

यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, जिलाधीश द्वारा जारी अधिसूचना पर रविवार की दोपहर 12 बजे से अमल किया जायेगा. ऐसे में रविवार को भी सुबह 7 से 11 बजे तक जीवनावश्यक वस्तुओं की सभी दुकाने खुली रहेगी. साथ ही सुबह 12 बजे तक पेट्रोल पंपों से सर्वसामान्य लोगों को पेट्रोल व डिजल की बिक्री की जायेगी. ऐसे में पूरी उम्मीद है कि कल रविवार 9 मई की सुबह भी 7 से 11 बजे तक लॉकडाउन शुरू होने से पहले शहर सहित जिले के व्यापारिक क्षेत्रों में जमकर भीडभाड दिखाई देगी.

  • आज भीडभाड में जमकर हुआ नियमों का उल्लंघन

शनिवार की सुबह अपने लिए आवश्यक जरूरी सामान खरीदने के लिए भीड की शक्ल में अपने घरों से बाहर निकले कई नागरिकों द्वारा कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का जमकर उल्लंघन किया गया. जीवनावश्यक वस्तुओं की खरीददारी हेतु अपने घरों से बाहर निकले कई लोगों द्वारा मास्क नहीं पहना गया था. साथ ही कई दुकानों में सोशल डिस्टंसिंग के नियम का भी लोगों द्वारा पालन नहीं किया गया और जबर्दस्त भीडभाड के बीच किसी का भी त्रिसूत्री नियमोें की ओर कोई ध्यान भी नहीं था. ऐसे में इन दो दिनों के दौरान उमडनेवाली भीडभाड की वजह से कई लोगों के कोरोना संक्रमित होने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता.

Related Articles

Back to top button