अमरावतीमुख्य समाचार

प्रत्येक तहसील में रोपवाटिका का लक्ष्य पूरा करें

पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर के निर्देश

अमरावती/दि.१ – सब्जी उत्पादन को प्रोत्साहन देकर किसानों का आर्थिक स्थैर्य बढ़ाने की द़ृष्टि से राष्ट्रीय कृषि विकास योजना अंतर्गत पुण्यश्लोक अहिल्यादेवी होलकर रोपवाटिका योजना चलायी जा रही है. किसान बंधुओं को रोपवाटिका के लिए फ्लैट टाईप शेडनेट, प्लास्टिक टनेल निर्मिती सहित अन्य साधनसामग्री अनुदान तत्व पर दी जाती है. इसीलिए प्रत्येक तहसील में रोपवाटिका निर्माण की जाए, इसके अलावा लक्ष्यांक पूरा करने की द़ृष्टि से प्रयास करने के निर्देश राज्य की महिला व बालविकास मंत्री तथा जिले की पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने दिए.
पालकमंत्री ने किसान बंधुओं का जीवनस्तर बढाने व आय के विविध स्त्रोत निर्माण करने के लिए सरकार की ओर से पूरेपूर प्रयास किए जा रहे है. मुख्य फसलों के बराबर सब्जी उत्पादन व अन्य पूरक उद्योगों को बढावा दिया जा रहा है. जिसके अनुसार योजना में किसानों को सब्जियों की रोपवाटिका निर्माण करने के लिए जिले सर्वसाधारण प्रवर्ग के लिए १५ व अनुसूचित जाति प्रवर्ग के लिए ३ कुल १८ रोपवाटिकाओं का लक्ष्य दिया गया है. वहीं कुछ तहसीलों का लक्ष्यांक पूरा नहीं हुआ है. इस बाबत तहसील कृषि अधिकारी के जरिए किसान बंध्ाूओं को योजनाओं की जानकारी देकर आवेदन भरने के लिए प्रोत्साहन दिया जाए. मुख्य फसलों के बराबर सब्जियों के उत्पादन से आय बढाने में मदद होगी. योजना को लेकर जिला कृषि अधीक्षक अधिकारी विजय चवाले ने कहा कि इस योजना में प्रत्येक तहसील में एक रोपवाटिका स्थापित करनी है. जिसके तहत अमरावती, मोर्शी, अचलपुर तहसील में सर्वसाधारण व अनुसूचित जाति प्रवर्ग के लिए एक-एक रोपवाटिका वितरित की गई है. भातकुली, धामणगाव रेल्वे, नांदगाव खंडेश्वर, अचलपुर, अंजनगाव सुर्जी, दर्यापुर, चिखलदरा, वरूड, चांदुर बाजार इन तहसीलों के अब तक किसानों के आवेदन नहीं मिले है. इसीलिए सर्वसाधारण प्रवर्ग के लक्ष्यांक शेष है.

  • योजना के लाभ हेतू निकष

योजना अंतर्गत रोपवाटिका पूरी तरह से नई बनानी है. इससे पूर्व सरकार के निजी रोपवाटिकाधारक, शासन का लाभ ना लेते हुए स्थापित की गई निजी रोपवाटिका के अलावा राकृवियो योजना एमआयडीएच, पोकरा अथवा अन्य योजना से संरक्षित खेती समूह का लाभ लेने वाले लाभार्थियों को लाभ नहीं मिलेगा. टमाटर, बैगन, कोबी, फुलगोबी, मिरची, प्याज आदि समूहों का समाविष्ट है. इसके लिए अन्य सब्जियों के लिए रोपवाटिका स्थापित की जाएगी. अधिक जानकारी के लिए संबंधित तहसील कृषि अधिकारी से संपर्क करने का आह्वान किया गया है.

Related Articles

Back to top button