अमरावतीमुख्य समाचार

घटांग-कुकरू, रानीगावं,में गिरी चट्टाने,यातायात अवरुद्ध,जामली में घर धराशायी

  • गड़गा,सिपना,चंद्रभागा,शाहनूर सभी है फुल्ल

  • आज शनिवार को तीन बजे चंद्रभागा के दरवाजे खुले ,सतर्क रहने की चेतावनी

परतवाड़ा/मेलघाट दि.24  –  स्थानीय धारणी,चिखलदरा,अंजनगावं और अचलपुर के सभी तालाब और बांध अपनी क्षमता का जलसंचय लेकर लबालब हो चुके है.पिछले तीन -चार दिनों से परिसर में हो रही झमाझम बारिश के चलते नदी नालों में बाढ़ का रूप देखने को मिल रहा है.
धारणी तहसील के अतिदुर्गम रानीगावं में भारी बारिश के कारण भूस्खलन होकर चट्टान फिसलकर गिर गई.चट्टान सीधे मुख्य पक्की सड़क पर गिरने से इस परिसर के 12-14 गांवों का मुख्यालय से सम्पर्क टूट गया है.यह सड़क धारणी से पहाड़ो और घाटियों से होकर रानिगावं को जोड़ती है.गौरतलब है कि तहसील मुख्यालय से रानीगावं जाने को यह एकमात्र सड़क ही है.मुख्य रास्ते पर भारी भरकम चट्टान के आ गिरने से प्रशासन को यातायात सचारु करने के लिए नाकों चने चबाना पड़ रहा है.
चिखलदरा तहसील के जामली में पिछले 72 घंटे से जारी बारिश के कारण एक आदिवासी परिवार का घर धराशायी हो गया.श्रीमती सोनाय साकु कासदेकर नामक महिला का घर रात में अचानक ढह गया.हादसे में घर के कुछ सदस्यों के जख्मी होने की खबर भी मिली है. लगातार बारिश के कारण मेलाघाट आदिवासी अंचल की संपूर्ण व्यवस्था अस्तव्यस्त हो चुकी है.72 घंटो से जारी बरसात ने जनजीवन को प्रभावित किया है.अनेक खेतो में पानी भर चुका जबकि दुर्गम भाग के गांव संपर्कविहीन हो गए है.जामली की सोनाय कासदेकर यह ईट-मिट्टी से बने घर मे निवास कर रही थी.अभी पिछले सप्ताह ही इसी घर मे सोनाय के नातू शालिकराम की पत्नी की मृत्यु सर्पदंश के कारण हो गई. अभी इस घटना से परिवार सामान्य होने की कोशिश में लगा ही था कि अचानक रात में घर ही ढह गया.इसमें नातू घायल हो गया है.शासन की ओर से पंचनामा कर योग्य मदत की गुहार लगाई गई है.
 परतवाड़ा से 25 किमी दूरी पर खंडवा राज्य महामार्ग पर स्थित घटांग से कुकरू (मध्यप्रदेश)की ओर जाती पक्की सड़क पर भी बड़े पत्थर और चट्टाने गिरने की खबर मिली है. इस कारण इस रोड पर भी ट्रैफिक जाम हो गया.कुकरू-खामला मार्ग पर वृक्ष और चट्टान गिरने से इस मार्ग का संपर्क भी टूट चुका है.चिखलदरा तहसील के चुरणी में मूसलाधार बारिश के चलते किसानों को खेती में भारी नुकसान होने लगा है.खेतो में सर्वत्र पानी ही पानी नजर आ रहा है.अंजनगावं सुर्ज़ी से सटे हुए गराजदरी गावं में नाले की सुरक्षा दीवार खिसकने से आजुबाजु के गांवों में पानी घुस गया है.अंजनगावं परिसर के खिराला, पणज, दहिगाव रेंचा,लखाड़ गांवो में पानी घुसने से ग्रामीणों को आसमानी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है.
मेलघाट के बोदू गावं में खुर्सी नदी ने कहर की बरसात कर रखी है. खुर्सी नदी की बाढ़ में किसानों द्वारा बुआई किये गए पौधे बहकर चले गए है. जोरदार बारिश के कारण चिखलदरा तहसील की चंद्रभागा और शाहनूर नदी को बाढ़ आ चुकी है.रास्ते पर बने सभी लघु और मध्यम पुलों के ऊपर से पानी बह रहा है.इस कारण परतवाड़ा से व्हाया जामली होकर धारणी जाती सड़क बंद हो चुकी है.बस सेवा बंद होने से स्थानीय नागरिको को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.बारिश के कारण धारणी की गड़गा और सिपना में भी जोरदार बाढ़ आ चुकी है.मेलघाट की असंख्य पाठशालाओं और आंगनवाड़ी केंद्रों में छत टपकने लगी है.नदी में आई हुई बाढ़ में बड़ी मात्रा में लकड़े बहकर आ रहे है.जलतन लकड़ी-लकड़ो को पकड़ने के लिए पुरुष-महिला और युवकों ने नदी किनारे भारी भीड़ कर रखी है.प्रशासन ने एहतियात के तौर पर संपूर्ण मेलघाट और अचलपुर तहसील में सतर्कता का इशारा दे दिया है.

