अमरावतीमुख्य समाचार

विस्तारित जलापूर्ति के ८८० करोड के प्रस्ताव को सीएम की मान्यता

विधानसभा में सुलभा ताई का ध्यानाकर्षण

* अमरावती में २०५५ तक नियमित व भरपूर जलापूर्ति
अमरावती/२५ मार्च-अमरावती की विधायक सुलभाताई खोडके ने आज बजट सत्र के अंतिम दिन ध्यानाकर्षण प्रस्ताव लाकर अमृत २ अभियान अंतर्गत अमरावती महानगर की विस्तारित ८८०.६८ करोड की जलापूर्ति योजना को मुख्यमंत्री की मान्यता प्राप्त कर ली. मंत्री उदय सामंत ने सदन को आश्वासन दिया कि केंद्र शासन से इस योजना को मंजूरी दिलवाने सिफारीश की जाएगी. सुलभाताई ने सदन में यह विषय प्रभावी ढंग से रखा और इसका कार्य शीघ्र शुरू करवाने की भी मांग पुरजोर अंदाज में रखी.
शनिवार को विधानसभा में ध्यानाकर्षण क्रमांक ६ रखते हुए. सुलभा खोडके ने अमृत २ अभियान अंतर्गत अमरावती की विस्तारीत जलापूर्ति योजना के बारे में बतलाया. अमरावती में १९८३ से महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण जलापूर्ति करता आया है. योजना का मुख्य स्त्रोत मोर्शी का अप्पर वर्धा बांध है. सिंभोरा उद्भव से नेरपिंगलाई गड की संतुलन टंकी तक २२ किमी लंबी १४०० मिमी व्यास की माइल्ड स्टील पाइप लाइन डाली गई है. संतुलन टाकी से आगे ३०.५ किमी लंबी १५०० मिमी व्यास की गुरूत्व वाहीनी तपोवन के जल शुध्दीकरण केंद्र तक डाली गइ है. इस पाइप लाइन का ३० साल का समय अगले २०२४ में पूर्ण हो रहा है. जिससे पाइप लाइन बार बार खराब होती है, गलती है, फूट जाती है. जिसके कारण शहर की जलापूर्ति ३ से ५ दिन रोकनी पडती है.
ऐसे में सुलभाताई ने विस्तार से सदन को जानकारी दी और नई पाइप लाइन के लिए अगले ३० वर्षो तक यानी वर्ष २०५५ तक जनसंख्या को ध्यान मेें रखकर ४० दलघमी अतिरिक्त जलापूर्ति का प्रस्ताव की जानकारी भी दी. उन्होने सदन को बताया कि पानी आरक्षीत करने के प्रस्ताव को सिंचाई विभाग में अबतक मंंजूरी की कार्यवाही प्रलंबित है. उसी प्रकार अमृत २ अभियान अंतर्गत सिंभोरा हेडवर्क से नेरपिंगलाई संतुलन टंकी और वहा से तपोवन जल शुध्दीकरण केंद्र तक विविध स्थापत्य कार्य, मशिनरी, बिजली, रिफॉर्म, पंपिग मशिनरी, मालटेकडी पर ४.५ दलघमी क्षमता की टंकी लगाना, शुध्द जल की पंपीग मशिन बदलना, ३३ केव्ही हायटेंशन लाईन की भूमिगत केबल सप्लाय करना, स्मार्ट वाटर सिस्टम जैसे अनेक काम भी प्रस्तावित है. अमृत २ अभियान के पोर्टल पर सरकार को प्रस्ताव दिया गया है. इसकी लागत ८८०.६८ करोड है. सुलभाताई ने प्रस्ताव को एक माह के अंदर मंजूर करने, केंद्र से सिफारीश करने के बारे में प्रश्न उठाए.
इसपर मुख्यमंत्री की तरफ से मंत्री उदय सामंत ने जवाब दिया. और बताया की अमृत २ अभियान अंतर्गत गठीत मुख्यसचिव की अध्यक्षता वाली उच्चाधिकार समिती और राज्यस्तरीय प्रकल्प मान्यता समिती के सामने यह प्रस्ताव रख मान्यता दी जाएगी. एक माह के अंदर सुकाणू समिती बैठक लेकर केंद्र से सिफारीश करेगी. उल्लेखनीय है कि २०५५ तक अमरावती शहर की आबादी १५ लाख ध्यान में रखकर विस्तृत प्रस्ताव बनाया गया है. जिसमें सभी टंकी और अन्य साजोसामान की क्षमता भी बढाई गई है.

Related Articles

Back to top button