मुख्य समाचारविदर्भ

पोले पर संकट

बारिश न होने से किसान निराश

गोंदिया/दि.9- पोले का पर्व करीब आने के बावजूद अनेक भागों में अवर्षा के कारण किसान चिंतित हैं. जिससे पर्व पर संकट बताया जा रहा. बारिश न होने पर पोेले के साथ-साथ गणेशोत्सव पर भी मार्केट सूने-सूने हैं. इस बार परिस्थिति विकट हो जाने की बात जानकार कर रहे हैं. मार्केट में बैलों को सजाने की सामग्री बडे प्रमाण में आ गई है. फिर भी ग्राहक नहीं फटक रहे. इसके लिए अवर्षा को जिम्मेदार बताया जा रहा.
* धान रोपाई के बाद बारिश गायब
जिला और परिसर में किसानों ने जब धान की रोपाई की थी अच्छे प्रमाण में बारिश आई थी. रोपाई के बाद फसल बढ रही थी. तभी बारिश गायब हो गई. दो-चार दिन पहले हुई बारिश से धान की फसल को नवसंजीवनी प्राप्त हुई है. किंतु तेज धूप की वजह से जमीन में दरारें आ गई है. फसल जल जाने का खतरा हो गया है. मूसलाधार बारिश नहीं होने से नदी, नाले, तालाब, कुएं सूख रहे हैं. अभी से जलसंकट के आसार दिख रहे हैं.
* बाजार में मंदी
पोला, गणपति, महालक्ष्मी का त्यौहार नजदीक आने से मार्केट में सजावट की सामग्री हेतु दुकानें सजी. किंतु खरीदी के लिए ग्राहक न होने से बाजार में उत्साह नहीं है. हर बार पोले से 8 दिन पहले किसान पोले की तैयारी करते हैं. इस बार ऐसा कुछ दिखाई नहीं पड रहा.

Related Articles

Back to top button