अमरावतीमुख्य समाचार

घबराओ मत ! लॉकडाउन में केवल गर्दी नहीं चाहिए! जीवनावश्यक वस्तुएं मिलेगी

गली-मुहल्लो में बिकेगी सब्जियां, ठेले वाले घुम सकेंगे

  • जिलाधिकारी और मनपा ने स्पष्ट किया

  • दोपहर 3 बजे तक रहेगी अनुमति

अमरावती प्रतिनिधि/22- बढते कोरोना की श्रृंखला को तोडने के लिए जिला प्रशासन ने आज सोमवार रात 8 बजे से 7 दिन का संपूर्ण लॉकडाउन अमरावती मनपा क्षेत्र और अचलपुर तहसील में घोषित किया है, लेकिन इस लॉकडाउन से शहर के नागरिकों को घबराने की कोई जरुरत नहीं है. लोगों को उनकी आवश्यकता के अनुसार जीवनावश्यक वस्तुएं मिलेगी. जिसके लिए प्रशासन ने समयावधि भी निश्चित किया है. केवल खरीददारी के लिए होने वाली लोगों की भीड को रोकने के उद्देश्य से यह लॉकडाउन लगाया गया है. लोगों को किराना भी मिलेगा और सब्जियां भी मिलेगी. जिसका नियोजन प्रशासन ने किया है.
इस बारे में जब ‘दैनिक अमरावती मंडल’ ने जिलाधिकारी शैलेश नवाल से बातचित की, तो उन्होंने बताया कि फल और सब्जी की थोक बिक्री सुबह 3 बजे से 6 बजे तक शुरु रहेगी. यहां से फुटकर विक्रेता सब्जी और फल खरीदकर अपने-अपने गली, मुहल्ले में उसे बेच पायेंगे. लॉकडाउन में केवल जो साप्ताहिक बाजार लगते थे वह नहीं लग पायेंगे. शहर के 15 कंटेनमेंट जोन छोडकर शहर की शेष बस्तियों में ठेले वाले घुमकर सब्जियां बेच पायेंगे, लेकिन इसके लिए उन्हें सुबह 8 से 3 बजे तक का समय दिया गया है. इस दौरान सब्जियां गल्ली, मुहल्ले में बिकेगी, लेकिन बिक्रेताओं को 3 बजे से पहले अपने हाथ ठेले घर पर लगाने होंगे. उल्लेखनीय है कि कोरोना का हॉटस्पॉट बने अमरावती शहर में 15 कंटेनमेंट जोन बनाये गए है. जबकि अचलपुर शहर में 11 कंटेनमेंट जोन बनाये गए है. कोरोना के प्रारंभीक दौर में जिस तरह के कडे प्रबंध किये गए थे, ठीक उसी तरह की सख्त व्यवस्था जिला प्रशासन को अब मजबूरन करनी पडी है. कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए यह सख्ती बरती जा रही है. सब्जियों के अलावा सुबह 8 से दोपहर 3 बजे तक किराना दुकान, दूध डेअरी, मेडिकल स्टोअर्स, सरकारी राशन के दुकान, आटा चक्की आदि खुली रहेगी.

  • कंटेनमेंट जोन में नहीं होगी सब्जी बिक्री

उल्लेखनीय है कि शहरवासियों की सुविधा के लिए लॉकडाउन में भी लोगों की सुविधा के लिए प्रशासन ने जीवनावश्यक वस्तुओं की खरीददारी के लिए समय सीमा निश्चित की. साप्ताहिक बाजार नहीं भरेंगे, लेकिन सब्जी विक्रेता केवल कंटेनमेंट जोन छोडकर शहर के अन्य गली, मुहल्ले में घुमकर सब्जियां बेच पायेंगे. इसके लिए सुबह 8 से 3 बजे तक का समय निश्चित किया गया है. विशेष यह कि शहर में कोरोना का हॉटस्पॉट बने 15 कंटेनमेंट जोन घोषित किये है. वहां हाथ ठेलों को घुमने की अनुमति नहीं रहेगी.
– उदय चव्हाण, बाजार परवाना विभाग मनपा

  • तडके 3 से 6 बजे तक थोक सब्जी मंडी रहेगी खुली

अमरावती मनपा क्षेत्र तथा अचलपुर तहसील में थोक सब्जी मंडी तडके 3 बजे से 6 बजे तक शुरु रहेगी. वहां से सब्जी खरीदकर विक्रेता अपने-अपने मुहल्ले में सुबह 8 से 3 बजे तक सब्जियां बेच पायेगे. इसी समय सीमा में जीवनावश्यक वस्तुएं जिनमें किराना, सरकारी राशन दुकान, आटा चक्की, दुध डेअरी और मेडिकल स्टोअर्स भी खुले रहेंगे.
– जिलाधीश शैलश नवाल, अमरावती

  • 1 मार्च से यह रहेगा बंद

सात दिन के लॉकडाउन के दौरान जीवनावश्यक वस्तुओं को छोडकर शेष सभी प्रकार की दुकानें, बाजार, सलून, ब्युटी पार्लर, सिनेमागृह, शाला-कॉलेज, ट्युशन क्लासेस, प्रशिक्षण, जिम, स्विमिंग पुल, मनोरंजन केंद्र, बाग-बगीचे, सामाजिक, राजनीतिक, शैक्षणिक, मनोरंजन, सांस्कृतिक कार्यक्रम, स्नेह सम्मेलन, सभी तरह के धार्मिक स्थल बंद रहेंगे.

  • जेईई परीक्षार्थी को रहेगी अनुमति

इस एक सप्ताह के लॉकडाउन के दौरान गुरुवार 25 फरवरी को हो रही जेईई परीक्षा में शामिल हो रहे सभी परीक्षार्थी को जिला प्रशासन ने राहत प्रदान की है. जेईई के सभी परीक्षार्थी त्रीसूत्री नियमों का पालन कर निर्धारित परीक्षा केंद्र पर पहुंचकर परीक्षा दें सकते है. जिलाधीश शैलेश नवाल ने यह जानकारी दी है.

Related Articles

Back to top button