मुख्य समाचारविदर्भ

सायबर अपराधियों का नया फंडा ‘सेक्सटॉर्शन’

वर्धा में तीन लोगों को लाखों रूपयों से ठगा

वर्धा/दि.९ – सायबर अपराधियों द्वारा आम नागरिकों के साथ ही बड़े-बड़े लोगों को ठगने के लिए नए-नए फंडे अपनाए जाते है. लेकिन अब तो ‘सेक्सटॉर्शन’ का नया फंडा इस्तेमाल कर लाखों रुपयों का चुना लगाने का काम सायबर अपराधियों ने शुरू किया है. ‘सेक्सटॉर्शन’ से जुडे वर्धा में तीन मामले सामने आए है. इन तीनों मामले में फंसे लोगों को लाखों रूपयों का चुना लगा है.
यहां बता दें कि सोशल मीडिया के फेक अकाउंट को अपराधी निशाना बना रहे है. जिससे पुलिस प्रशासन का सिरदर्द बढ़ गया है. फेसबुक, वॉटसएप, इन्स्टाग्राम एप्स का उपयोग करते हुए आम लोगों को लूटने का प्रमाण बढ गया है. वहीं अब तो ‘सेक्सटॉर्शन’ ग्रामीण इलाकों में भी सिरचढ़कर बोल रहा है. अपराधी ‘सेक्सटॉर्शन’ करने के लिए फेक अकाउंट का इस्तेमाल करते है. समाज में अपनी इज्जत और नाम खराब ना हो इसके लिए लाखों रूपयों की चपत खा चुके अनेक लोग पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराने से कतराते है. वहीं जिन लोगों द्वारा शिकायत दर्ज करायी गई होती है उनको भी सायबर अपराधी चुना लगा देते है. जिसके चलते सायबर अपराधों ने पुलिस का सिरदर्द बढाने का काम किया है.
सेक्सटॉर्शन का ग्रामीण वर्जन यानि हनी ट्रैप होता है. इसमें महिला का उपयोग कर अमीर लोगों को जाल में फंसाकर उनसे पैसा वसूला जाता है. यह मामले आमतौर पर शहरी इलाकों में घटित होते थे, लेकिन अब ग्रामीण इलाकों में भी लोग हनी ट्रैप के शिकार हो रहे है. हाल ही में वर्धा में तीन लोगों को ‘सेक्सटॉर्शन’ का शिकार होना पड़ा. इनमें से एक उच्च पद पर कार्यरत व्यक्ति को फेसबुकवर सुंदर लड़की की रिक्वेस्ट आयी. इसके बाद दोनों के बीच चैटींग भी शुरू हुई. कुछ अवधि बीतने के बाद दोनों में वीडियो कॉलिंग पर बातचीत होने लगी. अश्लील तस्वीरें, वीडियो दोनों एक दूसरे को दिखाने लगेे. लेकिन इसके बाद लड़की के तेवर बदल गए और उसने उच्च पदस्थ व्यक्ति को रुपयों की डिमांड की. रुपए नहीं देने पर सोशल मीडिया पर बदनामी करने की धमकी दी. बदनामी के डर से उस व्यक्ति ने खुद को ७५ हजार रुपए से ठग लिया. इसी तरह शहर के एक युवा नेता को भी हनी ट्रैप का शिकार होना पड़ा. उसका न्यूड वीडियो रिकार्ड कर रुपयों की डिमांड की गई. रुपए नहीं देने पर वीडियो वायरल करने की धमकी दी गई. बदनामी के भय से उसे भी लाखों रूपयों की चपत खानी पड़ी.
वहीं एक सराफा व्यापारी को एक अनजान फ्रेंड रिक्वेस्ट आयी. इसके बाद दोनों के बीच चैटींग शुरू हुई. बाद में अश्लील वीडियो भी रिकार्ड किया गया. लेकिन बदनामी के भय से व्यापारी को ५० हजार रुपए गवांने पड़े.

  • सायबर सेल में १० शिकायतें दर्ज

इन दिनों सेक्सटॉर्शन का जाल फैलते जा रहा हे. जिसका अनेक लोग शिकार हो रहे है. लेकिन बीते देढ वर्ष के दौर पर नजर डालें तो सायबर सेल के पास केवल १० शिकायतें दर्ज करायी गयी है. इस मामले के शिकार ऐसे लोग है जो बदनामी के डर की वजह से पुलिस थाने की सीढी चढने से कतराते है. इसीलिए नागरिकों से सर्तकता बरतने का आह्वान पुलिस विभाग की ओर से किया जा रहा है. किसी भी अनजान महिला की फ्रेंड रिक्वेस्ट का स्वीकार नहीं करें, उनको अपना वॉटसएप नंबर ना दें. कोई भी व्यक्तिगत जानकारी ना दें, निजी विषय पर कोई भी संवाद ना करें. अनजान नंबर से आनेवाला वीडियो कॉल का स्वीकार ना करें. ऐसा करने पर आपका वीडियो कॉल रिकार्ड कर स्क्रीनशॉट निकालकर बदनाम करने की धमकी देकर पैसे वसूले जा सकते है. इसीलिए फेक कॉल से दूरियां बनाने का आह्वान किया गया है.
नीलेश ब्राह्मणे, पुलिस निरीक्षक अपराध शाखा, वर्धा

Related Articles

Back to top button