अमरावतीमुख्य समाचार

मेलघाट हाट पैटर्न के तहत तपोवन में दाजीसाहब के नाम से निर्माण करें ‘म्युरिकल ’

मनपा के आगामी बजट को लेकर भाजपा के पूर्व सभापति व पदाधिकारियों ने की निगमायुक्त से चर्चा

* कहा ऐतिहासिक धरोहरों के लिए भी करें निधि का प्रावधान
* शहर के विकास व सौंदर्यीकरण के लिए भी उपलब्ध करें निधि
* हर प्रभाग में हो खेल का मैदान व छोटे सांस्कृतिक भवन
अमरावती/ दि. 8– मनपा का हर वर्ष मार्च माह में वित्तीय बजट रहता है. इस निमित्त आज दोपहर में पूर्व स्थायी समिति सभापति तुषार भारतीय व पूर्व महापौर चेतन गावंडे के नेतृत्व में भाजपा के पूर्व पार्षद व पदाधिकारियों ने मनपा आयुक्त देवीदास पवार से मुलाकात कर अनेक मुद्दों पर सुझाव देते हुए निधि का प्रावधान करनेे का अनुरोध किया. करीबन डेढ घंटे तक चली चर्चा में मेलघाट हार्ट पैटर्न की तरह तपोवन में दाजीसाहब पटवर्धन के नाम से ‘म्युरिकल’ का निर्माण करने के साथ ही शहर के विकास और सौंदर्यीकरण के लिए अलग से निधि का प्रावधान करने का अनुरोध किया.
हर वर्ष मनपा का 16 मार्च के करीब वित्तीय बजट रहता है. लेकिन लोकसभा चुनाव की आचारसंहिता उसके पूर्व लागू होने की संभावना को देखते हए यह बजट जल्द होने की संभावना है. इस कारण आनेवाले मनपा के वित्तीय बजट में शहर के विकास व सौंदर्यीकरण के अलावा कुछ नये मुद्दोें को शामिल करने के लिए मनपा के पूर्व स्थायी समिति सभापति तुषार भारतीय, पूर्व महापौर चेतन गावंडे, संजय नरवणे के नेतृत्व में भाजपा के पूर्व पार्षद व पदाधिकारियों ने आज मनपा आयुक्त देवीदास पवार से मुलाकात कर उनसे गहन चर्चा की. तुषाार भारतीय का कहना था कि दाजी साहेब उर्फ शिवाजीराव पटवर्धन ने कुष्ठ रोगियों के लिए अनेक कार्य किए है. जिस तरह मालटेकडी पर शिवसृष्टि तैयार की गई. उसी तरह दाजीसाहब के नाम से तपोवन में और भीमटेकडी पर भी महामानव डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर का ‘म्युरिकल ’ तैयार करें.
शहर के जिन स्थानों पर एस्पेरेशन टायलेट का निर्माण किया गया है वह जल्द शुरू कर जोन निहाय ठेकेदारों को उसके देखरेख व साफसफाई की जिम्मेदारी सौंपी जाए. शहर के सभी प्रभागों के उद्यानों की अवस्था वर्तमान में काफी दयनीय है. उसके मेंटेंनस के लिए निविदा के माध्यम से निजी ठेकेदारों की नियुक्ति की जाए. साथ ही शहर की ऐतिहासिक धरोहर घंटाघर, तपोवन, अंबादेवी, गडगडेश्वर, वडाली, एकेडमिक शाला, जवाहर गेट, नागपुरी गेट, खोलापुरी गेट सहित अन्य के लिए अलग से निधि का प्रावधान हो. छत्री तालाब और वडाली तालाब के बंद पडे काम जल्द शुरू किए जाए. छत्री तालाब पर छत्रपति शिवाजी महाराज के पुतले का होनेवाला निर्माण भी पूरी तरह ठप्प पडा है. इसके अलावा राजकमल चौक और वेलकम पाइंट सहित अन्य प्रमुख मार्गो के किए सौंदर्यीकरण की रोशनाई बंद है. उसे तत्काल शुरू करने बाबत भी चर्चा की गई.
आगामी वित्तीय बजट में नागरी सेवा सुविधा, मूलभूत सुविधा, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, पर्यावरण व सभी घटकों के हित व आम जनता के संकल्प की पूर्तता करनेवाला और आत्मनिर्भर अमरावती की निर्मिति की दृष्टि से बजट में कुछ नये मुद्दे शामिल करने के लिए भाजपा नेताओं ने कुछ सूचना और अभिप्राय दिए. ताकि बजट तैयार करते समय इन मुद्दों को शामिल किया जा सके. इनमें मनपा की स्वास्थ्य सेवा का विस्तारीकरण व अत्याधुनिक सुविधा का नियोजन करने, शहर के दिनों दिन होते विस्तार को देखते हुए कानून व सुव्यवस्था के साथ बदमाशों पर ध्यान रखने की दृष्टि से मनपा क्षेत्र में सीसीटीवी कैमेरे लगाने के लिए निध्या उपलब्ध कराने, शहर के बडनेरा सहित नवसारी, रहाटगांव, शेगांव, विलासनगर, दस्तुरनगगर, शंकरनगर, फ्रेजरपुरा, वडाली, अकोली की स्मशान भूमि में मूलभूत सुविधा मुहैया कराने नियोजन करने, मनपा के काम का विकेंद्रीकरण करने के साथ नागरिकों को सुविधा उपलब्ध कर देेने के लिए कर संकलन केंद्र, साफसफाई शिकायत केंद्र व विद्युत शिकायत केंद्र प्रभाग निहाय मनपा कार्यालय से करने का नियोजन करने कहा गया है.
इस बैठक में तुषार भारतीय, चेतन गावंडे, सुनील काले, सचिन रासने, संजय नरवणे, अजय सारस्कर, राजु कुरील, कौशिक अग्रवाल, कामेश साहू, प्रमोद राउत, प्रणित सोनी, प्रशांत शेगोकार, आशीष अतकरे, कुसुम साहू, संध्याताई टिकले, स्वाति कुलकर्णी, वंदना मडघे, नीता राउत, राधा कुरील, चेतन सावरकर, राजकुमार भोंबे आदि सहित अनेक लोग उपस्थित थे.

