अमरावतीमुख्य समाचार

वर्तमान भौतिक साधन का अर्थ विकास नहीं ….

जगदगुरु राम रामानंदचार्य का प्रतिपादन

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१७ – संपूर्ण देश विकास कार्यो में आगे बढ रहा है. विकास कार्यो के लिए विविध प्रकार के भौतिक साधन उपलब्ध है. सरकार की ओर से स्मार्ट सिटी अंतर्गत बडे प्रमाण में विकास कार्य किए जा रहे है. किंतु आज भी अनेको गांव विकास से वंचित है कारण की भौतिक साधन का अर्थ विकास नहीं है ऐसा प्रतिपादन जगदगुरु राम रामानंदचार्य ने व्यक्त किया. वे ग्राम जोडो अभियान अंतर्गत देवगांव यहां पर उपस्थित थे.
ग्राम जोडो अभियान की शुरुआत पिछले दो वर्ष पहले की गई थी. जिसके अंतर्गत आदिवासियों को सही अर्थो में लोक परंपरा व पद्धती से उनके विकास के लिए जगदगुरु राम रामानंदचार्य प्रयास कर रहे है. जिसमें वे प्रत्येक गांव को भेंंट देकर गांवों को आदर्श गांव बनाने का प्रयास कर रहे है. अब तक उन्होंने 52 गांवों को आदर्श गांव बनाने का संकल्प पूरा किया.
इस अवसर पर देवगांव यहां पर अपने संबोधन में जगदगुरु राम रामानंदचार्य ने आगे कहा कि आज शहर विकास की ओर बढ रहे है. किंतु पारंपरिक साधना से वंचित है उनका समृद्ध गांव निमार्ण कर समृद्ध भारत निर्माण का उद्देश्य है. जिसकी शुरुआत उन्होंने अमरकंठक स्थित आमगांव से की थी. इसी तर्ज पर उन्होंने आदर्श गांव देवगांव को भेंट दी और यहां आदिवासियों से चर्चा कर उनका मार्गदर्शन किया. इस समय पर श्रीकृष्ण माहुरे, प्रदीप कुमार शेंडे, गिरधर चव्हाण, डॉ. दीक्षित सहित भाविक भक्त बडी संख्या में उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button