अमरावतीमुख्य समाचार

सीएस डॉ. निकम को मिली एक वर्ष की सेवावृध्दि

  •  स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया नया अध्यादेश

  •  राज्य के सभी स्वास्थ्य अधिकारियोें को दिया गया ‘एक्सटेंशन’

अमरावती/प्रतिनिधि दि.31 – राज्य के स्वास्थ्य महकमे द्वारा मंगलवार 31 मई को जारी किये गये शासनादेश के चलते अमरावती के जिला शल्य चिकित्सक डॉ. श्यामसुंदर निकम को उनकी सेवानिवृत्तीवाले दिन ही एक वर्ष का अतिरिक्त कार्यकाल प्राप्त हुआ है और अब वे संभवत: अगले वर्ष के मई माह में अपने पद से सेवानिवृत्त होंगे.
बता दें कि, 60 वर्ष की आयु पूर्ण कर लेने के चलते सीएस डॉ. निकम सरकारी नियमानुसार 31 मई 2021 यानी आज सेवानिवृत्त होनेवाले थे. किंतु 31 मई को ही राज्य सरकार के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग द्वारा राज्य के स्वास्थ्य सेवा आयुक्तालय अंतर्गत आनेवाले महाराष्ट्र वैद्यकीय व आरोग्य सेवा, गट-अ व राज्य कामगार बीमा योजना के महाराष्ट्र वैद्यकीय बीमा सेवा, गट-अ के वैद्यकीय अधिकारी एवं वरिष्ठ पदों पर कार्यरत अधिकारियों की सेवानिवृत्ती आयु को 60 की बजाय 62 वर्ष करने का निर्णय कोविड संक्रमण काल के मद्देनजर लिया गया. इस शासनादेश में कहा गया कि, इस समय राज्य की स्वास्थ्य सेवा पर काम का काफी अधिक बोझ है और स्वास्थ्य महकमे के पास वैद्यकीय अधिकारियों की काफी हद तक कमी है. जिसकी वजह से स्वास्थ्य सेवा में बडे पैमाने पर पद रिक्त है और इसका राज्य में रूग्णसेवा के कामों पर असर पड रहा है. ऐसे में इससे पहले भी सरकार द्वारा स्वास्थ्य सेवा में कार्यरत वैद्यकीय अधिकारियों तथा जिला शल्य चिकित्सक स्तर के वरिष्ठ अधिकारियों की सेवानिवृत्ती आयु को बढाने का निर्णय लिया गया था, जिसकी अवधि 31 मई को ही खत्म हो रही थी. ऐसे में राज्य में फिलहाल चल रहे कोविड संक्रमण को देखते हुए महामारी को नियंत्रित करने तथा उपाय योजनाओं पर अमल करने हेतु वैद्यकीय अधिकारियों व वरिष्ठ अधिकारियों की स्वास्थ्य विभाग को काफी जरूरत है. वहीं महाराष्ट्र वैद्यकीय व स्वास्थ्य सेवा तथा गट-अ के विभिन्न संवर्गों के 193 अधिकारी 31 मई को सेवानिवृत्त होने जा रहे है. एक ही समय पर इतने अधिकारियोें के सेवानिवृत्त होने के चलते स्वास्थ्य सेवा पर काफी गंभीर परिणाम पड सकता है. अत: स्वास्थ्य विभाग द्वारा महाराष्ट्र वैद्यकीय व स्वास्थ्य सेवा तथा गट-अ के वैद्यकीय अधिकारियों सहित वरिष्ठ पदों पर कार्यरत अधिकारियों की सेवानिवृत्ती आयु एक वर्ष के लिए 62 वर्ष तक बढायी गयी है. यह निर्णय 31 मई 2021 से 31 मार्च 2022 तक लागू रहेगा.
सरकार द्वारा लिये गये इस फैसले के चलते 31 मई को सेवानिवृत्त होने जा रहे सीएस डॉ. निकम को एक वर्ष की सेवावृध्दि मिल गई है और अब वे एक वर्ष तक इस पद पर बने रहेंगे.

Related Articles

Back to top button