अमरावतीमुख्य समाचार

अपराध जगत की कमर तोड रही शहर पुलिस

  •  अपराधियों सहित अवैध व्यवसायियों पर आयी शामत

  • सीपी स्कॉड, क्राईम ब्रांच व डीबी स्कॉड कर रहे एक के बाद एक तडातड कार्रवाई

अमरावती/प्रतिनिधि दि.19 – शहर पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह के नेतृत्व में इन दिनों अमरावती शहर पुलिस द्वारा बेहद कडी पुलिसिंग की जा रही है, ताकि अपराध जगत की कमर तोडी जा सके. इसकी वजह से इन दिनों अपराधियों व अवैध व्यवसायों में लिप्त लोगों की शामत आयी हुई है, क्योंकि सीपी डॉ. आरती सिंह के विशेष पथक सहित क्राईम ब्रांच तथा विभिन्न पुलिस थानों के डीबी स्कॉड द्वारा एक के बाद एक तडातड कार्रवाईयां की जा रही है.
उल्लेखनीय है कि, गत वर्ष 9 सितंबर को अमरावती शहर पुलिस आयुक्त पद की कमान संभालते ही सीपी डॉ. आरती सिंह ने अमरावती शहर को अपराध मुक्त करने और शहर में कानून व व्यवस्था की स्थिति कायम करने का आश्वासन शहरवासियों को दिया था. विगत आठ माह के दौरान सीपी डॉ. आरती सिंह अपने इस वादे पर पूरी तरह खरी उतरती दिखाई दी है. इन आठ माह के दौरान जहां एक ओर शहर पुलिस को लॉकडाउन काल की वजह से लगातार बंदोबस्त में लगे रहना पडा. वहीं दूसरी ओर शहर पुलिस ने काम के अतिरिक्त बोझ के बावजूद अपराधियों व अपराध जगत से अपनी नजर नहीं हटने दी. यहीं वजह है कि, पुलिस द्वारा की जानेवाली निरंतर कार्रवाई के चलते शहर के अधिकांश जुआ अड्डे और अवैध शराब के ठिकाने पूरी तरह से खत्म हो गये है. साथ ही शहर पुलिस ने इस दौरान क्रिकेट पर लगनेवाले ऑनलाईन सट्टे के रैकेट का पर्दाफाश करने के साथ-साथ गांजा, रेती, शराब व हथियारों की तस्करी के भी कई मामले उजागर किये. इसके अलावा समूचे शहर में सनसनी मचा देनेवाले नयन लुणिया अपहरण कांड का भी पुलिस द्वारा महज 48 घंटे में पर्दाफाश करते हुए इस मामले से जुडे सभी आरोपियोें को गिरफ्तार किया गया और अपहरण किये गये चार वर्षीय नयन लुणिया को भी अपहरणकर्ताओं के चंगुल से सकुशल बचाया गया.
ज्ञात रहें कि, किसी समय अमरावती शहर में अपराधिक वारदातों का प्रमाण काफी बढा हुआ था और आये दिन झगडे-फसाद, मारपीट, चोरी व सेंधमारी, लूटपाट तथा हत्या सहित जानलेवा हमले की वारदातें घटित हो रही थी. इसके अलावा शहर के विभिन्न इलाकों में कई तरह के अवैध व्यवसाय फल-फुल रहे थे और अराजक तत्वों के हौसले बेहद बुलंद थे. किंतु सीपी डॉ. आरती सिंह ने अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय की कमान संभालते ही शहर में ‘ऑपरेशन ऑल आउट’ चलाना शुरू कर दिया. जिसके तहत शहर के सभी 10 पुलिस थाना क्षेत्रों में प्रति सप्ताह कोम्बिंग ऑपरेशन किया जाने लगा और कुख्यात अपराधियों को पकडते हुए अवैध व्यवसायों पर दबीश दी जाने लगी. इन कार्रवाईयों से घबराकर कई कुख्यात अपराधियों ने अमरावती छोड देना ही बेहतर समझा. साथ ही तडीपारी के आदेशों का उल्लंघन करते हुए चोरी-छिपे तरीके से अमरावती शहर में रहनेवाले कई अपराधियों ने भी तडीपारी आदेश का पालन करते हुए अमरावती शहर को छोड दिया और इन दिनों शहर में दादागिरी व भाईगिरी का प्रमाण भी काफी कम हो गया है.
यहां यह कहना अतिशयोक्ती नहीं होगा कि, इन दिनों शहर पुलिस आयुक्तालय के साथ-साथ वरिष्ठ अधिकारियों एवं सभी पुलिस थानों के कामकाज के तौर-तरीके भी बदल गये है और इन दिनों शहर में बेहद प्रभावी पुलिसिंग देखी जा रही है.

