अमरावतीमुख्य समाचार

सब्जी व फल मंडी को एक-एक दिन की आड में शुरू करने की मांग

  • फसल मंडी को भी शुरू करने की अनुमति मांगी गयी

  • मंडी सचिव दीपक विजयकर ने सौंपा जिलाधीश को निवेदन

  • मंडी बंद रहने से किसानों को हो रहा काफी नुकसान

अमरावती/प्रतिनिधि दि.19 – इस समय जारी लॉकडाउन के दौरान प्रशासन द्वारा कृषि उत्पन्न बाजार समिती अंतर्गत काम करनेवाली फसल मंडी तथा थोक सब्जी व फल मंडी का भी कामकाज बंद करवाया गया है. जिसकी वजह से किसानों, विशेषकर साग-सब्जी उत्पादक किसानों को काफी नुकसान व तकलीफों का सामना करना पड रहा है. क्योंकि इस समय बाजार बंद रहने के चलते उनके माल की पहले की तरह बिक्री नहीं हो पा रही है और उनके आर्थिक स्त्रोत पूरी तरह से बंद हो चुके है. जबकि इस समय खरीफ बुआई का सीझन सामने है और किसानों को पैसों की सख्त जरूरत है. ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि, फसल मंडी तथा सब्जी व फल मंडी में कामकाज शुरू करने की अनुमति दी जाये. इसके तहत थोक सब्जी व फल मंडी में सब्जियों व फलों की खरीदी-बिक्री हेतु पहले की तरह अलग-अलग दिन तय किये जा सकते है. साथ ही फसल मंडी में भीडभाड को टालने हेतु टोकन सिस्टीम को अमल में लाया जा सकता है. इस आशय का निवेदन अमरावती कृषि उत्पन्न बाजार समिती के सचिव दीपक विजयकर द्वारा जिलाधीश शैलेश नवाल को सौंपा गया है.
इस निवेदन में कहा गया है कि, विगत 7 मई से समिती की फल, सब्जी व अनाज मंडी पूरी तरह से बंद है. ऐसे में साग-सब्जियों की आपूर्ति का नियोजन पूरी तरह से गडबडा गया है, ताकि साग-सब्जियों व फलों की किल्लत होने से इनके दाम बढने शुरू हो गये है. वहीं दूसरी ओर आपूर्ति व्यवस्था उपलब्ध नहीं होने के चलते कई किसानों को अपने खेतों में उगनेवाली सब्जियां सड जाने की वजह से फेंकनी पड रही है. इससे आम नागरिकों सहित किसानों को भी नुकसान का सामना करना पड रहा है. ऐसे में यह ज्यादा बेहतर रहेगा कि, पिछले लॉकडाउन की तरह थोक सब्जी व फल मंडी में सब्जियों व फलों के लिए अलग-अलग दिन तय किये जाये, ताकि आपूर्ति व बिक्री के बीच संतुलन बनाया जा सके. इसी तरह फसल मंडी में भी कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का पालन करते हुए कामकाज शुरू करने की अनुमति दी जाये. क्योंकि इस वक्त किसानों के पास बडे पैमाने पर कृषि उपज पडी हुई है. जिसे बेचकर अगर उन्हें पैसा नहीं मिलता है, तो उनके लिए खरीफ फसलों की बुआई का काम करना काफी मुश्किल होगा. अपने निवेदन में मंडी सचिव दीपक विजयकर ने सुझाव दिया है कि, सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को सब्जी बाजार तथा मंगलवार, गुरूवार व शनिवार को फल बाजार शुरू रखे जाने की अनुमति दी जाये. रविवार को मंडी में अवकाश रहेगा और इस दिन पूरे मंडी परिसर में सैनिटाईजर का छिडकाव किया जायेगा, वहीं फसल मंडी में किसानों को अपनी उपज लाकर बेचने हेतु टोकन दिये जायेंगे और रोजाना सीमित संख्या में ही किसानोें को बुलाया जायेगा, ताकि यहां पर अनावश्यक भीडभाड न हो. साथ ही मंडी परिसर में आनेवाले किसानों, अडतीया व्यापारियों व खरीददारों से मास्क, सैनिटाईजर व सोशल डिस्टंसिंग के नियमों का पालन करवाया जायेगा. इसके अलावा फसल मंडी को भी रविवार के दिन पूरी तरह से बंद रखते हुए मंडी परिसर में सैनिटाईजर का छिडकाव किया जायेगा.

Shailesh-Nawal-amravati-mandal

  • एक-दो दिन में लिया जायेगा कोई ठोस निर्णय

इस संदर्भ में प्रतिक्रिया हेतु संपर्क किये जाने पर जिलाधीश शैलेश नवाल ने बताया कि, जिले की सभी 12 कृषि उत्पन्न बाजार समितीयों की ओर से उन्हें मंडी शुरू करने के संदर्भ में निवेदन मिले है. जिन पर आवश्यक विचार-विमर्श जारी है और आगामी एक-दो दिन में सरकारी दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए कोई ठोस निर्णय लिया जायेगा.

 

prashant-rode-amravati-mandal

  • जिलाधीश के अधिकार क्षेत्र में है फैसला

इस संदर्भ में निगमायुक्त प्रशांत रोडे से संपर्क किये जाने पर उन्होंने कहा कि, इस बारे में फैसला लेने का अधिकार जिलाधीश के पास है और उम्मीद है कि, शहर सहित जिले की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए जिलाधीश द्वारा योग्य निर्णय एक-दो दिन में लिया जायेगा.

Related Articles

Back to top button