अमरावतीमुख्य समाचार

दाउदी बोहरा समाज ने हर्षोल्लास से मनाई रमजान ईद

बोहरा मस्जिद में अदा की गई ईद की नमाज

* सभी समाजबंधुओं ने एक-दूसरे को दी मुबारक बाद
* सभी ने साथ मिलकर लिया शीर-खुरमे का आनंद
अमरावती/दि.21 – स्थानीय दाउदी बोहरा समाजबंधुओं ने माहे रमजान में पूरे 30 रोजे रखने के बाद आज शुक्रवार 21 अप्रैल को बडी धूमधाम के साथ रमजान ईद का पर्व मनाया. इस उपलक्ष्य में बोहरा गली परिसर स्थित बोहरा मस्जिद में सुबह 5.30 बजे फजर की नमाज अदा की गई. जिसके उपरान्त सुबह 6.15 बजे आमील साहब शेख युसूफ भाई खरगौनवाला ने ईद की नमाज अदा करवाने के साथ ही खुतबा पढा. जिसके बाद खुशी की मजलीस का आयोजन हुआ और सभी समाजबंधुओं ने एक-दूसरे को ईद के पर्व की मुबारक बाद दी. इस समय समाज के होनहार बच्चों की हौसला अफजाई करने के साथ ही सामाजिक कामों में हमेशा ही बढ-चढकर हिस्सा लेने वाले समाजबंधुओं का सत्कार भी किया गया.
बोहरा समाज की रमजान ईद की मौके पर शहर में रहने वाले सभी दाउदी बोहरा समाज बंधु आज तडके 5 बजे के आसपास ही अपनी पारंपारिक सफेद लकदक पोशाखों में सजकर बोहरा गली स्थित बोहरा मस्जिद में उपस्थित हुए थे. इस समय समाज के सजे-धजे नन्हे-मुन्ने बच्चे का उत्साह देखने लायक था. जिन्होंने ईद की नमाज अदा होने के बाद एक-दूसरे के गले लगकर और एक-दूसरे से हाथ मिलाकर रमजान ईद के पर्व पर अपनी खुशियों का इजहार किया. इसके साथ ही इस समय दाउदी बोहरा मस्जिद में उपस्थित समाज की महिलाओं ने भी आपस में एक-दूसरे को रमजान ईद की शुभकामनाएं दी. जिसके चलते दाउदी बोहरा मस्जिद एवं बोहरा गली का परिसर ईद की खुशियों से पुलकित दिखाई दिया.
बता दें कि, दाउदी बोहरा समाज के इस्लामिक कैलेंडर के हिसाब से कल गुरुवार 20 अप्रैल को दाउदी बोहरा समाज के 30 रोजे पूरे हुए. जिसके उपरान्त आज शुक्रवार 21 अप्रैल को दाउदी बोहरा समाज द्बारा ईद मनाए जाने की घोषणा गत रोज ही दाउदी बोहरा समाज के धर्मगुरुओं द्बारा की गई थी. जिसके चलते आज सुबह दाउदी बोहरा समाजबंधुओं द्बारा बडे हर्षोल्लास के साथ रमजान ईद का पर्व मनाया गया. इस समय सुबह 5.30 बजे फजर की नमाज और सुबह 6.15 बजे ईद की नमाज अदा करते हुए खुशी की मजलीस का आयोजन हुआ. इसके बाद दाउदी बोहरा मस्जिद द्बारा चलाए जाने वाले कम्यूनिटी किचन से सभी समाजबंधुओं के लिए शीर-खुरमे और स्वादिष्ट नाश्ते की व्यवस्था की गई थी. इसका सभी समाजबंधुओं ने साथ मिल जुलकर आनंद लिया.
इस अवसर पर दाउदी बोहरा मस्जिद में सादिकभाई गोरावाला, एड. शब्बीर हुसैन, कायदभाई गोरावाला, शब्बीरभाई नेरवाला, तफज्जूलभाई हसनजी, मुर्तुजाभाई कोठावाला, शेख इफ्तेकारभाई चक्कीवाला, अब्दुल्लाभाई मां-बाप, कायदभाई चक्कीवाले, शब्बीरभाई मुनीमजी, हुजेफाभाई गोरावाला, नसीमभाई, कुरेशभाई बारामतीवाला, डॉ. हातिमभाई अकोलावाला, डॉ. मुस्तफाभाई साबीर, डॉ. औरंगाबादी, खुर्शिदभाई इंजिनियर, शोएबभाई सिटी, खोजयमाभाई बद्री, खोजयमा खुर्रम, अब्दुल्लाभाई घडियाली, जोएबभाई बुर्‍हानपुरवाला, कुरेशभाई बारामतीवाला सहित सभी दाउदी बोहरा समाजबंधु उपस्थित थे.

* एक माह तक किया गया प्रत्येक घर में सर्वे
उल्लेखनीय है कि, प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी माहे रमजान और ईद के पर्व को ध्यान में रखते हुए दाउदी बोहरा समाज के सर्वोच्च धर्मगुरु सैय्यदना साहब के निर्देश पर शहर में रहने वाले दाउदी बोहरा समाज के प्रत्येक घर का सर्वे किया गया और इस सर्वे के तहत समाजबंधुओं की आर्थिक व सामाजिक स्थिति का जायजा लिया गया. साथ ही किसी भी तरह की जरुरत या मुश्किल में रहने वाले समाजबंधुओं से उनकी जरुरतों व मुश्किलों के साथ ही उन्हें वांछित सहायता के बारे में भी पूछा गया. इस काम के लिए कालावड के आमील साहब और उनकी टीम के सदस्य विशेष रुप से अमरावती मेें थे. जिनके द्बारा किए गए सर्वे की रिपोर्ट को दाउदी बोहरा समाज के सर्वोच्च धर्मगुरु सैय्यदना साहब के समक्ष पेश किया जाएगा, ताकि किसी भी तरह के मुश्किल दौर से गुजरने वाले दाउदी बोहरा समाज तक आवश्यक सहायता पहुंचाई जा सके.

* विधायक सुलभा खोडके सहित गणमान्यों ने दी मुबारकबाद
दाउदी बोहरा समाज की रमजान ईद के अवसर पर स्थानीय विधायक सुलभा खोडके ने अपने पुत्र व राष्ट्रवादी युवक कांग्रेस के पदाधिकारी यश खोडके के साथ दाउदी बोहरा मस्जिद पहुंचकर दाउदी बोहरा समाजबंधुओं को रमजान ईद की मुबारकबाद दी. इसके साथ ही पूर्व महापौर विलास इंगोले, कांग्रेस के शहराध्यक्ष बबलू शेखावत तथा सुरेश रतावा, राजू भेले व संजय शिरभाते आदि अनेक गणमान्यों ने दाउदी बोहरा समाजबंधुओं को रमजान ईद के पर्व की मुबारकबाद देते हुए उनके साथ ईद की खुशिया मनाई.

Related Articles

Back to top button