* प्रभागों में हो सांस्कृतिक भवन
विदर्भ की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में अमरावती शहर की पहचान है. इस अंबानगरी में टाउन हॉल का नुतनीकरण तथा संत ज्ञानेश्वर सांस्कृतिक भवन की देखरेख व दुरूस्ती के लिए निधि का प्रावधान करने, स्थानीय कलाकारों को कला का प्रस्तुतिकरण करने की दृष्टि से जोन निहाय सांस्कृतिक भवन तैयार करने के लिए बजट में निधि उपलब्ध करने, शहर के ऐतिहासिक, आध्यात्मिक स्थलों के जतन, संवर्धन व सौंदर्यीकरण की दृष्टि से नये तीर्थक्षेत्र का विकास करने निधि उपलब्ध कराने की मांग की गई है.

* शहर में जगह- जगह हो चार्जिंग सेंटर
उर्जा यह जीवन की महत्वपूर्ण आवश्यकता हैं. बढती आबादी के साथ उसकी मांग बढती जा रही है. बढते प्रदूषण के कारण अपारंपरिक उर्जा स्त्रोत का इस्तेमाल अनिवार्य है. इस कारण मनपा की तरफ से सौर उर्जा प्रकल्प का काम शुरू करने बाबत नियोजन करें, केंद्र सरकार के पर्यावरण विभाग के नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम के तहत सिटी बससेवा मेंं इलेक्ट्रीक बस तथा पदाधिकारी व अधिकारियों के वाहन भी रहने बाबत बजट में निधि का प्रावधान करें. मनपा की जगह पर चार्जिंग सेंटर करने बाबत नियोजन व निधि का प्रावधान किया जाए.

* जोन निहाय कंटेनर संकलन केंद्र
स्वच्छ सर्वेक्षण अभियान के तहत हर घर का कचरा संकलित करने के बाद वह कचरा कंटेनर में डाला जाता है. अनेक बार कंटेनर के बाहर कचरा दिखाई देने से सभी तरफ सफाई का अभाव दिखाई देता है. इस कारण उपाय के रूप में जगह- जगह कंटेनर न रखते हुए जोन में एक ही स्थान पर कंटेनर संकलन केंद्र की निर्मिति की जाए, साथ ही जोन निहाय ठेका शुरू होने के बाद फॉगिंग मशीन की संख्या बढाने, घन कचरा गाडी पर कचरा उठाने के लिए एक सहायक सफाई कर्मी अनिवार्य रूप से रखने भी कहा गया है.

* खेल के मैदान व रेनवॉटर हार्वेस्टिंग
शहर के हर प्रभागोें में बडा खेल का मैदान तैयार करने के लिए मनपा द्बारा जगह उपलब्ध कराने और भविष्य की जल किल्लत को मात करने के लिए और पर्यावरण की दृष्टि से नागरिकों को प्रोत्साहन देने के मकसद से खुद के घर पर रेनवॉटर हार्वेस्टिंग करनेवाले नागरिकों को संपत्ति कर में 25 प्रतिशत छूट देने का प्रावधान करने कहा गया है. इसके अलावा शहर के बाजार पेठ में नागरिकों के लिए सार्वजनिक शौचालय का निर्माण करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए बजट में निधि का प्रावधान करने कहा गया है.

* सिटी बस का करें विस्तार
अमरावती मनपा व निजी शालाओं में पढने वाले विद्यार्थियों को शाला मेें आने जाने नि:शुल्क पास अथवा शाला निहाय सिटी बस उपलब्ध कर देने की दृष्टि से बजट में प्रावधान करने और नांदगांव पेठ, वलगांव, भातकुली, लोणी, मार्डी, अंजनगांवबारी आदि गांव तक सिटी बस चलाने शहर के विकसित भागोें तक छोटी बसेस चलाने की मांग की गई है.

 

Related Articles

Back to top button