अमरावतीमुख्य समाचार

सोयाबीन अंकुरित नहीं होने की शिकायतों को टाले

  • पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर के निर्देश

  • बेहतर किस्म के बीजों की आपूर्ति करें

अमरावती/दि.२३ – बीते मौसम में सोयाबीन अंकुरित नहीं होने की शिकायतें बड़े पैमाने पर प्राप्त हुई थीं. इसकी पुनरावृत्ति ना हो इसके लिए आवश्यक उपाययोजनाएं करने के निर्देश पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने दिए.
शुक्रवार को खरीफ नियोजन को लेकर कृषि विभाग की बैठक जिलाधिकारी कार्यालय में आयोजित की गई थीं. इस बैठक में पालकमंत्री बोल रही थीं.
इस बैठक में विधायक सुलभाताई खोडके, विधाय बलवंतराव वानखडे, राष्ट्रवादी कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष संजय खोडके, हरीभाऊ मोहोड, जिलाधिकारी शैलेश नवाल, जि. प. मुख्य कार्यकारी अधिकारी अविशांत पांडा, कृषी सहसंचालक शंकर तोटावार, जिला कृषि अधीक्षक अधिकारी विजय चवाले आदि मौजूद थे.
पालकमंत्री ठाकुर ने कहा कि खरीफ के लिए बेहतर किस्म के बीजों की आपूर्ति की जानी चाहिए. बीते वर्ष बेमौसम बारिश से किसानों के खेतों की फसलों का नुकसान हुआ था. वहीं बीजों की गुणवत्ता भी कम होने से किसानों पर दुबार बुआई की नौबत आ गयी थीं. इसीलिए इसकी पुनरावृत्ति को टाला जाए बीजों की जमाखोरी ना हो इसका भी ख्याल रखा जाए. बीज वितरण में जरा भी धांदली होने पर किसी को भी बख्शा नहीं जाने की चेतावनी भी दी गई. जिले में आगामी खरीफ के लिए सोयाबीन फसल हेतू २ लाख ७० हजार हेक्टेयर क्षेत्र प्रस्तावित है. जिसके लिए २ लाख १५ हजार क्विटंल बीजों की जरूरत है. जिसके चलते महाबीज के पास ८५ हजार क्विटंल व निजी कंपनियों से ४५ हजार ३१६ क्विटंल की डिमांड की गई है. इसीलिए किसानों से घरेलू बीजों का जतन करने का आह्वान किया गया है. वहीं तोटावार ने बताया कि जिले में ९२ हजार ८०५ क्विटंल बीज उपलब्ध है.

Related Articles

Back to top button