 

  • चंद्रभागा के दरवाजे खुले, परतवाड़ा के नागरिक सतर्क रहें

स्थानीय पुलिस स्टेशन परतवाड़ा के थानेदार सदानंद मानकर ने शहर के सभी लोगो को सावधान रहने की अपील की है.कल रात में सोशल मीडिया पर प्रेषित किये संदेश में उन्होंने कहा है कि समीपस्थ और पुलिस स्टेशन अंतर्गत चंद्रभागा डैम के दरवाजे किसी भी समय खुलने की संभावना है.सभी नागरिक इस बात का ध्यान रहे.नदी के किनारे निवास करते सभी लोगो को सतर्कता का विशेष इशारा दिया गया है.आज दोपहर में थानेदार मानकर ने पुनः सोशल मीडिया पर जानकारी देते हुए बताया कि दोपहर में तीन बजे चंद्रभागा डैम के दरवाजे 10 सेमी तक खोल दिये जा रहे है.सभी नागरिक और नदी किनारे रहते लोगो से अनुरोध किया गया है कि वो अपनी तथा मवेशी और साहित्य की हिफाजत करे.

 मेलघाट के हरिसाल गावं में भी स्थानीय पटवारी की ओर से लोगो को सतर्क रहने की अपील की गई है.लोगो को बगैर किसी ठोस कारण के नदी किनारे एवं जंगल मे नही जाने का अनुरोध भी किया गया है.
  • जत्राडोह में हिवरखेड़ के युवक की मृत्यु

हिलस्टेशन चिखलदरा अंतर्गत जत्राडोह में एक युवक की पानी मे डूबने से मृत्यु हो गई.मृतक युवक का नाम समीर बेग शाकिर बेग उम्र 22 बताया गया है.मृतक यह  आकोला जिले की तेल्हारा तहसील के हिवरखेड़ गावं का निवासी है. कल शुक्रवार को दोपहर पांच बजे के करीब यह हादसा हुआ. वो अपने कुछ दोस्तों के साथ हिलस्टेशन पर सैर करने के लिए आया था.शुक्रवार को डोह में नहाने का आनंद लेने के लिए उसने कूदी लगाई,लेकिन वो वापिस बाहर नहीं आया.दोस्तो ने चिल्लपुकार की किंतु कोई प्रतिसाद नही मिला.अंततः पुलिस को सूचना दी गई. पुलिस ने मृतक समीर बेग का शव बरामद करने के लिए गोताखोरों को तैनात किया है.थानेदार राहुल वाढवे ने बताया कि खोजकार्य जारी है.इसी घटना के कुछ दिन पूर्व, अभी हाल में हीचिचाटी के जलप्रपात में अमरावतीं कोचिंग क्लास के एक युवक की और कलालकुंड में रिध्दपुर के एक युवक की डूबने से मृत्यु हो गई है.इस सीजन की यह लगातार तीसरी घटना है.टाइगर रिजर्व ने उनकी सीमा में स्थित किसी भी डोह अथवा तालाब पर नहाने की सख्त मनाई कर रखी है.ऐसा करने पर फौजदारी अपराध दर्ज करने के साथ ही 5 हजार रुपये जुर्माना भरने का ऐलान भी किया गया है.
  • परतवाड़ा-इंदौर मार्ग हुआ शुरू

