अमरावतीमुख्य समाचार

नागपुरी गेट में सेंधमारी की शिकायतें बढी

2021 के पहले 30 दिनों में आयुक्तालय में 546 अपराध

  • हत्या, महिला अत्याचार की घटनाएं नियंत्रण में

  • वाहन व मोबाइल चोरी की घटनाएं बढी

  • चेन स्नेचर व महिला चोरनियों तक नहीं पहुंच पाई पुलिस

अमरावती प्रतिनिधि/दि.३० – नया वर्ष अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय के लिए अब तक काफी समाधानकारक वर्ष साबित हो रहा है. नये वर्ष यानी 2021 के शुरुआती 30 दिनों में यानी 1 जनवरी से लेकर तो आज 30 जनवरी दोपहर तक शहर पुलिस आयुक्तालय अंतर्गत आने वाले सभी 10 पुलिस थानों में 546 अपराधों की नोंद हुई है. नए वर्ष में पुलिस के लिए अब तक की समाधानकारक बात यह है कि इस वर्ष अब तक हत्या व महिला अत्याचार की घटनाओं का एक भी मामला दर्ज नहीं हुआ है. हालांकि नागपुरी गेट थाना क्षेत्र में सेंधमारी की घटनाओं में वृध्दि हुई है. वहीं वाहन व मोबाइल चोरी की घटनाएं भी इस दौरान बढ चुकी है. शहर में पिछले वर्ष के अंतिम दौर में चेन स्नैचिंग की घटनाएं घटीत हुई थी. वहीं इस वर्ष की शुरुआत में अमरावती बडनेरा मार्ग पर आटो में सफर कर रही महिलाओं के बगल में बैठकर उनकी पर्स टटोलकर उसमें से रकम चुराने की घटनाएं घटीत हुई थी, लेकिन पुलिस ने जैसे ही इन चोरों पर अपना लक्ष्य केंद्रीत किया शहर में चेन स्नैचिंग व महिला चोरियों के कारनामे थम गए, लेकिन उन्हें पकडने में मात्र अभी तक पुलिस को सफलता हाथ नहीं लगी है.
जानकारी के अनुसार 31 दिसंबर 2020 की रात 12 बजे पुलिस की स्टेशन डायरी बंद हो जाती है और नए वर्ष की शुरुआत से नए अपराधों की नोंद स्टेशन डायरी में की जाती है. अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय में गाडगे नगर पुलिस थाने में अब तक 98 अपराध दर्ज है, वलगांव में 48, कोतवाली में 57, फे्रजरपुरा में 74, राजापेठ 64, नागपुरी गेट 41, नांदगांव पेठ 25, बडनेरा 83, खोलापुरी गेट 48 व आयुक्तालय में सबसे कम यानी मात्र 8 अपराध भातकुली पुलिस थाने में दर्ज है. इस तरह आयुक्तालय पुलिस स्टेशन अंतर्गत आने वाले सभी 10 पुलिस थानों में अब तक 546 अपराध दर्ज हुए है.

  • आयुक्तालय के 10 थानों में दर्ज अपराध

गाडगे नगर 98
वलगांव 48
कोतवाली 57
फे्रजरपुरा 74
राजापेठ 64
नागपुरीगेट 41
नांदगांव पेठ 25
बडनेरा 83
खोलापुरीगेट 48
भातकुली 08
कुल 546

  • गाडगे नगर थाने का कार्यक्षेत्र सबसे बडा

अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय में हमेशा ही दर्ज अपराधों के मामले में गाडगे नगर पुलिस थाना सबसे अव्वल रहता है. इसका कारण यह है कि गाडगे नगर पुलिस थाने का कार्यक्षेत्र पुलिस आयुक्तालय के सभी 10 थानों की तुलना में सबसे बडा है. इस कारण नये साल की शुरुआत में गाडगे नगर में सबसे ज्यादा 98 अपराध 30 दिनों में दर्ज हुए है. सौभाग्य की बात यह है कि इसमें गंभीर यानी हत्या जैसे संगीन अपराध का समावेश नहीं है.

  • 31 फर्स्ट का बंदोबस्त तारीफे काबिल

इस वर्ष 31 दिसंबर को मनाने पर प्रशासन की ओर से कोरोना प्रादुर्भाव के चलते कडे निर्बंध लगाए गए थे. इस दौरान रात्रकालिन संचारबंदी रहने से रात 10 बजे के बाद समूच शहर में सन्नाटा देखा गया था. बावजूद इसके कही पर कोई विपरित घटना न हो इस उद्देश्य से पुलिस व्दारा लगाया गया बंदोबस्त तारिफे काबिल था. नहीं तो अमरावती शहर का यह इतिहास रहा है कि शहर में नए साल की शुरुआत किसी दुर्घटना या हत्या से होती थी.

  • पुलिस की नाकाबंदी से चेन स्नैचर गायब

शहर में 2020 के अंत में चेन स्नैचिंग की घटनाएं काफी हद तक बढी थी और इन घटनाओं की विशेषता यह थी कि चेन स्नैचिंग की घटनाओं में जो वाहन इस्तेमाल किए जाते थे वह संभवता चोरी के होने का अंदेशा था और वाहन बगैर नंबर के थे. चेन स्नैचिंग पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से पुलिस आयुक्त डॉ.आरती सिंह ने शहर के मुख्य चौराहों पर नाकाबंदी कर बगैर नंबर के वाहनों की तलाश शुरु कर दी और उसी समय से शहर में चेन स्नैचिंग की एक भी घटना घटीत नहीं हुई.

Related Articles

Back to top button