अमरावतीमुख्य समाचार

गरीब, जरुरतमंदों के लिए विकास प्रक्रिया गतिमान करने का निर्धार- यशोमती ठाकुर

लोकशाही मूल्यों के संरक्षण के लिए एकजूटता का आह्वान

अमरावती प्रतिनिधि/दि.२६ – संविधान यह लोकशाही का आत्मा है. धर्मनिरपेक्षता व संविधान से दिये हुए विविध मूल्यों के संरक्षण के लिए एकजूटता का आह्वान करते हुए राज्य की महिला व बालकल्याण मंत्री तथा जिले की पालकमंत्री एड.यशोमती ठाकुर ने किसान बंधु, महिला, वंचित व जरुरतमंदों के हित के लिए विकास की प्रक्रिया गतिमान करने का निर्धार व्यक्त किया. भारतीय प्रजासत्ताक के 71वें वर्धापन दिन उत्सव में जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम पर पालकमंत्री श्रीमती ठाकुर के हस्ते राष्ट्रध्वज वंदन हुआ. पश्चात उन्होंने गत वर्ष की घटना, विकास प्रक्रिया की समीक्षा करते हुए जिले के नागरिकों को संबोधित किया. विभागीय आयुक्त पियुष सिंह, पुलिस महानिरीक्षक संजयकुमार मिना, जिलाधिकरी शैलेश नवाल, पुलिस आयुक्त डॉ.आरती सिंह, पुलिस अधिक्षक हरिबालाजी एन, समेत अनेक मान्यवर उपस्थित थे.
कोरोना महामारी से सालभर में निर्माण हुई समस्याएं, उसका सामना करने के लिए हुए प्रयास और किसान, महिला, गरीब, जरुरतमंद, वंचितों के लिए सरकार व्दारा लिये गए निर्णय, अमल की समीक्षा करते हुए पालकमंत्री ने अपने चिंतनीय भाषण से भारतीय संविधान व लोकशाही मूल्यों के जतन के लिए एकजूटता का आह्वान किया है. उन्होंने कहा कि पीछले सालभर का कार्यकाल काफी कुछ सिखाने वाला था. अनेक समस्याएं खडी रही. अनेक मुद्दे नये सिरे से निर्माण करने पडे है. अब लस उपलब्ध हो जाने से यह लडाई निर्णायक मोड पर आ पहुंची है. इस काल में काफी कम समय में जिला कोविड अस्पताल, तहसील कोविड अस्पताल व हेल्थ सेंटर तथा विद्यापीठ व पीडीएमसी में लैब बनाई गई. अमरावती यह मध्य भारत का सर्वोत्कृष्ट वैद्यकिय सेवा रहने वाला महत्वपूर्ण केंद्र होने के लिए प्रयास हो रहे है. यहां शासकीय वैद्यकीय महाविद्यालय भी जल्द ही बनाया जाएगा. पिछले वर्ष इसी दिन शिवभोजन योजना का शुभारंभ हुआ. और कोरोना के समय में यह योजना गरीब व जरुरतमंदों के लिए काफी उपयुक्त रही. इसी बीमारी को ध्यान में रखकर उसके दर भी 5 रुपए से कम की गई. हजारों जरुरतमंदों ने इसका लाभ लिया. कोरोना के संकट के साथ लडते हुए इस दौरान विकास का चक्र थमने नहीं दिया.उद्योग वृध्दि के लिए प्रयास हुए. उसके अनुसार द्गमैग्नेटीक महाराष्ट्रद्घ अंतर्गत अमरावती में दो नए उद्योग निर्माण किये जा रहे है, ऐसा उन्होंने कहा. अपने भाषण में पालकमंत्री यशोमती ठाकुर ने किसानों की समस्या, ग्रामीण क्षेत्र के मजदूरों की समस्या के साथ ही कुपोषण के मुद्दे तथा मेलघाट के पर्यटन व तीर्थस्थलों के विकास के मुद्दों पर भी प्रकाश डाला. इस कार्यक्रम में श्रीमती कमलताई गवई समेत शहर के राजनीतिक, सामाजिक, औद्योगिक, शैक्षणिक, क्रीडा क्षेत्र के अनेक मान्यवर उपस्थित थे.

  • एसपी हरि बालाजी समेत चार को शौर्यपदक

गडचिरोली जिले में अपर पुलिस अधिक्षक पद पर कार्यरत रहते समय दो नक्सलियों को मारकर प्रशंसनिय काम करने वाले अमरावती के एसपी डॉ.हरि बालाजी एन को शौर्य पदक मिलने पर पालकमंत्री के हस्ते उन्हें सम्मानित किया गया. वहीं राजापेठ के पीआई मनीष ठाकरे तथा एएसआई अशोक मांगलेकर व पुरुषोत्तम बारड को गुणवंत्तापूर्वक सेवा के लिए राष्ट्रपति पदक मिलने पर पालकमंत्री के हस्ते उन्हें सम्मानित किया गया है. बस को आग लगकर भी दुर्घटना के 57 यात्रियों को बचाने पर तिवसा पुलिस थाने के सिपाही निलेश खंडारे को सम्मानित किया गया. शहीद जवान मुन्ना शेलुकर की वीर पत्नी पूजा मुन्ना शेलुकर को इस समय ताम्रपट देकर सम्मानित किया गया.

Related Articles

Back to top button