अमरावतीमुख्य समाचार

हनुमानगढ़ी को ब श्रेणी का श्रीक्षेत्र घोषित करें

विधायक राणा का विधानमंडल में ध्यानाकर्षण

* ऋणमोचन में गाडगे बाबा की भव्य प्रतिमा की मांग
अमरावती/दि.2– विधानमंडल का नागपुर शीत सत्र अगले सप्ताह प्रारंभ हो रहा है. जिले के जन प्रतिनिधि अपने संसदीय आयुध का उपयोग करने के साथ विकास योजनाओं, प्रकल्पों और जन समस्याओं के निराकरण हेतु आवाज उठा रहे हैं. जिले के 11 विधायकों ने बड़ी तैयारी न केवल छेड़ दी, बल्कि अपने ध्यानाकर्षण और तारांकित प्रश्न सचिवालय को भेज दिए हैं. इसी कड़ी में अमरावती मंडल ने विधायक रवि राणा से बात की तो उन्होंने बताया कि अनेक मुद्दों पर वे सदन में आवाज उठाने जा रहे हैंं. सबसे पहले इसी सप्ताह जिले के अनेक भागों में हुई बेमौसम बरसात की वजह से किसानों, कपास-तुअर उत्पादकों के भारी नुकसान पर तत्काल सरकारी राहत की मांग करेंगे. उनकी मांग है कि किसानों को सत्र से पहले ही सहायता पहुंच जाए, इस तरह की उनकी डिमांड है. राणा किसान, सीटू कर्मचारी, एसटी कर्मचारी, शहरवासियों के जलापूर्ति सुचारु सहित कोली महादेव समाज को 1950 के प्रावधानोंनुसार जाति प्रमाण पत्र देने की मांग कर रहे हैं. उन्होंने कई ध्यानाकर्षण की नोटीस देने के साथ तारांकित प्रश्न पूछे हैं.
नागपुर सत्र 7 दिसंबर से शुरु होगा. दस दिन के सत्र हेतु शुक्रवार से विधायकों के प्रश्न और एलएक्यू सचिवालय ने एकत्र करना आरंभ किया है. विधायक राणा ने मौजे मालेगांव स्थित हनुमानगढ़ी निसर्गरम्य परिसर को क्षेत्र के लोगों की मांग के अनुरुप ब और क श्रेणी के श्रीक्षेत्र के रुप में घोषित करने की मांग शिंदे सरकार से की है. इस संबंध में उन्होंने सत्र दौरान प्रस्ताव रखा है.
* पाइपलाइन प्रस्ताव को दें मंजूरी
अमरावती शहर को सिंभोरा बांध से जलापूर्ति करने वाली पाइप लाइन के जर्जर हो जाने से उसे बदलने के 1 हजार करोड़ के खर्च प्रस्ताव को मान्यता देने की मांग विधायक राणा ने की है. उन्होंने सदन में प्रश्न रखा है. हायपावर कमिटी पहले ही मान्यता देकर आगे की कार्यवाही हेतु प्रेषित कर चुकी है.
* मेलघाट में रोगायो के कार्य घटिया
विधायक राणा धारणी और चिखलदरा तहसीलों में महात्मा गांधी रोगायो के तहत लोनिवि के काम घटिया दर्जे के होने की शिकायत सदन के माध्यम से करने जा रहे हैं. उन्होंने इस बारे में काम रोकने और संबंधितों पर कार्रवाई करने की मांग रखी है.
* स्कायवॉक का मुद्दा
चिखलदरा के स्कायवॉक के विषय को भी विधायक राणा ने सदन में उपस्थित करने की तैयारी की है. उनका कहना है कि वहां हवा का घनत्व जांचा जा रहा है. उसी प्रकार सैलानियों का प्रमुख आकर्षण केेंद्र बनने जा रहे स्कायवॉक को सभी प्रकार की मंजूरी मिल गई है.
* ऋणमोेचन में गाडगेबाबा की विशाल प्रतिमा
जिले के महान संत गाडगेबाबा की कर्मभूमि रहे ऋणमोचन श्रीेक्षेत्र विकास के लिए विधायक राणा ने 50 करोड़ का प्रस्ताव रखा है. वहां गाडगेबाबा की भव्य प्रतिमा स्थापित कर पूरे परिसर के शानदार विकास की यह योजना है. इस पर मंजूरी हेतु वे सदन में मांग करेंगे. ऐसे ही विधायक राणा ने एसटी के 12 कर्मचारियों के यवतमाल, बुलढाणा, जालना में तबादले के कारण उनके परिवारों को हो रही परेशानी का भी विषय सदन में रखा है. इन कर्मचारियों की बदली रद्द करने की मांग उन्होंने सीधे परिवहन संभाल रहे मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से की है. सीटू अंतर्गत अंगणवाड़ी कर्मचारी उनसे मिले थे. राणा से उन्होंने शिकायत की थी. विधायक राणा कर्मचारियों के हित में मुद्दा उपस्थित करने जा रहे हैं. जिसके अनुसार इन कर्मचारियों को सरकारी कर्मचारी के मुताबिक वेतन, ग्रेच्युटी, भविष्य निर्वाह निधि व अन्य सुविधाएं देनी है.
* सभी रिक्त पद भरें
बडनेरा क्षेत्र का सतत तीसरी बार सदन में प्रतिनिधित्व कर रहे राणा जिले के विभिन्न विभागों में रिक्त अधिकारी और कर्मचारियों के पदों की तत्काल भर्ती का मुद्दा भी उपस्थित करने जा रहे हैं. उनका कहना रहा कि पद रिक्त होने से नागरिकों के काम में बेतहाशा विलंब हो रहा है. दिक्कतें आ रही है. न्याय नहीं मिल रहा.

Related Articles

Back to top button