  • क्राईम ब्रांच की ये कार्रवाईयां रही उल्लेखनीय

शहर के अपराध जगत और अपराधियों पर बेहद पैनी नजर रखनेवाले क्राईम ब्रांच ने विगत एक वर्ष के दौरान कई बडी कार्रवाईयां की गई. जिससे अपराध जगत में अच्छाखासा हडकंप रहा. क्राईम ब्रांच ने शहर में करीब आधा दर्जन से अधिक देसी कट्टों व 26 जिंदा कारतूसों को जप्त करते हुए पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया था. साथ ही 46 लाख रूपये मूल्य के गांजे की तस्करी को उजागर करने के साथ ही इस तस्करी के मुख्य आरोपी को हैदराबाद जाकर पकडा गया. इसी तरह नयन लुणिया अपहरण कांड का 48 घंटे के भीतर राजफाश करते हुए अहमदनगर जाकर चार वर्षीय नयन लुणिया को सकुशल बरामद करने के साथ ही इस मामले से जुडे सभी आरोपियों को गिरफ्तार किया गया और दो मुख्य आरोपियों को गुजरात से पकडा गया. वहीं आयपीएल क्रिकेट टूर्नामेंट पर लगनेवाले ऑनलाईन सट्टे का भी क्राईम ब्रांच और राजापेठ पुलिस ने रैकेट उजागर किया और धडाधड छापेमारी की. जिसमें सट्टा बुकियों और फंटरों के पसीने छुडा दिये. इसके अलावा हाल ही में क्राईम ब्रांच द्वारा रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी का पर्दाफाश भी किया गया और इस एक वर्ष के दौरान महिलाओं के सुहागचिन्हों पर हाथ मारनेवाले चेन स्नेचरों को भी बडे पैमाने पर गिरफ्तार किया गया.

  • सीपी स्कॉड की भी कार्रवाई रही शानदार

सीपी डॉ. आरती सिंह द्वारा अपना एक विशेष पथक गठित किया गया है. इस पथक द्वारा अवैध शराब व जुआ अड्डों पर सर्वाधिक छापामारी करते हुए लाखों रूपयों का माल जप्त किया गया और विस्फोटक पदार्थों की खेप भी पकडी गयी. इसके अलावा फ्रेजरपुरा के थानेदार पुंडलीक मेश्राम ने अपने कार्यक्षेत्र में गावरानी शराब के सभी अड्डों को खत्म किया. वहीं गाडगेनगर के थानेदार आसाराम चोरमले के नेतृत्व में गाडगेनगर थाना पुलिस ने 26 तलवारों का जखिरा बरामद करने के साथ ही देसी कट्टे भी जप्त किये. साथ ही राजापेठ पुलिस स्टेशन के थानेदार मनीष ठाकरे के नेतृत्व में राजापेठ थाने के डीबी स्कॉड की कार्रवाई शानदार रही. जिसमें हत्या जैसे गंभीर वारदात में शामिल आरोपियों को घटना के तुरंत बाद गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की.

 

Aarti-Singh-amravati-mandal

  • हम अपना काम मुस्तैदी से कर रहे

पुलिस महकमे का काम ही होता है कानून व व्यवस्था की स्थिति को बनाये रखना और अपराधिक तत्वों व वारदातों पर नियंत्रण रखना. हम अपनी यह जिम्मेदारी पुरी मुस्तैदी के साथ निभा रहे है. हमारा लक्ष्य है कि, अमरावती शहर को पूरी तरह से अपराध मुक्त रखा जाये. साथ ही सभी शहरवासी निश्चिंत होकर अमन-चैन के साथ अपनी जिंदगी जिये. इस आशय का प्रतिपादन करने के साथ ही शहर पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह ने कहा कि, इन दिनों लॉकडाउन की वजह से कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का पालन करवाने हेतु पुलिस पर काम का काफी अधिक बोझ है. इसके बावजूद पुलिस अपनी तमाम जिम्मेदारियों को निभा रही है. ऐसे समय में सभी नागरिकों ने भी पुलिस महकमे के साथ सहयोग करना चाहिए. साथ ही पेशे से निष्णात एमबीबीएस डॉक्टर रहनेवाली सीपी डॉ. आरती सिंह ने सभी शहरवासियों से कोविड संक्रमण काल के दौरान अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने और कोविड त्रिसूत्री के नियमों का पालन करने का भी आवाहन किया.

Related Articles

Back to top button