अमरावतीमुख्य समाचार

सोमवार से एक दिन आड लगा करेंगी कक्षाएं

  • पहले दिन 9 वीं व 11 वीं तथा दूसरे दिन 10 वीं व 12 वीं की कक्षाएं चलेगी

  • सोशल डिस्टंसिंग के नियमों का होगा कडाई से पालन

अमरावती/प्रतिनिधि/दि.२१ – राज्य सरकार के निर्णयानुसार सोमवार 23 नवंबर से कोरोना काल के बाद सभी शाला व कनिष्ठ महाविद्यालयों मेंं एक बार फिर घंटी की गूंज सुनायी देगी, लेकिन कोरोना प्रतिबंधात्मक उपायों के तहत जिलाधीश शैलेश नवाल के आदेशानुसार माध्यमिक शिक्षाधिकारी ने सभी मुख्याध्यापकों को शालाओं में एक दिन आड कक्षाओं का नियोजन करने का निर्देश दिया है. जिसके तहत अमरावती मनपा क्षेत्र के 150 तथा ग्रामीण क्षेत्र के 139 स्कूलों व महाविद्यालयों में 9 वीं से 12 वीं की कक्षाएं एक-एक दिन की आड में संचालित करने का नियोजन किया गया है. जिसके तहत पहले दिन 9 वीं व 11 वीं तथा दूसरे दिन 10 वीं व 12 वीं की कक्षाएं नियोजीत की जायेगी और रोजाना केवल चार विषयों के पीरियड ही लिये जायेंगे.
ज्ञात रहे कि, कोरोना संक्रमितों की लगातार बढती संख्या को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने सभी विद्यार्थियों की सुरक्षा को पहली प्राथमिकता दी है. जिसके तहत शालाओं व कनिष्ठ महाविद्यालयों में एक ही समय भीडभाड न हो, इस हेतु एक दिन की आड लेकर अलग-अलग कक्षाओं का नियोजन किया जा रहा है. इसके अलावा शालाओें में कक्षा शुरू होने से पहले व बाद में सैनिटाईजेशन की प्रक्रिया पूर्ण की जायेगी. वहीं सोशल डिस्टंसिंग के नियमों का कडाई से पालन करते हुए कक्षाओें में एक बेंच पर केवल एक विद्यार्थी को ही बैठने की अनुमति होगी, ताकि सभी विद्यार्थियों में निश्चित शारीरिक अंतर बना रहे. इसके साथ ही सभी विद्यार्थियों, शिक्षकों व शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को अनिवार्य तौर पर मास्क, हैण्डवॉश व सैनिटाईजर का प्रयोग करना होगा और शाला व कक्षा में आने-जाने हेतु स्वतंत्र मार्ग का प्रयोग किया जाना अपेक्षित है. साथ ही सभी शिक्षकों व शिक्षकेत्तर कर्मचारियों की अनिवार्य तौर पर कोविड टेस्ट करायी जा रही है.

शाला में हर एक दिन आड कक्षाओं का नियोजन करने के संदर्भ में मुख्याध्यापकों को पत्र के जरिये सुचित कर दिया गया है. यह निर्णय जिलाधीश के आदेशानुसार लिया गया है. जिसके तहत पहले दिन कक्षा 9 वीं व 11 वीं तथा दूसरे दिन कक्षा 10 वीं व 12 वीं की कक्षाएं चलेगी.
– वामन बोलके
शिक्षाधिकारी, माध्यमिक

Related Articles

Back to top button