अमरावतीमुख्य समाचार

रेड झोन व अनलॉक को लेकर दो दिन में होगा निर्णय

  •  जिलाधीश ने दी जानकारी, सरकारी निर्देश की प्रतीक्षा

  •  पॉजीटिविटी रेट कम करने लगातार प्रयास जारी

अमरावती/प्रतिनिधि दि.26 – करीब दो महिने से चली आ रही संचारबंदी और इस दौरान लगाये गये 15 दिनों के कडे लॉकडाउन के बावजूद अमरावती शहर सहित जिले में कोविड संक्रमितों की संख्या में अपेक्षाकृत तौर पर कमी नहीं आयी है. यद्यपि इस समय अमरावती जिले में मरीजों की संख्या कुछ कम दिखाई दे रही है, किंतु पॉजीटिविटी रेट अब भी काफी अधिक है और रोजाना जितने लोगों की कोविड टेस्ट की जा रही है, उनमें से अब भी करीब 15 प्रतिशत लोगों की कोविड टेस्ट रिपोर्ट पॉजीटीव आ रही है. ऐसे में अमरावती जिले को राज्य सरकार द्वारा फिलहाल रेड झोन में रखा गया है. ऐसी स्थिति में रेड झोन को लेकर कौनसी नई नियमावली आती है और आगामी 1 जून के बाद अमरावती जिले को संचारबंदी से छूट मिलती है अथवा नहीं, इस ओर सभी का ध्यान लगा हुआ है. इस संदर्भ में जिलाधीश शैलेश नवाल के मुताबिक आगामी एक-दो दिनों में रेड झोन एवं नई नियमावली को लेकर सरकारी स्तर पर कोई निर्णय हो सकता है और जिला प्रशासन द्वारा सरकार की ओर से मिलनेवाले निर्देशों की प्रतीक्षा की जा रही है.
बता दें कि, विगत फरवरी माह के बाद से अमरावती जिले में कोविड संक्रमण की दूसरी लहर का आगमन हुआ और बडे पैमाने पर कोविड संक्रमित मरीज पाये जाने लगे. यह स्थिति मार्च व अप्रैल माह तक कायम रही. साथ ही साथ इस दौरान विदर्भ क्षेत्र के अन्य जिलों सहित राज्य के भी कई जिलों में कोविड संक्रमण को लेकर हालात बेहद विस्फोटक रहे. किंतु बाद में धीरे-धीरे हर ओर संक्रमण की रफ्तार सुस्त होती चली गयी और संक्रमितों की संख्या घटने लगी. एक समय पडोसी जिले नागपुर में रोजाना पाये जानेवाले मरीजों का औसत दर करीब 42 से 45 फीसद के आसपास था. वहीं अमरावती में रोजाना 30 से 35 फीसद पॉजीटिव पाये जा रहे थे. किंतु इन दिनों जहां नागपुर सहित अडोस-पडोस के अन्य जिलों में पॉजीटिविटी रेट घटकर 3 से 5 प्रतिशत के आसपास पहुंच गया है. वहीं अमरावती में अब भी यह प्रमाण 14 से 15 फीसद के आसपास है. इसे मरीजों की संख्या घटने के बावजूद भी अमरावती जिले के लिए चिंताजनक स्थिति माना जा रहा है. इस संदर्भ में जानकारी हेतु संपर्क किये जाने पर जिलाधीश शैलेश नवाल ने कहा कि, नागपुर में अमरावती से पहले ही कोविड संक्रमण की रफ्तार तेज हो गयी थी और वहां हालात संभलने के लिए काफी लंबा वक्त लगा. वहीं अमरावती में भी विगत कुछ सप्ताह से पॉजीटिविटी रेट में लगातार कमी आ रही है. इसे प्रतिबंधात्मक नियमों व लॉकडाउन की सफलता कहा जा सकता है. साथ ही उम्मीद भी की जा सकती है कि, जल्द ही पॉजीटिविटी रेट में और भी कमी आयेगी.
बता दें कि, इस समय राज्य में करीब 15 जिले ऐसे है, जहां पर पॉजीटिविटी रेट 10 प्रतिशत से अधिक है और इन सभी 15 जिलों को राज्य सरकार द्वारा रेड झोन में रखा गया है. जिनमें अमरावती जिला भी शामिल है. ऐसे में आगामी 1 जून को इन 15 जिलों में कुछ प्रतिबंधों को जारी रखते हुए राज्य के अन्य जिलों को जारी संचारबंदी में छूट दी जायेगी. इस आशय के संकेत राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता तथा राज्य के अल्पसंख्यांक मंत्री नवाब मलिक द्वारा दिया गया है. साथ ही उन्होंने कहा कि, समूचे राज्य में एक साथ लॉकडाउन खत्म करना मुश्किलें पैदा कर सकता है. ऐसे में सीएम उध्दव ठाकरे द्वारा 31 मई से पहले लॉकडाउन शिथिल करने के बारे में फैसला लिया जायेगा. ऐसे में अब यह देखनेवाली बात होगी कि, सीएम उध्दव ठाकरे द्वारा रेड झोनवाले जिलों एवं लॉकडाउन को लेकर क्या फैसला लिया जाता है.

  • कोविड अस्पतालों का होगा ऑडिट

इस समय कई निजी कोविड अस्पतालों में मरीजों के इलाज हेतु अनाप-शनाप बिल वसूल किये जा रहे है. ऐसी शिकायतों को देखते हुए जिले के सभी निजी कोविड अस्पतालों का समय-समय पर ऑडिट किया जा रहा है. इस हेतु प्रत्येक तीन अस्पतालों के लिए एक ऑडिटर की नियुक्ति की जा रही है. साथ ही जिला स्तर पर इसकी संपूर्ण जिम्मेदारी तहसीलदार राम लंके के सुपुर्द की गई है. ऐसी जानकारी भी जिलाधीश शैलेश नवाल द्वारा दी गई है.

 

Related Articles

Back to top button