अमरावतीमुख्य समाचार

एपीएमसी के हमालों में उपजा विवाद

  • व्यापारियों ने बंद कर दी खरीददारी

  •  किसानों की बढी परेशानियां

अमरावती/प्रतिनिधि दि.23 – अमरावती कृषि उपज बाजार समिति में आज दोपहर के समय खरीदार व्यापारियों ने अचानक किसानों के कृषि माल की खरीदी प्रक्रिया को बंद कर दिया. जिसके बाद किसानों ने मंडी प्रशासन को आडे हाथ लेते हुए हंगामा मचाना शुरु किया. खरीददार व्यापारियों ने जब तक मारपीट करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई नहीं की जाती तब तक खरीददारी बंद रखने का निर्णय लिया. जिससे किसानों की दिक्कतें बढ गई है. व्यापारियों व हमालों को समजाने की कोशिशे शिवसेना नेता नाना नागमोते की ओर से की जा रही है.
यहां बता दे कि कृषि उपज बाजार समिति में बिहार के मुरादपुर रहने वाले भावेश सुधीर यादव यह मजदूरी करता है. 21 नवंबर की रात 10 बजे के करीब 30 से 35 आयु समूह के युवक शराब की नशे में मंडी में पहुंचे और यहां से भाग जाओ बिहारियों कहते हुए गालिगलौच की. साथ ही युवक को पट्टों और लाथों से पीटा. जिससे भावेश यादव हाथ और पीट पर चोट लगी. मजदूर युवक को पीटने के बाद सभी अज्ञात युवक वहां से फरार हो गए. जिसके बाद भावेश यादव ने गाडगे नगर पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करायी. हमाली करने वाले भावेश यादव के साथ जब मारपीट होने की जानकारी खरीददार व्यापारियों को मिली तो स्थानीय खरीददारों में हडकंप मच गया. यहां पता चला है कि भावेश यादव मंडी में सिंघानिया के दुकान में काम करता था. लॉकडाउन के चलते सभी हमाल मजदूर अपने गांव लौट गए थे, लेकिन जब लॉकडाउन में ढिल मिलने के बाद हमाल मजदूर वापस लौट आये थे. जब लॉकडाउन था, उस समय मंडी में स्थानीय हमाल मजदूरों को प्राथमिकता दी जा रही थी. इस समय स्थानीय हमाल मजदूरों को 200 रुपए दिये जा रहे थे, जबकि मंडी में बिहारी हमाल मजदूर को 170 रुपयों की दिहाडी में काम करते थे. बिहारी मजदूर को पीटने की खबर हवा की तरह स्थानीय व्यापारियों में फैलते ही आज दोपहर के समय स्थानीय खरीददारों ने इस मुद्दे को उठाते हुए खरीददारी बंद कर दी. खरीददार व्यापारियों को यह डर सता रहा था कि जिस तरह मजदूर की पीटाई की है, इसी तरह उनके साथ भी मारपीट की जा सकती है. जिसके चलते मंडी में आज खरीदी प्रक्रिया बंद कर दी गई. जिसका खामियाजा मंडी में फसल बेचने के लिए आने वाले किसानों को भुगतना पडा. आज कृषि माल की 10 हजार बोरियां लेकर किसान मंडी में पहूंचे थे, लेकिन अचानक खरीददार व्यापारियों ने खरीदी प्रक्रिया बंद करने से उनकी मुुसीबतें बढ गई. इस बारे में जब शिवसेना नेता नाना नागमोते को पता चला तो उन्होेंने तुरंत मंडी पहुंचकर हमाल व खरीददार सहित किसानों को समझाने का प्रयास आरंभ किया. हालांकि इस समय खरीददार व्यापारी इस बात पर अडे रहे कि जब तक अज्ञात बदमाशों को गिरफ्तार नहीं किया जाता तब तक खरीददारी बंद रहेगी. खबर लिखे जाने तक मंडी प्रशासन मेें खरीदी प्रक्रिया बंद थी.

दो अलग-अलग भाषियों के हमालों के बीच उपजे विवाद के चलते मंडी में आज व्यापारियों ने खरीदी प्रक्रिया को बंद कर दिया है. जिससे किसानों को भारी परेशानियों का सामना करना पड रहा है. पुलिस ने बिहारी मजदूर के साथ मारपीट करने वाले आरोपी को अब तक हिरासत में नहीं लिया है. जिसके चलते यह परेशानियां बढ गई है. देर शाम तक यह मामला सुलझने के आसार है.

समिति के अनाज बाजार परिसर में अज्ञात व्यक्तियों व्दारा बिहारी कामगार के साथ मारपीट कर इमारत की तोडफोड का नुकसान की शिकायत गाडगे नगर पुलिस थाने में दर्ज करायी गई है. इस मामले में मंडी प्रशासन की ओर से भी शिकायत दर्ज कर अज्ञात बदमाशों को जल्द से जल्द गिरफ्तार कर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की मांग की गई है.

Related Articles

Back to top button