अमरावतीमुख्य समाचार

कोविड काल में किवी व अंडों की मांग बढी

  •  आवक बढने के बावजूद दामों में वृध्दी

  •  अमरावतीवासी दे रहे पौष्टिकता पर ध्यान

अमरावती/प्रतिनिधि दि.29 – इससे पहले किवी नामक फल बाजार में बेहद सीमित प्रमाण में दिखाई देता था और कुछ चुनिंदा लोगोें द्वारा ही इस फल की मांग की जाती थी. किंतु इन दिनों बाजार में आते ही इस फल की खपत हो जाती है और दामों में दोगूना वृध्दी होने के बावजूद इस फल की मांग बनी हुई है. लगभग यहीं स्थिति अंडों को लेकर भी है. अमूमन ठंडी के मौसम में अंडों की खपत और दामों में तेजी रहती है. किंतु इस बार गरमी के मौसम में भी अंडों के भाव काफी ‘गरम’ है. साथ ही आवक अच्छी रहने के बावजूद भी अंडों के दामों में प्रति दर्जन 10 रूपये की वृध्दि हुई है. इसे कोरोना काल की महिमा कहा जा सकता है, क्योेंकि इन दिनों अमरावतीवासियों द्वारा पौष्टिकता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.
उल्लेखनीय है कि कोरोना काल के दौरान कई बातें बदल गयी है. जिसके तहत लोगों की दिनचर्या व आदतें बदलने के साथ ही उनके खान-पान की पध्दति में भी बदलाव आया है. इस संक्रमण काल के दौरान हर कोई अपनी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढाने हेतु प्रयास करता दिखाई देता है तथा डॉक्टरों व आहार विशेषज्ञों द्वारा जो निर्देश दिये जाते है, उनका पूरी तरह से पालन भी किया जाता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी रखने के लिए विटामीन सी व प्रोटीन को सबसे महत्वपूर्ण माना जाता. इन दिनों फल बाजार में सर्वाधिक विटामीन सी रहनेवाले फल के तौर पर किवी को देखा जा रहा है. ऐसे में इसे खरीदने पर अमरावतीवासियों को विशेष जोर दिखाई देता है. किवी मूलत: न्यूजीलैण्ड, इटली व ईराण में उत्पादित होनेवाला फल है, जो वहां से मुंबई लाया जाता है और मुंबई से इस फल की आवक अमरावती में होती है. यूं तो कश्मीर में भी किवी का उत्पादन होता है, किंतु उसका प्रयोग सीरप या अन्य प्रक्रिया में किया जाता है. एक बॉक्स में 54 किवी फल होते है. इससे पहले एक बॉक्स की कीमत 1200 से 1400 रूपये थी, जो इन दिनों 2600 से 2700 रूपये के आसपास है. लेकिन इसके बावजूद किवी की मांग में लगातार तेजी बनी हुई है.
लगभग यहीं स्थिति प्रोटीन का बेहतरीन स्त्रोत माने जानेवाले अंडों की भी है. अमरावती में स्थानीय पोल्ट्री फार्म्स के अलावा आंध्र प्रदेश व तेलंगाना से बडे पैमाने पर अंडों की आवक होती है. इससे पहले शहर में रोजाना 4 से 5 लाख अंडों की आवक हुआ करती थी और इन दिनों रोजाना 6 से 7 लाख अंडों की आवक हो रही है. साथ ही आवक बढने के बावजूद मांग उंची रहने के चलते अंडों के दाम भी उंचे चल रहे है.
इसके अलावा इस समय संतरे व मोसंबी की आवक अपेक्षाकृत तौर पर कुछ कम है. फिलहाल आंध्रप्रदेश से मोसंबी की आवक हो रही है. वहीं संतरे की तरह दिखनेवाला नारंगी रंग का कायट्रस नामक फल की आवक दक्षिण अफ्रिका से हो रही है. विटामीन सी का गुणधर्म रहने की वजह से इन फलों की भी अच्छीखासी मांग है.

  •  क्या है खासियत

– किवी नामक फल में विटामीन सी फायबर, विटामीन ई पोटेशियम कॉपर व सोडियम काफी अधिक प्रमाण में होता है.
– अंडों में प्रोटीन काफी अधिक प्रमाण में रहते है. इसके साथ ही कैलरी, फोलेट, कैल्शीयम फॉस्फरस, सेलेनियम, विटामीन ए, विटामीन बी 5, विटामीन बी 12, विटामीन ई, विटामीन के, विटामीन बी 6 यह घटक रहते है.

Related Articles

Back to top button