अमरावतीमुख्य समाचार

विदर्भ में 28 जून से शुरू हो सकती है 10 वीं व 12 वीं की कक्षाएं

 शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की उपस्थिति को लेकर जारी किया पत्र

अमरावती/प्रतिनिधि दि.15 – गत रोज राज्य के शिक्षा संचालनालय द्वारा राज्य के सभी विभागीय शिक्षा उपसंचालकों तथा प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षाधिकारियों के नाम पर एक परिपत्रक जारी करते हुए वर्ष 2021-22 के नये शैक्षणिक सत्र हेतु आवश्यक दिशानिर्देश जारी किये गये है. जिसमें कहा गया है कि, विदर्भ क्षेत्र को छोडकर राज्य के अन्य सभी क्षेत्रों में 15 जून से नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो जायेगा. वहीं विदर्भ क्षेत्र में 28 जून से नये शैक्षणिक सत्र का प्रारंभ होगा. अत: इन तारीखों से शालाओं में कक्षा 1 ली से 9 वीं व कक्षा 11 वीं के 50 फीसद शिक्षकों की उपस्थिति अनिवार्य रहेगी. वहीं कक्षा 10 वीं व कक्षा 12 वीं के सभी शिक्षकों की उपस्थिति अनिवार्य की गई है. इस बात से अंदाजा लगाया जा रहा है कि, संभवत: बडी तेजी से अनलॉक की ओर आगे बढ रहे महाराष्ट्र राज्य मे शैक्षणिक सत्र का प्रारंभ होते ही कक्षा 10 वीं व 12 वीं की कक्षाओं में पढाई-लिखाई का प्रत्यक्ष काम शुरू कर दिया जायेगा. विशेषकर विदर्भ क्षेत्र में नया शैक्षणिक सत्र 28 जून से शुरू होना है. उस समय तक हालात काफी हद तक नियंत्रण में आने की उम्मीद है. ऐसे में विदर्भ क्षेत्र में 28 जून से 10 वीं व 12 वीं की कक्षाएं पहले की तरह खुलने की पूरी संभावना है.
बता दें कि, गत रोज जारी परिपत्रक में राज्य के शिक्षा संचालनालय द्वारा कहा गया था कि, राज्य में विदर्भ को छोडकर अन्य हिस्सों में 15 जून से तथा विदर्भ क्षेत्र में 28 जून से नया शैक्षणिक सत्र शुरू किया जा रहा है. इसके तहत पहले ही दिन से सभी शालाओं में कक्षा 1 ली व से 9 वीं व कक्षा 11 वीं के 50 फीसदी शिक्षकों की उपस्थिति अनिवार्य रहेगी. साथ ही कक्षा 10 वीं व 12 वीं के सभी शिक्षकों का उपस्थित रहना अनिवार्य किया गया है. इसके अलावा प्राथमिक व माध्यमिक शालाओं के मुख्याध्यापकों एवं कनिष्ठ महाविद्यालयों के प्राचार्यों सहित शिक्षकेत्तर कर्मचारियों की भी शत-प्रतिशत उपस्थिति को अनिवार्य किया गया है. इस परिपत्रक में कहा गया है कि, चूंकि इस समय कक्षा 10 वीं व 12 वीं का परीक्षा परिणाम तैयार करने हेतु मूल्यांकन का काम शुरू है और सीमित समय के भीतर परीक्षा परिणाम घोषित करना है. ऐसे में कक्षा 10 वीं व 12 वीं के शिक्षकों की शत-प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य की गई है. साथ ही कहा गया है कि, यद्यपि कोविड संक्रमण की स्थिति को देखते हुए अगले आदेश तक शाला एवं कनिष्ठ महाविद्यालय बंद है, किंतु महाराष्ट्र राज्य शैक्षणिक संशोधन व प्रशिक्षण परिषद (पुणे) द्वारा जारी निर्देशों के अनुरूप ऑनलाईन एवं माध्यमों के जरिये विद्यार्थियों की पढाई सुचारू रूप से जारी रखने हेतु तमाम आवश्यक कदम उठाये जाने चाहिए.
राज्य शिक्षा संचालनालय की ओर से जारी उपरोक्त आदेश के मद्देनजर संभावना जताई जा रही है कि, जल्द ही कक्षा 10 वीं और 12 वीं में ऑफलाईन पढाई शुरू हो जायेगी.

Related Articles

Back to top button