अमरावतीमुख्य समाचार

कोरोना की बढती रफ्तार ने बढाई प्रशासन की चिंता

हालात को नियंत्रित करने उठाये जा रहे तमाम आवश्यक कदम

  • संक्रमण बढने की निश्चित वजह का किसी के पास कोई ठोस जवाब नहीं

अमरावती प्रतिनिधि/दि.४ – विगत एक सप्ताह के दौरान अमरावती शहर सहित जिले में अचानक ही कोरोना संक्रमितों की संख्या में जबर्दस्त उछाल आया है. जिससे आम नागरिकोें सहित प्रशासन एवं स्वास्थ्य महकमे में काफी हडकंप व खलबली का आलम है. इस समय जहां प्रशासन द्वारा हालात को नियंत्रित करने हेतु तमाम आवश्यक कदम उठाये जाने की बात कही जा रही है, वहीं फिलहाल किसी के पास इस बात का निश्चित तौर पर कोई जवाब नहीं है कि, आखिर जनवरी माह के अंत में अचानक ही अमरावती जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढोत्तरी क्यों होने लगी.
उल्लेखनीय है कि, विगत 25 जनवरी से अमरावती जिले में कोरोना पॉजीटीव पाये जानेवाले लोगोें की संख्या ने 100 के स्तर को पार करना शुरू किया, और यह सिलसिला अब भी बदस्तुर जारी है. जिसने प्रशासन की चिंताओं को बढाने का काम किया है. साथ ही प्रशासन तथा स्वास्थ्य महकमे द्वारा इसे लेकर कहा जा रहा है कि, इन दिनों लोगबाग मास्क, सैनिटाईजर व सोशल डिस्टंसिंग की त्रिसूत्री का पालन नहीं कर रहे और बडे पैमाने पर सार्वजनिक स्थलों पर भीडभाड का हिस्सा बन रहे है. इसकी वजह से कोरोना संक्रमण एक बार फिर फैलना शुरू हुआ है. किंतु यह स्थिति तो इन दिनों समूचे राज्य सहित पूरे देश में दिखाई दे रही है और बीते दिनों देश की राजधानी दिल्ली में किसान आंदोलन के चलते हजारोें-लाखों लोगोें की भीड उमडी. लेकिन वहां पर कोरोना संक्रमण को लेकर ऐसी कोई स्थिति नहीं देखी गयी. इसी तरह विदेशों से लौटनेवाले नागरिकोें का प्रमाण भी दिल्ली, मुंबई व नागपुर जैसे महानगरोें में काफी अधिक है. किंतु वहां पर भी संक्रमितों की संख्या में काई प्रत्याशित उछाल नहीं आया है. ऐसे में सबसे बडा सवाल यही है कि, आखिर अमरावती जिले, विशेषकर अमरावती शहर में अकस्मात कोविड संक्रमित रहनेवाले मरीजों की संख्या में इजाफा क्योें हो रहा है, और इस संक्रमण का स्त्रोत क्या है.
अपृष्ट जानकारी के मुताबिक अमरावती में विगत कुछ दिनोें के दौरान कोविड संक्रमित पाये गये मरीजों में से कई मरीजोें के सैम्पलों को स्वास्थ्य महकमे द्वारा पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु प्रयोगशाला में जांच हेतु भेजा गया है, ताकि इस बात की तसदीक की जा सके कि कहीं अमरावती में कोरोना के नये स्टेन की आमद तो नहीं हो गयी. बता दें कि, विगत दिनों अमरावती शहर सहित जिले में युरोप से लौटे कुछ लोगों की कोविड टेस्ट रिपोर्ट पॉजीटीव आयी थी. उनके सैम्पल भी जांच हेतु पुणे स्थित प्रयोगशाला में भिजवाये गये थे. हालांकि उनमें से किसी में भी कोरोना का नया स्टेन नहीं पाया गया था. बावजूद इसके प्रशासन द्वारा इस दिशा में एहतियाती कदम उठाये जा रहे है. साथ ही इस बात की भी पडताल की जा रही है कि, आखिर अमरावती जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या के अचानक बढने के पीछे क्या वजह है.

Related Articles

Back to top button