अमरावतीमुख्य समाचार

जिला मध्यवर्ती बैंक का चुनावी बिगूल बजा

 4 अक्तूबर को होगा मतदान, 5 को चुनावी नतीजे

  • आज से शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया

अमरावती/प्रतिनिधि दि.31 – विगत लंबे समय से बहुप्रतिक्षित दि. अमरावती जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक के चुनाव की अब घोषणा हो रही है और आज से इस चुनाव हेतु नामांकन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. इस संदर्भ में राज्य सहकारी निर्वाचन प्राधिकरण के सचिव यशवंत गिरी तथा जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक के निर्वाचन निर्णय अधिकारी डॉ. महेंद्र जाधव द्वारा गत रोज चुनावी प्रक्रिया के कार्यक्रम को लेकर अधिसूचना जारी की गई. जिसके मुताबिक 31 अगस्त से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई तथा नामांकन एवं चुनाव प्रचार का दौर खत्म होने के बाद आगामी 4 अक्तूबर को बैंक के संचालक मंडल के चुनाव हेतु मतदान कराया जायेगा तथा 5 अक्तूबर को मतगणना करते हुए चुनावी नतीजे घोषित किये जायेंगे.
बता दें कि, जिला बैंक के चुनाव करीब 11 वर्ष पश्चात होने जा रहे है. ऐसे में सहकार क्षेत्र से संबंधित सभी नेताओं सहित राजनीतिक दलों के नेता एवं सेवा सहकारी सोसायटी व संस्थाओं से नजदिकी रखनेवाले नेताओं द्वारा जमकर मोर्चा बंदी की जा रही है. विगत लंबे समय से बैंक के चुनाव को लेकर चर्चाएं चल रही थी, लेकिन स्थिति ऊहापोहवाली बनी हुई थी. किंतु अब चुनाव का अधिकृत कार्यक्रम भी घोषित हो गया है. ऐसे में चुनाव लडने के इच्छुकों की भीड निश्चित रूप से बढेगी और यह भी तय है कि, इस चुनाव के लिए दो पैनल मैदान में होंगे.

  • ऐसे चुने जायेंगे 21 संचालक

सहकारी नागरी बैंक निर्वाचन क्षेत्र से 1, व्यक्तिगत निर्वाचन क्षेत्र से 1, सेवा सहकारी सोसायटी निर्वाचन क्षेत्र से 14, महिला आरक्षित निर्वाचन क्षेत्र से 2, ओबीसी संवर्ग से 1, अनुसूचित जाति संवर्ग से 1, वीजेएनटी संवर्ग से 1 ऐसे कुल 21 संचालक पद हेतु यह चुनाव करवाया जाना है.

  •  21 या 23, अंतिम फैसला 3 को

बता दे कि इससे पहले जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक में कुल 23 संचालक हुआ करते थे. किंतु संविधान में हुए 97 वे संशोधन का आधार लेते हुए सहकार विभाग द्वारा अधिकतम 21 सदस्यीय संचालक मंडल रहने की शर्त जारी की गई. किंतु इस फैसले को बैंक के निवर्तमान संचालक नितीन हिवसे की ओर से मुंबई सहित नागपुर हाईकोर्ट में चुनौती दी गई थी. विगत दिनोें नागपुर हाईकोर्ट ने 21 सदस्यीय संख्या को लेकर स्थगनादेश जारी किया था और प्रतिवादी पक्ष से अपना से दाखिल करने हेतु कहा था. जिस पर गत रोज राज्य सहकारी निर्वाचन प्राधिकरण, राज्य सरकार व निबंधक कार्यालय की ओर से हाईकोर्ट में पहुंचकर अपना पक्ष रखा गया. जिसमें हाईकोर्ट को बताया गया कि, याचिकाकर्ताओं की ओर से बैंक के चुनाव पर रोक लगाने अथवा स्थगनादेश देने की मांग नहीं की गई है, बल्कि आक्षेप संचालक मंडल की सदस्य संख्या को लेकर है. अत: बैंक की चुनावी प्रक्रिया शुरू करने को अनुमति दी जाये एवं नामांकन प्रक्रिया के खत्म होने से पहले सदस्य संख्या कितनी हो, यह स्पष्ट किया जाये. जिसे स्वीकार करते हुए हाईकोर्ट ने अमरावती जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक की चुनावी प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश देते हुए कहा कि, संचालक मंडल की सदस्य संख्या को लेकर आगामी 3 सितंबर को हाईकोर्ट द्वारा अपना फैसला सुनाया जायेगा.

  • तहसील निहाय मतदाता संख्या

अमरावती – 43
अचलपुर – 50
चिखलदरा – 16
भातकुली – 40
दर्यापुर – 75
तिवसा – 36
मोर्शी – 67
धामणगांव – 33
धारणी – 19
वरूड – 60
नांदगांव खंडे. – 39
चांदूर रेल्वे – 30
चांदूर बाजार – 41
अंजनगांव सूर्जी – 56

– निर्वाचन क्षेत्रनिहाय मतदाता संख्या
व्यक्तिगत निर्वाचन क्षेत्र क (1) – 581
सहकारी नागरी बैंक क्षेत्र क (2) – 501
14 सेवा सहकारी सोसा. – 604

  •  ऐसा रहेगा निर्वाचन कार्यक्रम

– 31 अगस्त से 6 सितंबर तक पेश किए जा सकेंगे नामांकन
– 7 सितंबर को होगी नामांकनो की पड़ताल
– 8 सितंबर को वैध नामांकनों की सूची होगी घोषित
– 8 से 22 सितंबर तक वापिस लिए जा सकेंगे नामांकन
– 23 सितंबर को होगा चुनाव चिन्हों का वितरण
– 4 अक्तूबर को सुबह 8 से शाम 5 बजे तक होगा मतदान
– 5 अक्तूबर को होगी मतगणना
– मतगणना पूर्ण होते ही चुनावी नतीजे होंगे घोषित
– मतदान व मतगणना केंद्र की घोषणा होना बाकी

Related Articles

Back to top button