अमरावतीमुख्य समाचार

कोरोना हुआ सुस्त, डेंग्यू की रफ्तार बढी

चिखलदरा सहित मेलघाट में प्रमाण अधिक

अमरावती/प्रतिनिधि दि.5 – इस समय जहां एक ओर कोविड संक्रमण की रफ्तार धीरे-धीरे घट रही है, वहीं दूसरी ओर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों, विशेषकर आदिवासी बहुल मेलघाट के चिखलदरा परिसर में डेंग्यू नामक संक्रामक बीमारी का असर बढता देखा जा रहा है. विगत पंद्रह दिनों के दौरान चिखलदरा के आमझरी गांव में डेंग्यू के 7 मरीज पाये गये है. जिनमें से कुछ मरीजों पर निजी अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है. ऐसी जानकारी सामने आयी है.
बता दें कि, कोविड संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान मेलघाट क्षेत्र में बडे पैमाने पर कोविड संक्रमित मरीज पाये जा रहे थे. साथ ही इसे लेकर हालात अब जैसे-तैसे नियंत्रित हुए है, वैसे ही अब डेंग्यू की बीमारी सिर उठा रही है. उल्लेखनीय है कि, मेलघाट सहित समूचे अमरावती जिले में अब तक अपेक्षित बारिश नहीं हुई है. जिसकी वजह से मौसम बडा अजीबोगरीब हो गया है तथा गर्मी व उमस की स्थिति के बीच ही डेंग्यू के मच्छरों का प्रादुर्भाव भी बडे पैमाने पर होने लगा है. जिसके चलते बडे पैमाने पर लोग डेंग्यू व मलेरिया के संक्रमण की चपेट में आ रहे है. बारिश के मौसम के शुरूआती दौर में ही डेंग्यू का संक्रमण फैलने की वजह से ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों सहित स्वास्थ्य विभाग में जबर्दस्त चिंता की लहर देखी जा रही है. वहीं दूसरी ओर संक्रामक बीमारियों को रोकने और प्रतिवर्ष की तुलना में मरीजों की संख्या को कम करने हेतु जिला स्वास्थ्य विभाग तथा मलेरिया विभाग द्वारा तमाम आवश्यक उपाय योजनाएं शुरू की गई है. जिसके तहत स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों द्वारा मेलघाट सहित जिले के सभी ग्रामीण इलाकों में घर-घर जाकर जांच की जा रही है. जिसके तहत आमझरी गांव में डेंग्यू मच्छरों की पैदावार करनेवाली लारवा पाये गये है.
इस बारे में जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. शरद जोगी द्वारा कहा गया कि, मेलघाट के आमझरी गांव में डेंग्यू सदृश्य बीमारी के मरीज पाये जाने के चलते जिलास्तरीय पथक ने गांव में जाकर सभी मरीजों के रक्तजल नमुने लिये. जिसे जांच हेतु भेजा गया है. साथ ही इन सभी मरीजों की ग्रामीण अस्पतालों में रैपीड एंटीजन टेस्ट भी की गई. जिसकी रिपोर्ट पॉजीटीव आयी है. ऐसे में सभी मरीजों को इलाज हेतु कोविड अस्पताल में भरती कराया गया है.

Related Articles

Back to top button