मुख्य समाचारवाशिम

सोशल मीडिया को साइबर अपराधियों ने बनाया जरिया

ब्लैकमेल करने का नया फंडा

वाशिम/दि.२ – देशभर में सोशल मीडिया का उपयोग धड़ल्ले से किया जाता है. लेकिन सायबर अपराधियों ने सोशल मीडिया का गलत उपयोग करना शुरू किया है. इंस्टाग्राम, फेसबुक इन सोशल मीडिया एप के माध्यम से लोगों को ब्लैकमेल कर जमकर पैसे वसूलने का धंदा तेजी से चल रहा है. इसीलिए अनजान फ्रेंड रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट करने से पहले सोच समझकर और किसी भी लालच के झांसे में नहीं आते हुए सावधान रहने का आह्वान सायबर सेल की ओर से किया गया है.
बता दें कि बीते कुछ दिनों से इंस्टाग्राम, फेसबुक पर सक्रिय रहनेवाले नागरिकों को अनजान लड़कियों की ओर से फे्रंड रिक्वेस्ट भेजी जाती है. यह रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने पर हाई, हैलो होने के बाद अश्लील वीडियो कॉल करने के लिए कहा जाता है. इस बिनती को स्वीकार करने पर सामने से चेहरा ना दिखाते हुए अश्लील वीडियो दिखाया जाताा है. यह प्रकार दो से तीन बार होने के बाद संबंधित व्यक्ति के सामने आप भी अश्लील वीडियो कॉल करें की बिनती की जाती है और यहीं से ही साइबर अपराधी अपना जाल बिछाना शुरू करते है. चेहरा दिखाकर अश्लील वीडियो कॉल करने पर उसकी रिकार्डिंग कुछ समय बाद वापिस भेजकर धमकी देने के कॉल शुरू किए जाते है. पैसों की मांग पूरी करें, अन्यथा यू-ट्युब, इंस्टाग्राम, फेसबुक वीडियो अपलोड कर बदनामी करने की चेतावनी दी जाती है. यूट्युब पर वीडियो अपलोड करने की बात कहते हुए वह रिमूव करने के लिए पैसों की मांग की जाती है. राज्य के सैंकड़ों इंस्टाग्राम, फेसबुक उपभोक्ता बीते कुछ माह में ब्लैकमेलिंग का शिकार हुए है. बदनामी के डर से कार्रवाई करने से अनेक लोग घबरा रहे है.

 

  • अनजान लोगों से बनाएं सोशल मीडिया पर दूरियां

मुख्यत: इंस्टाग्राम, फेसबुक इन सोशल मीडिया के माध्यम से अश्लील वीडियो कॉल्स कर ब्लैकमेल करने के मामले राज्य में सामने आ रहे है. इसीलिए पुलिस प्रशासन व सायबर सेल की ओर से जनजागृति करना शुरू किया गया है. नागरिकों ने सोशल मीडिया पर एक्टीव रहते समय सावधानी बरतनी चाहिए. किसी भी अनजान व्यक्ति को फ्रेंड रिक्वेस्ट ना भेजे और स्वीकार ना करें.
वसंत परदेशी, जिला पुलिस अधीक्षक वाशिम

 

  • फेसबुक, इंस्टाग्राम की सेटींग में जाकर चुने प्राईवेसी विकल्प

नागरिकों ने धोखाधड़ी को टालने के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम सेटींग में जाकर प्राईवेसी का विकल्प चुनना चाहिए. जिससे अनजान व्यक्ति फे्ंरड रिक्वेस्ट नहीं भेजेगा और ना ही फॉलो करेंगा. अनजान दोस्तों की रिक्वेस्ट का स्वीकार ना करें अथवा वीडियो कॉल ना उठाएं.
दीपक घुगे, सायबर सेल, वाशिम

Related Articles

Back to top button