अमरावतीमुख्य समाचार

जिला बैंक परिवर्तन पैनल की जीत अभी से तय

 प्रचार सभाओें में मिल रहे प्रतिसाद को देखकर बोले राज्यमंत्री बच्चु कडू

  • दस वर्ष तक बैंक की सत्ता में रहे सहकार पैनल को लिया जमकर आडे हाथ

अमरावती/प्रतिनिधि दि.29 – विगत दस वर्षों से जिन लोगों ने जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक की सत्ता में रहते हुए किसानों की बैंक को कमीशन की लालच में कंपनी की बैंक बना दिया और अपने फायदा के लिए सेवा सहकारी सोसायटियों को बंद करते हुए बैंक को बर्बाद होने की कगार पर लाकर छोड दिया. आज वहीं लोग मतदाताओं के बीच पूरी बेशर्मी के साथ वोट मांगने के लिए पहुंच रहे है. जिन्हें इस बार निश्चित तौर पर जिला बैंक के मतदाताओं द्वारा उनका स्थान दिखाया जायेगा. साथ ही परिवर्तन पैनल के प्रत्याशियों को जिस तरह से प्रत्यक्ष संपर्क व प्रचार सभाओं में मतदाताओं का प्रतिसाद मिल रहा है, उसे देखते हुए यह अभी से तय है कि, इस बार जिला बैंक की सत्ता में परिवर्तन होना तय है. इस आशय का प्रतिपादन राज्यमंत्री बच्चु कडू द्वारा किया गया है.
परिवर्तन पैनल के जरिये खुद चांदूर बाजार सेवा सहकारी सोसायटी निर्वाचन क्षेत्र से जिला बैंक के संचालक पद का चुनाव लड रहे राज्यमंत्री बच्चु कडू इस समय अपने पैनल के प्रत्याशियों का प्रचार करने हेतु जिले के सभी तहसील क्षेत्रों का दौरा कर रहे है. जहां पर वे बैंक के मतदाताओं से प्रत्यक्ष संपर्क करने के साथ-साथ प्रचार सभाओं को भी संबोधित कर रहे है. बुधवार को अंजनगांव सूर्जी व वरूड तहसील क्षेत्र में आयोजीत प्रचार सभाओं में राज्यमंत्री बच्चु कडू ने कहा कि, उन्होंने अपने पूरे जीवन में हमेशा ही सर्वसामान्यों के हक और अधिकार की लडाई लडी है और इस समय भी वे किसानों के अधिकारों के लिए जिला बैंक का चुनाव लड रहे है. यहां पर मसला बैंक की सत्ता हासिल करने का नहीं बल्कि यह मामला किसानों के स्वाभिमान का है. किसानों व सर्वसामान्यों के पैसों पर चलनेवाली बैंक में यदि किसानों को ही कर्ज के लिए चक्कर पर चक्कर काटने पडते है और कर्ज पाने के लिए आंदोलन तक करने की नौबत आती है, तो इससे बडी शोकांतिक और कुछ भी नहीं. वहीं दूसरी ओर विगत दस वर्ष के दौरान बैंक के तत्कालीन सत्ताधारी संचालकों द्वारा किसानों को कर्ज देने की बजाय म्युच्युअल फंड में निवेश करते हुए कमीशन की मलाई खाने का काम किया गया और अब ये तमाम कारगुजारियां बैंक की ऑडिट रिपोर्ट में उजागर हो गयी. ऐसे में किसानों को उनका हक दिलाने हेतु और जिला बैंक में चल रही लूट-खसोट को रोकने हेतु जिला बैंक में परिवर्तन करना बेहद जरूरी है.
इस समय राज्यमंत्री बच्चु कडू ने यह भी कहा कि, जिला बैंक की सत्ता में आने के बाद परिवर्तन पैनल के संचालकों द्वारा जिला बैंक को एक बार फिर किसानों के दरवाजों तक पहुंचाया जायेगा. साथ ही किसानों को उनके घर पर ही कर्ज मुहैया कराने की व्यवस्था उपलब्ध करायी जायेगी. इसके अलावा सेवा सहकारी सोसायटियों को एक बार फिर पुर्नर्जिवित व मजबूत किया जायेगा, ताकि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों व किसानों को आर्थिक विकास की मुख्य धारा से जोडा जा सके. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि, जिला बैंक के चुनाव से राजनीति को अलग रखा जाना चाहिए, क्योंकि यह किसानों के हितों से जुडा हुआ मामला है. इस बात के मद्देनजर परिवर्तन पैनल में सभी लोगों ने अपनी राजनीतिक विचार भिन्नता को परे रखते हुए किसानों के मसले पर एकजूटता दिखाई है.

Related Articles

Back to top button