अमरावतीमुख्य समाचार

आए नवराते माता के…. मैं पूजू हर बार ….

अंबानगरी का सबसे बडा उत्सव कल से

* शहर में 400 स्थानों पर दुर्गा देवी, शारदा स्थापना
* बाजार में चैतन्य
* खाकी ने की चाक चौबंद व्यवस्था
अमरावती/ दि. 14-शक्ति की आराधना का अंबानगरी का सबसे बडा उत्सव और पर्व शारदीय नवरात्रि कल रविवार 15 अक्तूबर से आरंभ हो रहा है. जिससे गली-गली, हर घर में चैतन्य दिखाई पड रहा है. बाजार में भी नाना प्रकार की वस्तुओं की खरीदी के कारण रौनक दिखाई पड रही. नवरात्रि के साथ दशहरा दिवाली की खरीदारी शुरू होने की बाजार को बडी आशा है. इसलिए नये स्टॉक के साथ दुकानें, शोरूम तैयार हो गए हैं. कुलदैवत अंबा माता और एकवीरा देवी मंदिरों में दर्शनार्थियों के सुलभ दर्शन के साथ नानाविध सुविधाएं की गई है. ऐसे ही काली माता मंदिर में शतचंडी महायज्ञ होने जा रहा है. देवी के जगह- जगह स्थित मंदिरों मेें नवरात्रि की बडी तैयारी पूर्ण हो गई है.
* सबेरे मंगलमय घट स्थापना
रविवार सबेरे मंगलमय घडी में घट स्थापना के साथ नवरात्रि उत्सव आरंभ होगा. माता रानी की आराधना, अर्चना शुरू हो जायेगी. पुरोहितों ने भी तैयारी कर ली है. सार्वजनिक मंडलों में दोपहर पश्चात स्थापना होगी. देवी की प्रतिमाएं उल्लास के साथ गाजे- बाजे से, गुलाल उडाते हुए और गगनभेदी जयकारा लगाते हुए स्थापित की जायेगी. फिर शुरू होगा पूजन और आराधना का पर्व.

*400 स्थानों पर स्थापना
घर-घर में घट स्थापना के साथ 400 से अधिक सार्वजनिक मंडलों में देवी की स्थापना ढोल ताशे के निनाद में होने जा रही है. अनेक मंडलों में शारदा देवी की पूजा आरंभ होगी.
*दर्जनों स्थानों पर गरबा रास
देवी की आराधना का एक स्वरूप गरबा रास भी है. नगर में दर्जनों स्थानों पर पारंपरिक रूप से गरबा रास का आयोजन होता है. वहां भी मंडलों ने तैयारी की है. उसी प्रकार 8-10 जगहों पर कमर्शियल आयोजन हो रहे हैं. जिसे लेकर युवा वर्ग उत्साहित है. युवाओें को आयोजन की बेताबी हैं. अगले 9-10 दिन शहर की रातें जगमग होगी.
* पुलिस का बंदोबस्त
नवरात्रि उत्सव के कारण खाकी ने न केवल चाक चौबंद व्यवस्था की है. बल्कि दोनों मुख्य मंदिर एकवीरा तथा अंबा माता मेें बैरीकेटिंग और तैनाती की है. दर्शनार्थियों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. सीपी रेड्डी ने उत्सव के शांतिपूर्ण ढंग से मनाने और संपन्न करने बैठकें ली. व्यवस्था की समीक्षा की. सैकडों अधिकारियों और कर्मचारियों को मुस्तैद किया गया है. जगह-जगह सशस्त्र बल भी तैनात किया गया है. एसआरपी और दंगा विरोधी पथक भी मुस्तैद है.
* बाजार में रौनक
नवरात्रि के साथ दशहरा- दिवाली की आहट रहती है. इसलिए बाजार नये सामान, स्टॉक के साथ तैयार हैं. व्यापारियों को नवरात्रि से ग्राहकी बढने की उम्मीद है. फिर वह कपडा मार्केट हो या बर्तन बाजार अथवा सराफा. घरेेलू उपकरणों और विजया दशमी पर वाहन मार्केट में भी रौनक बढ रही है. दशहरें पर डिलेवरी की बुकिंग हो गई है.

* सजा अंबा माता का दरबार
घटस्थापना की पूर्व संध्या अंबा और एकवीरा माता का दरबार सजा है. कल तडके भाविक उमडेंगे. जिसे देखते हुए दर्शनबारी और सभा मंडप रेडी है. माता रानी का भी संपूर्ण गहनों और वस्तुओं के साथ साज श्रृंगार किया गया है. गांधी चौक से राजकमल चौक सडक के दोनों ओर मेला सजा है.अनेकानेक चीजों की, खेल खिलौने की दुकानें सजी है.

Related Articles

Back to top button