महाराष्ट्रमुख्य समाचार

भोजन और चाय के खर्च में कटौती

सीएम, डीसएम के बंगले पर खानपान के लिए कितना खर्च हुआ?

* आरटीआई के जरिए मिली जानकारी
मुंबई दि. 5 – मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के शासकीय निवासस्थान ‘वर्षा’ और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के ‘सागर’ बंगले पर वर्षभर में होने वाली खानपान सेवा के खर्च की जानकारी समाने आई है. मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के बंगले पर चाय और खाने की आपूर्ति के लिए राज्य सरकार ने कैटरर्स की नियुक्ति की है. उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के बंगले पर डेढ करोड और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के बंगले पर वार्षिक डेढ करोड खर्च कर कैटरर्स की नियुक्ति की गई है. जबकि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बंगले के लिए साढे तीन करोड रुपए खर्च किए जाने वाले हैं. इस कारण तीनों निवासस्थान के लिए कुल खानपान खर्च करीबन 6.5 करोड रुपए आने वाला है.
अप्रैल 2023 में उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बंगले के खानपा के खर्च पर से टिप्पणी की थी. राज्य में शिंदे-फडणवीस सरकार सत्ता में आने के बाद मंत्रालय और सरकारी निवासस्थान पर भीड होती थी. इसका सरकारी तिजोरी पर परिणाम होने की बात कही जाती थी. आरटीआई की जानकारी के मुताबिक सरकार स्थापित होने के बाद चार माह में वर्षा बंगले पर कैटरिंग सेवा पर 2 करोड 38 लाख रुपए खर्च होने की बात सामने आई थी. राज्य सरकार ने अप्रैल 2025 तक अजीत पवार के शासकीय निवासस्थान देवगिरी के लिए छत्रधारी कैटरर्स की नियुक्ति की है. अब वर्षा, सागर और देवगिरी इन तीनों निवासस्थानों पर खानपान का कुल खर्च हर वर्ष करीबन 6.5 करोड रुपए होगा. अप्रैल 2023 में अजीत पवार ने वर्षा में खाने और चाय के बिल चार में 2.68 करोड रुपए तक पहुंचने का आरोप किया था.

* इन वस्तुओं की होगी आपूर्ति
गत वर्ष राज्य के सामान्य प्रशासन विभाग ने शिंदे और फडणवीस के निवासस्थान पर खानपान की व्यवस्था करने के लिए 2 कैटरर्स-छत्रधारी कैटरर्स और सुखसागर हास्पिटेलिटी की नियुक्ति करने का सरकारी प्रस्ताव जारी किया था. आर्डर के एक भाग के रुप में देवगिरी के कैटर 44 नियमित वस्तु प्रदान करेंगे. जिसमें गरम और शीतपेय और स्नेक्स का समावेश है. जैसे की महाराष्ट्रीय कचोरी, साबुदाना वडा, दहीवडा, दक्षिण भारतीय पदार्थ जैसे वडा सांबर और टमोटो ऑमलेट, मसाला डोसा, शाकाहारी और चिकन सैंडवीच आदि स्नेक्स के अलावा कैटरर्स अतिथियों के लिए शाकाहारी और मांसाहारी थाली, शाकाहारी और मांसाहारी चिकन और मटन बिर्यानी और बुफे देंगे. इस सूची में फ्रुट सलाद का भी समावेश है. वर्षा और सागर बंगले पर समान दर लागू है.

Related Articles

Back to top button