अमरावतीमुख्य समाचार

82 में से 9 गांव में कोरोना की नहीं हुई एंट्री

 ग्रामपंचायत प्रशासन की कडी उपाय योजनाएं

धामणगांव/प्रतिनिधि दि.20 – संपूर्ण विश्व सहित देश भर में कोरोना का कहर तेजी से बढ रहा है. धामणगांव रेलवे तहसील में भी कुछ क्षेत्र हॉटस्पॉट साबित हो रहे है, लेकिन तहसील के 9 गांव ऐसे है, जहां पर अब तक कोरोना की एंट्री नहीं हुई है. उक्त 9 गांव के ग्रामपंचायत प्रशासन ने कोरोना नियंत्रण समिति और सरकार की ओर से दिये गये निर्देशों का कडाई से पालन करने से कोरोना गांव की दहलीज पर भी नहीं पहुंच पाया है. लेकिन हाल के हालातों को देखते हुए इन ग्रामीण इलाकों को आने वाले दौर में भी अत्याधिक सतर्क रहने की जरुरत आन पडी है. इसके लिए ग्रामवासियों को हर संभव अपनी सेहद का ख्याल रखने का आवाहन तहसील प्रशासन की ओर से किया गया है. यहां तहसील के जिन 9 गांवों में कोरोना की परछायी भी नहीं पहुंची है, उनमें रायपुर कासरखेडा ग्रामपंचायत, नागापूर ग्रामपंचायत, महिमापूर ग्रामपंचायत, तुलजापूर, बर्‍हानपूर, सोनोरा काकडे, वसाल ग्रामपंचायत, शिदोडी ग्रामपंचायत, शाहादापूर का समावेश है.
यहा बता दें कि, धामणगांव तहसील में कोरोना की एंट्री तकरीबन 73 गांवों में हुई है. इनमें से सोनेगांव, हिरपूर गांव हॉटस्पॉट साबित हुए है. जिसके चलते इन गांवों को सील कर दिया गया है. शहर सहित ग्रामीण इलाकों में बढ रही मरीजों की संख्या व मृतकों का आंकडा भी चिंताएं बढा रहा है. अब तक तहसील मेें 1200 से अधिक नागरिक कोरोना से बाधित हुए है. तहसील के 82 में से 73 गांवों में कोरोना तीव्रता से फैला है. तहसील में 4 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और एक ग्रामीण अस्पताल है. कोरोना की दूसरी लहर में मरीज तेजी से बढने लगे है. प्रशासन को भी इस महामारी से निपटने के परेशान होना पड रहा है.

  • सावधानी बरतनाही एकमात्र उपाय

तहसील में लगभग 9 गांवों में कोरोना की एंट्री नहीं हुई है. इनका मुख्य कारण ग्रामीणों, ग्रामपंचायत प्रशासन व कोरोना नियंत्रण समिति की ओर से सरकार के दिशा निर्देशों का कडाई से पालन किया जा रहा है. बीते वर्ष प्रशासन ने आवाहन करते ही ग्रामीणों ने आस-पडौस में होने वाले भीड इकट्ठा करना बंद कर दिया. यहीं नहीं तो घर-घर जाना-आना अभी बंद किया. ग्रामपंचायत प्रशासन ने बार-बार संपूर्ण गांव में सैनिटाइजर का छिडकाव कर ग्राम स्वच्छता की महकता समजायी कोरोना नियंत्रण समिति द्बारा बीमार लोगों की जानकारी प्रशासन को समय पर दिये जाने से उन पर निर्धारित समय पर उपचार किया गया. ग्रामीणों मेें स्वयं कोरोना त्रिसूत्री का पालन कर बाहर गांव से आने वाले नागरिकों को भी त्रिसूत्री का पालन करने के लिए बाध्य किया.

  • कोरोना उपाय योजना का कडाई से पालन करें

तहसील में लगभग 73 गांव कोरोना संक्रमित हुए है. जबकि शेष ग्रामीण इलाकों में अब तक कोरोना की एंट्री नहीं हुई है. कोरोना के संदर्भ मेें उपाय योजना कर उनका पालन करना बेहद जरुरी है. इसलिए गांव-गांव में नियुक्त किये गये कोरोना समिति ने अपनी-अपनी जिम्मेदारियों को उचित ढंग से निभानी चाहिए.
– जगदिश मंडपे, नायब तहसीलदार

  • 2 गांव कंटेनमेंट झोन में

तहसील के 2 ग्रामीण इलाके अब भी कंटेनमेंट झोन में है. इनमें चिंचोली व आजनगांव का समावेश है. यहा बता दें कि, तहसील में अब तक 1278 कोरोना संक्रमित मरीज पाये गये है. इनमें से 26 लोगों की मौत हो चुकी है.

Related Articles

Back to top button