अमरावतीमुख्य समाचार

सुपर स्पेशालिटी हेतु 50 करोड की मांग

शीतसत्र में सुलभाताई के कई ध्यानाकर्षण

* जिले की विकास योजनाओं हेतु मांगा फंड
* बेमौसम बरसात, कुपोषण, अंगनवाडी सेविका के भी उठाए सवाल
अमरावती/दि.4– दो रोज बाद नागपुर में शुरु हो रहे विधानमंडल के शीतकालीन अधिवेशन में अमरावती की विधायक सुलभा खोडके ने अनेक विषयों पर ध्यानाकर्षण की नोटिस दी है. उन्होंने बताया कि जिले में स्वास्थ्य सुविधा मजबूत करने इर्विन, डफरीन और सुपर हेतु अधिक निधि की मांग की है. उसी प्रकार कुपोषण से लेकर बेमौसम बरसात, आंदोलनरत अंगनवाडी सेविका के विषय भी वे सदन में मजबूती से उपस्थित करने जा रही है.
* बारिश से हुए नुकसान
विधायक सुलभा खोडके ने अतिवृष्टि और बेमौसम बारिश के कारण हुए नुकसान पर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव रखा है. आज दोपहर अमरावती मंडल से बातचीत में उन्होंने बताया कि, किसानों को हर हाल में जल्द से जलद भरपूर मदद महायुति सरकार से दिलाएंगे. उन्होंने बताया कि गत सप्ताह हुई बेमौसम बारिश के कारण जिले के किसानों का काफी नुकसान हुआ. चना, कपास, तुअर, केला, संतरा और अन्य फल व सब्जियों का नुकसान होने से किसान संकट में आ गए हैं. अत: तत्काल पंचनामे कर उन्हें मुआवजा देने की मांग वे सदन में करने जा रही है. ऐसे ही अंगनवाडी सेविका के आज से शुरु हुए अनशन आंदोलन पर भी खोडके ने सदन में ध्यानाकर्षण रखा है. यह सेविकाएं और सहायक सरकारी सेवा समान लाभ चाह रही हैं.
* अस्पताल हेतु 50 करोड
सुपर स्पेशालिटी अस्पताल परिसर में सुविधाएं बढाने के लिए 50 करोड की मांग उन्होंने सदन के जरिए वित्त मंत्री अजीत पवार से की है. शहर की महत्वपूर्ण सडकों के नवनिर्माण के लिए भी प्रस्ताव रखा है. निधि की डिमांड की है.
* खेल संकुल हेतु विकास फंड
ऐसे ही विभागीय खेल संकुल में सुख सुविधा बढाने और वहां के विकास के लिए खास फंड हेतु सुलभा खोडके सदन में आवाज उठाएंगी.
खोडके ने 30 करोड का फंड विशेष प्रस्ताव तैयार कर मंजूरी के लिए सरकार के समाने रखा है. यहां राष्ट्रीय स्तर के खिलाडी तैयार करने आवश्यक इंफ्रास्ट्रक्चर बढाने की आवश्यकता है. इसलिए अच्छे नियोजन के साथ नए खेलों की सुविधा एवं राष्ट्रीय स्तर की स्पर्धाओं के आयोजन हेतु सुविधाएं बढाने की खोडके की कोशिश है.
* कुपोषण पर प्रश्न
खोडके ने मेलघाट के कुपोषण की रोकथाम हेतु प्रश्न पूछा है. उन्होंने कहा कि धारणी और मेलघाट में दिनोंदिन कुपोषण बढ रहा है. सरकार की अनेक योजनाओं के बावजूद हो रहे बाल मृत्यु और माता मृत्यु आज भी चिंता का विषय बने हुए हैं. प्रभाव स्वास्थ्य योजना लागू करने की मांग वे सदन में करने जा रही हैं. कुपोषण मुक्ति के लिए न्यूनतम कार्यक्रम लागू करने की मांग वे अधिवेशन में करने जा रही हैं.
* स्पेशालिटी अस्पताल परिसर में नया भवन
जिला अस्पताल इर्विन को 400 से बढाकर 800 बेड का करने का प्रस्ताव खोडके 2-3 दफा दे चुकी हैं. अब तक जमीन उपलब्ध नहीं होने का कारण दिया जा रहा था. अत: खोडके ने लोनिवी और स्वास्थ्य विभाग से सुपरस्पेशालिटी अस्पताल परिसर में जगह सेक्शन करने की गुहार सदन के माध्यम से लगाई है.
* नए वर्ष में शुरु हो जाए फ्लायओवर
सुलभा खोडके ने चित्रा चौक-नागपुरी गेट उडानपुल के कार्य को पूर्ण करने का मुद्दा सदन में उठाया है. इसके लिए 10 करोड रुपए की अतिरिक्त निधि की मांग उन्होंने रखी है. खोडके के अनुसार नए वर्ष में फ्लायओवर शुरु करने के लिए फंड की आवश्यकता है. यहां आवागमन शुरु होने पर लोगों को काफी सुविधा हो जाएगी. उसी प्रकार शहर में नई पाइपलाइन, बेलोरा विमानतल, उद्योग, सिंचाई, महिला व बालविकास विषय पर सुलभा खोडके ने प्रश्न उठाए हैं.

Related Articles

Back to top button