अमरावतीमुख्य समाचार

रेडीरेकनर की दरें बढने के बाद भी आम ग्राहक फायदे में

  • स्टैम्प ड्यूटी की दरें कम रहने का दिसंबर तक उठा सकते है फायदा

  • ख्यातनाम भूविकास व बिल्डर प्रवीण मालू ने दी सलाह

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१४ – हाल ही में राज्य सरकार द्वारा रेडीरेकनर की नई दरें तय की गई है. जिसके अंतर्गत अमरावती जिले में रेडीरेकनर की दरों में औसत दो फीसदी की वृध्दी हुई है. जिसके चलते कुछ लोगों की यह धारणा बन गयी है कि, इससे आम ग्राहकों को नुकसान होगा और स्थायी संपत्ति के खरीदी-बिक्री व्यवहार प्रभावित होंगे, लेकिन ऐसा बिल्कूल भी नहीं है. बल्कि सरकार द्वारा आठ-दस दिन पूर्व स्टैम्प ड्यूटी की दरों को घटाकर आधा कर दिये जाने की वजह से रेडी रेकनर की नई दरों के बावजूद भी आम ग्राहक बेहद फायदे में रहेंगे.
अत: सभी ने स्टैम्प ड्यूटी (Stamp duty) की घटी हुई दरों का फायदा उठाने हेतु आगामी दिसंबर माह तक अपनी खरीदी के व्यवहार पूरे कर लेने चाहिए. इस आशय की ‘एक्सपर्ट कमेंट‘ (Expert comment) शहर के ख्यातनाम भूविकासक व बिल्डर प्रवीण मालू (Praveen Malu) द्वारा दी गई है. इस संदर्भ में दैनिक अमरावती मंडल के साथ विशेष तौर पर बातचीत करते हुए प्रवीण मालू ने उदाहरण देते हुए बताया कि, यदि किसी संपत्ति का मूल्य १ लाख रूपये है, तो उससे पहले ६ प्रतिशत स्टैम्प ड्यूटी दर के चलते उस संपत्ति की खरीदी पर ६ हजार रूपये का मुद्रांक शुल्क अदा करना पडता था. वहीं रेडीरेकनर की नई दरों की वजह से अब उस संपत्ति का मूल्य १ लाख २ हजार रूपये हो गया है.
साथ ही सरकार ने विगत दिनों स्टैम्प ड्यूटी की दरों को दिसंबर माह तक के लिए घटाकर तीन प्रतिशत कर दिया है. ऐसे में १ लाख २ हजार रूपये मूल्यवाली संपत्ति खरीदी के लिए अब दिसंबर माह तक ३ हजार ६० रूपये का मुद्रांक शुल्क अदा करना होगा. यानी फिर भी १ लाख रूपये मूल्यवाली उस संपत्ति की रेडीरेकनर दरें बढने के बावजूद उसमें निवेश करनेवाला ग्राहक २ हजार ९४० रूपये से फायदे में है. यह सीधे-सीधे प्रति १ लाख के पीछे ३ प्रतिशत का फायदा है. जिसे कम नही आका जा सकता, ्नयोंकि स्थायी संपत्ति के व्यवहार १०-२० लाख से शुरू होकर करोडों रूपयों के होते है. और ऐसे व्यवहारों में ३ प्रतिशत का फायदा काफी मायने रखता है. अत: ऐसा बिल्कूल भी नहीं कहा जा सकता कि, सरकार ने एक हाथ से स्टैम्प ड्यूटी की राहत दी और दूसरे हाथ से रेडीरेकनर की दरें बढाकर राहत छिन ली.
क्योकि रेडीरेकनर की दरें बढने के बाद भी दिसंबर माह तक स्टैम्प ड्यूटी में ३ प्रतिशत का फायदा मिलेगा. वहीं जनवरी से मार्च माह तक स्टैम्प ड्यूटी की दरें ४ प्रतिशत रहेगी. ऐसे में उन तीन माह के दौरान भी २ प्रतिशत से आम ग्राहक फायदे में रहेगा. अत: जिन-जिन लोगों ने इससे पहले स्टैम्प डयूटी से बचने के लिए १०० रूपयों के स्टैम्प पेपर पर अपना व्यवहार कच्चे में किया है, उन्हेें चाहिए कि, वे आगामी दिसंबर माह से पहले स्टैम्प ड्यूटी भरते हुए अपने खरीदी व्यवहार को पक्का कर ले. क्योकि इसमें उनका प्रति लाख ३ हजार रूपये का फायदा हो सकता है.

Related Articles

Back to top button