अमरावतीमुख्य समाचार

मनपा व महावितरण का विवाद थमा

महावितरण करेगा बकाये का समायोजन

  • सोमवार से शुरू होगी समायोजन की प्रक्रिया

अमरावती/प्रतिनिधि दि.३ – स्थानीय महानगरपालिका व महावितरण के बीच कर एवं बकाया बिल के भुगतान को लेकर शुरू हुआ विवाद अब खत्म होने के आसार दिखाई दे रहे है. जानकारी के मुताबिक महावितरण के वित्त अधिकारियों ने इस संदर्भ में मनपा प्रशासन से संवाद साधते हुए बकाया राशि के बारे में जानकारी ली और सोमवार के बाद समायोजन के संदर्भ में वरिष्ठ अधिकारियों को प्रस्ताव भेजा जायेगा. जिसे मंजूरी मिलने के बाद दोनों विभागों के बीच एक-दूसरे पर बकाया रहनेवाली राशि का समायोजन किया जायेगा.
बता दें कि, मनपा की ओर बकाया रहनेवाले करीब 13 करोड रूपये की वसूली हेतु महावितरण द्वारा विगत सोमवार को शहर के स्ट्रीट लाईट की विद्युत आपूर्ति खंडित कर दी गई थी. जिसके बाद मनपा ने भी अपने करीब 15 करोड रूपयों के बकाया करों की वसूली हेतु महावितरण को जप्ती की नोटीस जारी की और एक कार्यालय के लिए जप्तीनामा भी जारी किया. जिसकी वजह से यह मामला जमकर गरमा गया. इसी बीच महावितरण के वरिष्ठ अधिकारियों ने निगमायुक्त प्रशांत रोडे से संपर्क साधा और बकाया राशि का समायोजन करने की तैयारी दर्शाई. यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, गत रोज महावितरण के व्यवस्थापकीय संचालक भी अमरावती में थे और उन्होेंने अमरावती अमरावती परिमंडल के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक में हिस्सा लिया.
जानकारी के मुताबिक महावितरण की ओर मनपा के करीब 15 करोड रूपये बकाया है. ऐसे में महावितरण द्वारा इससे संबंधित प्रस्ताव व अन्य दस्तावेजों की मांग मनपा से की गई है. यह प्राप्त होने के बाद महावितरण के स्थानीय कार्यालय द्वारा अपने वरिष्ठ कार्यालय को इस बारे में प्रस्ताव भेजा जायेगा. जिसे मंजुरी मिलने के बाद ही समायोजन की प्रक्रिया शुरू होगी. उल्लेखनीय है कि, महावितरण द्वारा स्ट्रीट लाईट की आपूर्ति खंडित किये जाने की वजह से मनपा में राजनीतिक वातावरण जमकर गरमा गया था. लेकिन अब समायोजन की प्रक्रिया शुरू होने के चलते यह विवाद शांत होता दिखाई दे रहा है.

  • ऐसी है बकाया रकम

जानकारी के मुताबिक महावितरण के करीब 15 करोड रूपये महानगरपालिका की ओर बकाया है. वहीं मनपा के महावितरण की ओर 13.65 करोड का एलबीटी, 1.20 करोड का संपत्ति कर व अनधिकृत निर्माण के चलते 1.69 करोड का दंड बकाया है. वर्ष 2015 से दोनों विभागों के बीच इस रकम का समायोजन नहीं हुआ है और मनपा द्वारा बार-बार सुचित किये जाने के बावजूद महावितरण द्वारा इस प्रस्ताव पर ध्यान नहीं दिया गया. वहीं महावितरण ने विगत दिनों अपनी ओर से कार्रवाईवाला कदम उठाते हुए सीधे मनपा क्षेत्र में लगे स्ट्रीट लाईट की विद्युत आपूर्ति ही खंडित कर दी थी. जिसकी वजह से सोमवार की शाम 7 बजे से रात 10 बजे तक शहर के सभी रास्ते अंधेरे में डूबे रहे. वहीं इस कार्रवाई के बाद मनपा द्वारा महावितरण को अपने बकाया भुगतान की वसूली हेतु नोटीस के साथ ही जप्तीनामा भी जारी किया गया. जिससे महावितरण में हडकंप मच गया और अब दोनों ही विभाग अपने-अपने बकाया भुगतान का समायोजन करने पर सहमत हुए है.

Related Articles

Back to top button