अमरावतीमुख्य समाचार

रेलवे वैगन कारखाने में भी बनेगा कोविड कोच

तीसरी लहर में संक्रमितों की स्थिति गंभीर रही तो

  • अजनी की तर्ज पर रेलवे बोगी मेें होगी इलाज की व्यवस्था

अमरावती/प्रतिनिधि दि. 11 – बडनेरा जुनी बस्ती में उत्तमसरा मार्ग पर लगभग 3 किलोमीटर दूरी पर वर्तमान में एक भव्य रेलवे वेैगन दुरुस्ती कारखाने का निर्माण हो रहा है. इस वैगन कारखाने के लिए लोहे के चार भव्य शेड और उस शेड के भीतरी हिस्से में ट्रेन की बोगियां पहुंचने के लिए पटरियां बिछाई गई है. वर्तमान में हम कोरोना की दूसरी लहर का सामना कर रहे है और विश्व स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना की तीसरी लहर इससे काफी भीषण होने की संभावना जताते हुए समूचे स्वास्थ्य विभाग को इससे निपटने की तैयारी में जुटने के निर्देश दिये है. वर्तमान में नागपुर स्वास्थ्य विभाग और रेल मंत्रालय की ओर से अजनी रेलवे स्टेशन पर 9 डिब्बे की एक ट्रेन को कोविड कोच में तब्दील किया गया है. भविष्य में तीसरी लहर में अमरावती में संक्रमितों की संख्या ज्यादा बढी और स्थिति गंभीर बनी तो बडनेरा में निर्माणाधिन रेलवे वैगन कारखाने में कोविड कोच बनाने की तैयारी फिलहाल रेल विभाग कर रहा है. डीआरएम मंडल की ओर से बडनेरा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को स्थिति अधिक गंभीर होने पर कोविड कोच बनाने के कार्य के लिए तैयार रहने के आदेश दिये गए है. आज ‘दै.अमरावती मंडल’ की टीम ने बडनेरा में उत्तमसरा रोड पर बन रहे इस रेलवे वैगन फैक्ट्री को भेंट दी, लेकिन वहां का मुआयना करने के बाद यह देखा गया कि अगर रेलवे फैक्ट्री में भविष्य में कोविड कोच बनाया गया तो वह मरीजों के परिजनों के लिए काफी असुविधाजनक होगा.
रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार फिलहाल बडनेरा रेलवे के पास उपलब्ध खाली बोगियों को लेकर रेल विभाग की ओर से कोई आदेश तो जारी नहीं किये गए, लेकिन गंभीर स्थिति निर्माण होने पर सतर्क रहने को कहा गया है. विशेष यह कि विदर्भ में रेलवे विभाग की ओर से नागपुर के अजनी रेलवे स्टेशन पर कोविड कोच बनाने का प्रयोग किया गया था. जो काफी हद तक सफल भी हुआ. उसी तर्ज पर भविष्य में बडनेरा के समीप रेलवे वैगन फैक्ट्री में कोविड कोच बनाने पर फिलहाल विचार चल रहा है. यहां तक की इसकी पूर्व तैयारी के तौर पर रेलवे के टेकनिकल विभाग यहां का मुआयना भी कर चुका है. पश्चिम विदर्भ के जिलों में आज भी अस्पतालों का इन्फ्रास्ट्रक्चर अपर्याप्त दिखाई देने पर रेलवे व्दारा कोच उपलब्ध कराने की सहायता की जाएगी. बडनेरा स्थित रेलवे वैगन दुरुस्ती कारखाने में वर्तमान स्थिति में पुरानी बोगियों की मरम्मत की मशनरियां यहां लगाई जा रही है. यहां तक की इस कारखाने तक खराब बोगियों को लाने के लिए बडनेरा रेलवे स्टेशन की पटरियों से ज्वाईंन क्वाडलाइन भी डाली गई है. जिसके आधार पर कोविड कोच को इस कारखाने की इमारत तक ले जाना काफी आसान होगा.

  • कारखाने तक है पक्की सडक

बडनेरा जुनी बस्ती के पुलिया के पास से रेलवे वैगन कारखाने तक लगभग 2 किलोमीटर तक की पक्की सडक है और उत्तमसरा मार्ग से लगभग 300 फीट तक सफेद मिट्टी डालकर कच्ची सडक बनाई गई है. इस मार्ग से रेलवे वैगन कारखाने तक पहुंचना काफी आसान हो जाएगा. विशेष यह कि रेलवे के पास पानी की कमी नहीं है, इस कारण भविष्य में अगर यहां रेलवे कोच बना तो वहां पानी की असुविधा कभी भी निर्माण नहीं होगी यह विशेष.

  • विदर्भ में पहला प्रयोग अजनी में हुआ

विशेष यह कि अप्रैल महिने के अंत में जब नागपुर में कोरोना की स्थिति गंभीर बनी थी, जहां कोरोना संक्रमितों पर इलाज के लिए अस्पताल कम बडे थे, उस स्थिति में नागपुर के अजनी रेलवे स्टेशन पर सबसे पहले कोविड रेलवे कोच की व्यवस्था की गई थी. इस कोविड कोच में मरीज की सुविधा के लिए ऑक्सीजन के साथ ही आईसीयू में जो स्वास्थ्य सुविधा रहती है वह सभी सुविधा इस रेलवे कोविड कोच में भी की गई है. उसी तर्ज पर दूसरा कोविड कोच बडनेरा रेलवे वैगन कारखाने में बनेगा.

Related Articles

Back to top button