अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

बोर्ड के पेपर पर सतत कैमरा वॉच

शिक्षा मंडल का निर्णय

* संभाग में 10वीं के 1.64 लाख और 12वीं के 1.49 लाख विद्यार्थी
* 717 और 537 केंदों पर होगी एग्जाम
अमरावती/दि. 6- कक्षा 10वीं और 12वीं की एग्जाम में गैर प्रकार रोकने राज्य माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड इस बार और कुछ नए कदम उठाने जा रहा है. जिसके अनुसार संबंधित परीक्षा केंद्र पर पर्चे के बंडल ले जाने की संपूर्ण प्रक्रिया इन कैमरा होगी. पर्चे ले जाने वाले रनर को अपना मोबाइल फोन का लोकेशन पार्ट सतत शुरु रखना पडेगा. आलमारी तक पर्चे ले जाने तक वीडियो लेने होंगे. पर्चे लीक न होने पाए, इसके लिए यह व्यवस्था किए जाने की जानकारी स्थानीय बोर्ड सूत्रों ने आज दोपहर अमरावती मंडल तथा मंडल न्यूज को दी. बता दें कि 22 फरवरी से कक्षा 12वीं और 1 मार्च से कक्षा 10वीं के बोर्ड इम्तहान शुरु हो रहे हैं.
* इतने हैं छात्र-छात्राएं
अमरावती संभाग में कक्षा 12वीं के लिए 149860 विद्यार्थियों ने पंजीयन करवाया है. जिसमें 68218 छात्राएं शामिल है. यह विद्यार्थी 537 केंद्रों पर परीक्षा देंगे. कक्षा 10वीं हेतु 164047 विद्यार्थियों ने पंजीयन करवाया है. जिसमें 76361 छात्राएं हैं. कक्षा 10वीं हेतु 717 केंद्र निर्धारित किए गए हैं. जहां पर्यवेक्षक और अधिकारी नियुक्त कर दिए गए हैं.
* अधिकांश नियम पहले के समान
बोर्ड अधिकारियों ने अमरावती मंडल को यह भी बताया कि नकल रोकने के लिए पहले के समान नियम रहेंगे. विद्यार्थी को आधा घंटा पहले सेंटर पर पहुंचना आवश्यक है. उसी प्रकार बोर्ड से पर्चे सेंटर पर भेजते समय रनर की मोबाइल लोकेशन शुरु रखने के निर्देश बोर्ड अध्यक्ष ने दिए हैं. उस पर अमल होगा. अमरावती में इन रनर की संख्या मोटे तौर पर 1254 रहने की जानकारी सूत्रों ने दी. प्रत्येक पर्चे में यह सावधानी बरती जाएगी.
* शुरु है प्रयोग परीक्षा
कक्षा 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा शुरु है. कक्षा 10वीं की प्रैक्टिकल एग्जाम 10 फरवरी से शुरु होगी. पहली बार ऑनलाइन रुप से यह एग्जाम ली जा रही है. जिसके पीछे बोर्ड का उद्देश्य एग्जाम की गुणवत्ता बढाने का है. उसके मार्क भी ऑनलाइन रुप से दिए जाएंगे.

Related Articles

Back to top button