अमरावतीमुख्य समाचार

उपायुक्त सुरेश पाटील ने किया छत्री तालाब का दौरा

विसर्जन स्थल की तैयारियों का लिया जायजा

अमरावती/प्रतिनिधि दि.15 – स्थानीय छत्री तालाब में गणेश विसर्जन हेतु बडे पैमाने पर नागरिक आते है. इस बात के मद्देनजर इस समय छत्री तालाब परिसर में कृत्रिम विसर्जन स्थल तैयार करने का काम चल रहा है. ऐसे में मनपा उपायुक्त सुरेश पाटील ने छत्री तालाब परिसर का दौरा करते हुए यहां चल रहे कामकाज का मुआयना किया. साथ ही आवश्यक दिशानिर्देश भी जारी किये.
उपायुक्त सुरेश पाटील ने कहा कि, गणेश विसर्जन स्थल की ओर आनेवाले रास्ते की रोजाना साफ-सफाई की जाये और कीटनाशक दवाओं का छिडकाव भी किया जाये. साथ ही विसर्जन स्थल पर निर्माल्य के लिए स्वतंत्र व्यवस्था की जाये और यहां पर मोबाईल टॉयलेट सहित प्राथमिक स्वास्थ्य पथक व एम्बुलन्स की व्यवस्था भी उपलब्ध रखी जाये. इसके अलावा विसर्जन स्थल पर पानी से गाल व कचरा निकाला जाये और गणेश मूर्ति विसर्जन के लिए कृत्रिम तालाब भी उपलब्ध कराया जाये. साथ ही यहां पर पूरा समय अग्निशमन पथक को भी तैनात रखा जाये. इस समय अग्निशमन अधिक्षक अजय पंधरे, उपकेंद्र प्रमुख सैय्यद अनवर, वरिष्ठ स्वास्थ्य निरीक्षक कूंदन हडाले एवं अग्निशमन विभाग के सभी कर्मचारी उपस्थित थे.

 

  •  छत्री तालाब पर अग्निशमन दल ने किया राहत व बचाव का प्रात्यक्षिक

इस समय अग्निशमन विभाग के अधिक्षक अजय पंधरे ने बताया कि, उनका महकमा आपत्ति व्यवस्थापन के लिए पूरी तरह से तैयार है और आपातकालीन स्थिति में राहत व बचाव अभियान किस तरह चलाया जाये, इसे लेकर मान्सून पूर्व प्रैक्टिस भी हो चुकी है. साथ ही उपायुक्त सुरेश पाटील की उपस्थिति में बुधवार 15 सितंबर को छत्री तालाब में अग्निशमन विभाग द्वारा राहत व बचाव अभियान का प्रात्यक्षिक भी किया गया. जिसमें अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों ने हिस्सा लिया.
इस समय बताया गया कि, अग्निशमन विभाग के पास फिलहाल दो फाईबर बोट, दो ओबीएम मशीन, लाईफ जैकेट, लाईफ रिंग, रस्सी से बनी सीढी, पोर्टेबल पंप, कांक्रीट कटर, गेयर ब्रेकर, गैस डिटेक्टर, हैवी टॉर्च, ग्राउंड मॉनीटर, एक्सटेंशन लैडर, झाड तोडने हेतु पेट्रोल कटर, विद्युत कटर, कोयते, कुल्हाडी, रेस्क्यू हार्नेस, फायर हूक एवं विभिन्न तरह की रस्सियों सहित अत्याधुनिक फायर फायटर वाहन भी उपलब्ध है. साथ ही अग्निशमन विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को हर तरह की स्थिति से निपटने का प्रशिक्षण भी दिया गया है. इसके अलावा बेहद अत्यल्प मनुष्यबल रहने के बावजूद अग्निशमन विभाग द्वारा कई अभियान को सफलतापूर्वक पूर्ण किया गया है.

Related Articles

Back to top button