अमरावतीमुख्य समाचार

जिलाधिकारी शैलेश नवाल ने जिला अस्पताल का किया मुआयना

ठीक होनेवाले मरीजों से प्लाजमादान करने का आह्वान

अमरावती/दि.१३– कोरोना महामारी से निपटने के लिए विविध उपाययोजनाएं चलायची जा रही है. इसी दौर में जिला अस्पताल, डॉ. पंजाबराव देशमुख वैद्यकीय महाविद्यालय, सुपर स्पेशलिटी अस्पताल आदि जगहों पर लिक्वीड ऑक्सिजन की सुविधा शीघ्र क्रियान्वित होगी. वहीं अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध करायी जाएगी. इसके मद्देनजर आज जिलाधिकारी शैलेश नवाल ने जिला असपताल का मुआयना किया. इस समय जिला शल्य चिकित्सक
डॉ. श्यामसुंदर निकम, वैद्यकीय विभाग के प्रबंधक डॉ. सुरेश धारपवार, जिला कार्यक्रम अधिकारी अजय साखरे सहित अन्य मौजूद थे. इस दौरान जिलाधिकारी ने सारी वार्ड को भेंट देकर वहां की व्यवस्था का जायजा लिया.
इस दौरान जिलाधिकारी ने आह्वान किया कि कोरोना से ठीक होनेवाले मरीजों ने प्लजमादान करना चाहिए. प्लाजमा थेरपी में कोरोना से ठीक होनेवाले व्यक्ति के खून का प्लाजमा लेकर कोरोनाग्रस्तों पर उपचार किया जाता है. कोरोना मरीजों के लिए प्लाज्मा थेरपी फायदेमंद साबित होने की बात सामने आयी है. इस थेरपी में कोरोना से पूरी तरह ठीक हो चुके व्यक्ति के शरीर का खून लिया जाता है. इस खून का उपयोग एंटीबॉडीजयुक्त प्लाजमा को अलग किया जाता है. इसके बाद प्लाजमा कोरोना संक्रमित मरीज के शरीर में इंजेक्ट किया जाता है. जब शरीर किसी भी बैक्टेरिया के संपर्क में आता है तब रोगप्रतिकार शक्तियां स्वयंचलित तौर पर सक्रीय होती है और एंटीबॉडीज रिलीज होते है.

Related Articles

Back to top button