अमरावतीमुख्य समाचार

दीपावली के बाद खुलेंगे विभागीय व जिला क्रीडा संकुल

  • एक बार फिर खेल संबंधी गतिविधियां होगी गुलजार

अमरावती/प्रतिनिधि/दि.5  – विगत आठ माह से बंद पडे विभागीय तथा जिला क्रीडा संकुल में एक बार फिर चैतन्यपूर्ण वातावरण दिखाई देनेवाला है, क्योंकि राज्य सरकार ने गत रोज ही सभी इनडोअर गेम्स के लिए अनुमति प्रदान की है. ऐसे में अब क्रीडा संकुलों में बैडमिंटन, टेबलटेनिस व स्क्वैश जैसे क्रीडा प्रकार संचालित होते दिखाई देंगे. साथ ही यहां पर खिलाडियों की भी आवाजाही शुरू हो जायेगी. ऐसे में विगत लंबे समय से सन्नाटे में पडे क्रीडा संकुलों में एक बार फिर चैतन्यमय व उत्साहपूर्ण वातावरण दिखाई देगा.
इस संदर्भ में जिलाधीश शैलेश नवाल द्वारा प्र. क्रीडा उपसंचालक गणेश जाधव को निर्देश दिये गये है कि, विभागीय क्रीडा संकुल में दीपावली के बाद सभी कोरोना प्रतिबंधात्मक दिशानिर्देशों का पालन करते हुए क्रीडा संबंधि गतिविधिया शुरू की जाये. ऐसे में अब दीपावली के बाद विभागीय क्रीडा संकुल में बैडमिंटन, स्क्वैश, टेबलटेनिस, राईफल शूटिंग, तायक्वांदो, एरोबिक्स, झूंबा, तलवारबाजी, संगीत, चित्रकला, मलखांब, स्केटिंग, लॉन टेनिस, बास्केटबॉल, धनुर्विद्या, नेटबॉल व हॉकी जैसे खेलों की प्रैक्टिस शुरू होगी.
उल्लेखनीय है कि, विभागीय क्रीडा संकुल एवं जिला स्टेडियम पर काफी क्रीडा सुविधाएं उपलब्ध है. जहां पर शालेय व महाविद्यालयीन खिलाडियों के साथ-साथ सर्वसामान्य नागरिक भी विभिन्न खेलों की प्रैक्टिस करते है. साथ ही यहां पर विभिन्न तरह की क्रीडा स्पर्धाएं भी आयोजीत होती रहती है. लेकिन कोरोना संक्रमण के खतरे और लॉकडाउन की वजह से विगत 23 मार्च से क्रीडा संकुल व क्रीडा स्टेडियम में सन्नाटा पसरा हुआ है. क्योंकि सरकार एवं प्रशासन द्वारा यहां पर सभी तरह की क्रीडा संबंधी गतिविधियों को प्रतिबंधित कर दिया गया था. वहीं अब गत रोज राज्य के मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे ने अनलॉक की प्रक्रिया को और भी आगे बढाते हुए टॉकीज, मल्टीप्लेक्स व ऑडिटोरियम को खोलने की अनुमति दी है. साथ ही साथ क्रीडा संकुलों को भी कुछ नियमों व शर्तों के साथ खोलने की इजाजत प्रदान की गई है. जिसकी वजह से क्रीडा प्रेमियों व खिलाडियों में हर्ष का माहौल देखा जा रहा है. वहीं सरकार की ओर से आदेश जारी होने के बाद स्थानीय जिला प्रशासन ने क्रीडा विभाग को दीपावली से पहले क्रीडा संकुलों में सैनिटाईजेशन आदि की प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देश दिये है. इसके पश्चात दीपावली के बाद सोशल डिस्टंसिंग के नियमों का प्रयोग करते हुए विभागीय व जिला क्रीडा संकुल में खेलों से संबंधित गतिविधियां शुरू होगी और यहां पर पहले की तरह खिलाडियों की आवाजाही होगी.

 सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रैक की मांग

संभागीय मुख्यालय रहनेवाले अमरावती का क्रीडा क्षेत्र में अपना महत्व है और यहां पर अब ओलम्पीक के लिए भारतीय टीम में जगह बनानेवाले खिलाडी भी तैयार हो रहे है. इस बात के मद्देनजर यहां के जिला स्टेडियम पर सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रैक को लगाये जाने की मांग क्रीडा प्रेमियों द्वारा की जा रही है. इस विषय को लेकर जिला क्रीडा अधिकारी कार्यालय द्वारा दो वर्ष पहले ही सरकार के पास प्रस्ताव भेज दिया गया था. वहीं अब सभी की इच्छा है कि, विभागीय क्रीडा संकुल की अध्यक्ष होने के नाते पालकमंत्री तथा राज्य की महिला व बालकल्याण मंत्री यशोमति ठाकुर ने इस बात के लिए आवश्यक प्रयास करने चाहिए.

Related Articles

Back to top button