कल शुक्रवार को धारणी गये व्यापारियों से मिली जानकारी के अनुसार खंडवा-इंदौर सड़क मार्ग खुल चुका है.पुलों पर से पानी का बहाव कम हो जाने स्व यातायात शुरू रहा.शुक्रवार को धारणी का साप्ताहिक बाजार होता है.
  • दिया-बैरागढ़ चार घँटे में सुचारू हुआ

परसोहुई मूसलाधार बारिश के बाद बैरागढ़ निकट से जाती सिपना में तूफानी बाढ़ आने से दिया से जाती बैरागढ़ सड़क बंद हो गई थी.इस कारण करीब 28-29 गावं का संपर्क टूट गया था.दोनों ओर से आवाजाही करने के लिए लोगो को तट पर खड़े रहकर ही प्रतीक्षा करनी पड़ी.इस इंतजार में बैरागढ़ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की रुग्नवाहिका भी अटकी हुई थी.करीब चार घंटे बाद नदी का जलस्तर कम होने पर यातायात सुचारू हो सका है.
  • बीएसएनएल सेवा हुई ठप्प

भारतीय दूर संचार निगम अपने शार्ट फ्रॉम बीएसएनएल को सार्थक कर ‘बहुत सताता, नही लगता’ की स्थिति में आ चुका है.मेलघाट अंचल में मोबाइल और लैंडलाइन सेवाएं देने के लिए परतवाड़ा पेरेंट एक्सचेंज द्वारा हरिसाल,सेमाडोह होते हुए फायबर ऑप्टिकल बिछाए गये है.धारणी तक कि पूरी फोन सेवा बीएसएनएल ही संचालित करता है.नदी को बाढ़ आने से कुछ स्थानों पर केबल टूट चुके है.इस कारण दूरसंचार सेवा खंडित हो चुकी है.धारणी के बीएसएनएल टॉवर पर बिजली गिरने के कारण वहां के कंट्रोल रूम के वायर जलने से इंटरनेट सेवा भी ठप्प पड़ी है.
  • नागरिक अपने स्वास्थ्य की सुध ले

पूरे मेलघाट में लगातार बारिश का दौर चल रहा है.कभी झमाझम टाओ कभी रुक रुककर बरसात हो रही है.आदिवासी अंचल के अधिकांश अंदरूनी रास्ते बंद पड़े है. दूषित पानी के कारण जलजन्य रोग फैलने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है.मेलघाट में स्वास्थ्य यंत्रणा को तार पर कसरत करनी पड़ रही है.नागरिको से निवेदन है कि वो पानी को छानकर और गरम करके ही पिये.रुक रुककर वर्षा होने से पात्र में जमाकर रखे गए पानी से मच्छरों के प्रकोप का खतरा रहेंगा. नागरिक सहयोग करे.स्वास्थ्य विभाग द्वारा कुपोषित बालको और गर्भवती माताओं पर यथायोग्य ध्यान देने की कोशिश जारी है.
सतीश प्रधान, तहसील स्वास्थ्य अधिकारी,चिखलदरा 

Related Articles

Back to top button